गांव में रहकर किए जाने वाले बिजनेस

गांव में किए जाने वाले ऐसे बिजनेस, जिन्हें आप गांव में रहकर आसानी से करके अच्छी इनकम कर सकते है.

मुर्गी पालन

गांव में मुर्गी पालन एक अच्छा बिजनेस है. मुर्गी पालन से संबंधित टेªनिंग लेकर आप मुर्गी पालन शुरू कर सकते है. मुर्गी पालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा लोन भी दिया जाता है.

दूध डेयरी

आपके पास दो-चार गाय या भैंस हैं तो आप दूध डेयरी का बिजनेस शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है. दूध के साथ साथ डेयरी प्रोडेक्ट जैसे दही, मठ्ठा, पनीर आदि भी बेच सकते हैं.
गाय व भैंसों से प्राप्त गोबर व मूत्र बेच सकते है. गोबर से कंड्डे बनाकर बेच सकते है. गोबर का उपयोग खाद के रूप में कर सकते हैं.

फूलों की खेती

शहरों में फूलों की काफी डिमांड है. शहरों में फूलों की जितनी डिमांड है उतने फूल मार्केट में नहीं आते है. जिसकी वजह से फूलों के रेट दिन प्रति दिन बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में शहरों के आसपास के गांव में रहने वाले फूलों की खेती करके अच्छी कमाई कर सकते है.

पापड़ व बड़ी का बिजनेस

गांव में पापड़ और बड़ी बनाकर आसपास के शहरों और कस्बों में इसकी सप्लाई करके अच्छी इनकम कर सकते है. सरकार द्वारा भी इस बिजनेस को करने के लिए लोन दे रही है. गांव में खुली जगह है जहां पापड़ और बड़ी को सुखा सकते है. इसके अलावा गांव में काम करने वाली महिलाएं भी आसानी से उपलब्ध हो जाती है.

मछली पालन

गांवो में तालाब किराए पर लेकर या खुद अपनी जमीन पर तालाब बनवा कर मछली पालन का व्यवसाय कर सकते हैं. तालाब में दो तरह की मछजियों को पालन चाहिए. पहला ऐसी मछलियां जो संख्या में तेजी से बढ़ती है, और दूसरा जो बाजार में मंहगी दामों में बिकती है. दोनों तरह की मछली पालन से आप साल भर अच्छी कमाई कर सकते है.
मछली पालन के लिए सरकार द्वारा लोन और टेªनिंग दी जाती है. इस बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने जिले के मत्स्यस विभाग से सम्पर्क करें.

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.