मुंबई के फेमस ब्रेक फास्ट

मुंबई के फेमस ब्रेकफास्ट है जिसे देश के हर क्षेत्र में लोग खाना पसंद करते है. ये ऐसे बिजनेस है जिन्हें दिन में दो तीन घंटे करके अच्छी कमाई कर सकते है. आइए देखते है वे कौन कौन से फेमस ब्रेमफास्ट है जिन्हें आप अपने शहर में कर सकते है.

वड़ा पाव

मुंबई का वड़ा पाव आज हर जगह अपनी पहचान बना चुका है. यह भारतीय बर्गर के रूप में भी जाना जाता है. पाव के अंदर चटनी की लेयर और बटाटा वड़ा लगाकर सर्व होने वाला वड़ा पाव बहुत ही चटपटा और मसालेदार स्नैक्स है. इसे आप बड़ी ही सरलता से बनाकर स्पेशल नाश्ते के रूप में परोस सकते हैं.
वड़ा पाव बनाना बहुत ही आसान है. इसे बनाने के लिए पहले पाव को बीच में से काट लिया जाता है. उसके बाद इसमें हरी चटनी और सूखे लहसुन की चटनी लगाकर बटाटा वड़ा यानी आलू वड़ा रख कर परोसा जाता है.
इस बिजनेस को आप मात्र 5000 हजार रूपए में शुरू करके प्रति दिन दो से तीन हजार रूपए यानी माह में 50 से 60 हजार रूपए कमा सकते है.

पाव भाजी

पाव भाजी एक स्वादिष्ट लोकप्रिय व्यंजन है जिसमे मिश्रित सब्जियों को विविध मसालो के साथ पकाकर मसालेदार सब्जी तैयार की जाती है. इसके साथ मक्खन में सेकें हुए नरम पाव परोसे जाते है.
पाव भाजी मुंबई का सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला ब्रेकफास्ट है. इसे नाश्ते में ही नहीं लंच या डिनर के समय भी खाया जाता है.
इस बिजनेस को भी मात्र 5000 रूपए में शुरू किया जा सकता है. इससे भी प्रतिदिन दो से तीन हजार रूपए की इनकम होती है.

कांदा पोहा

पोहा कई तरीके से तैयार किया जाता है, लेकिन मुंबई का कांदा पोहा सबसे अधिक फेमस है. इसे बनाना भी बहुत आसान है. कांदा पोहा बनाने के लिए भिगे हुए पोहे को सरसों, हरी मिर्च और कड़ीपत्तों का पारंपरिक तड़का लगाया जाता है. इसके बाद परोसते समय नींबू के टुकड़े के साथ परोसा जाता है. कांदा पोहा को सुबह नाश्ते में खाना पसंद करते है.

 

भेल पुरी

भेल पुरी का नाम आते है मुंबई की चैपाटी याद आ जाती है. भेल पूरी भी भारत के लोकप्रिय चाट में से एक है यह चाट मुंबई में ही नहीं भारत के अन्य शहरों में भी बहुत लोकप्रिय है. इसे अक्सर शाम के समय खाया जाता है.
भेल पूरी एक चटपटा मिश्रण है. यह न केवल खाने में स्वादिष्ट है बल्कि इसे बनाना भी आसान है. भेल पुरी मुरमुरे, सेव, टमाटर, आलू, प्याज और खट्टी-मीठी-तीखी चटनीयो को मिलाकर तैयार किया जाता है.
इस बिजनेस को भी 5 हजार रूपए में शुरू किया जाता सकता है. इससे भी प्रति दिन दो से तीन हजार रूपए यानी महिने के 40 से 50 हजार रूपए की कमाई हो जाती है.

मिसल पाव

मुंबई का मिसल पाव एक बहुत ही पसंदीदा फूड है और ये बहुत ही स्वादिष्ट व तीखा होता है. यह एक फेमस महाराष्ट्रियन डीश है जो आम तौर पर सुबह के नास्ते में खायी जाती है. कई जगह पर इसे लंच या डिनर के समय भी खाना पसंद करते है. मिसल पाव में मिसल ही मैन होता है. यदि आप इसे अच्छे से तैयार कर लेते है तो आप इस बिजनेस से अच्छी इनकम कर सकते है. इस बिजनेस को भी आप पांच हजार रूपए में शुरू करके प्रतिदिन दो से तीन हजार रूपए या उससे भी अधिक की इनकम कर सकते है.

उसल पाव

उसल पाव महाराष्ट्र का एक लोकप्रिय भेजिए व्यंजन है, इसे ज्यादातर दोपहर के समय में खाया जाता है। इसमें मटर का उपयोग इमली के पानी और विभिन्न मसालों के साथ बड़े रोचक तरीके से होता है. इसलिए इसका स्वाद अनमोल हो जाता है.

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.