तुलसी चाय बिजनेस : आप भी शुरू कर सकते हैं, होगी लाखों की कमाई

Business Ideas, Tulsi Tea Business, Tea Business, Tea Business plan, Tea Business ideas, Tea Business for sale

Business Ideas तुलसी चाय बिजनेस : आप भी शुरू कर सकते हैं, होगी लाखों की कमाई

तुलसी की चाय Tea Business को कई रोगों के लिए काफी फायदेमंद बताया जा रहा है. यह वजन कम करती है, शरीर को स्वस्थ रखती है. त्वचा को सुदंर बनाएं रखती है. गले, फेफड़े के संक्रमण से बचाती है. तुलसी के ऐसे अनेक फायदे गिनाएं जा रहे हैं. तुलसी चाय के फायदे को देखते हुए चाय बिजनेस Tea Business plan किया जा सकता है. आज बिजनेस आइडिया Business Ideas में बात करते है चाय बिजनेस आइडिया Tea Business ideas  की.

सर्दी-जुकाम होने पर गांव में तुलसी की चाय पीना आम बात है. तुलसी के लाभ को देखते हुए अब अनेक लोगों द्वारा देर-सबेर पीना और मेहमाननवाजी में किया जाने लगा है. तुलसी की डिमांड तेजी से बड़ जाने से अनेक छोटी-बड़ी कंपनियों द्वारा तुलसी की चाय का प्रोडेक्शन शुरू किया जा रहा है. मार्केट रिपोर्ट के अनुसार तुलसी चाय की मांग भारत से अधिक विदेशों में बढ़ रही है, जिसके चलते आज तुलसी चाय का बिजनेस Tea Business काफी प्रॉफिटेबल बिजनेस बन गया है.

हिन्दुओं द्वारा तुलसी को घर के आंगन में रख कर देवी की तरह पूजा जाता है. आयुर्वेद में तुलसी को औषधि बताया गया है. अनेक दवा कंपनी तुलसी के द्वारा दवा बना रही है. विदेशों में तुलसी को मसालें व आइस्क्रीम फ्लेवर के रूप् में भी इस्तेमाल किया जाता है. ग्रामीणक्षेत्र में सर्दी-जुकाम होने पर इसका काड़ा बना कर पिया जाता है. जो सर्दी-जुकाम को तुरंत दूर कर देता है. आजकल तुलसी की चाय बना कर पीने का चलन बढ़ रहा है.

उत्तराखंड के चमोली जिले के किसान तुलसी चाय तैयार कर बेच रहे हैं. तुलसी चाय की विदेशों मे खासी डिमांड किसान लाख्खें की कमाई कर रहे हैं. चमोली के इन किसानों की तरह आप भी तुलसी से कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको तुलसी चाय बैग मैन्युफैक्चरिंग प्लाट Tea Bag Manufacturing  लगाना होगा.

पैकेट वाले चाय या खुली चाय की बजाए आजकल टी बैग के रूप में इसका इस्तेमाल अधिक होने लगा है. इसकी वजह है इसे तैयार करना आसान है. साथ ही इसका फ्लेवर भी बना रहता है. तुलसी चाय की डिमांड को देखते हुए इसका बिजनेस Tea Business शुरू करना काफी फायदे वाला सौदा होगा.

अच्छी रेसेपी होनी जरूरी

तुलसी चाय का बिजनेस Tea Business  शुरू करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास तुलसी चाय की अच्छी रेसेपी होनी जरूरी है. तुलसी चाय तैयार करते वक्त तुलसी की पत्तियों के अलावा कुठ इंडीग्रेंड मिलाएं जाते हैं. इस बारे में किसी जानकार से सलाह ले सकते हैं.

तुलसी चाय की रेसीपी के बारे में युट्यिुब या ब्लाग पर जानकारी सर्च कर सकते हैं. तुलसी चाय की रेसीपी मिल जाने पर इन्हें तैयार कर खुद टेस्ट कर लें. अपने आसपास के लोगों को भी टेस्ट करवाएं. पसंद आने पर उस रेसीपी काो सलेक्ट करें और प्रोडेक्शन की तैयारी शुरू करें.

इसे भी पढ़े :-

 

मैन्युफैक्चरिंग, मशीन, रा मटेरियल, लायसेंस आदि की जानकारी

तुलसी चाय मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस Tea Manufacturing Business शुरू करने के लिए मशीन, मटेरियल की आवश्यकता होगी. रा मटेरियल के रूप में तुलसी की पत्ती का होना जरूरी है. यदि आपके गांव या शहर के अरसपास तुलसी की खेती होती है तो अच्छी बात है. यदि नहीं तो इसकी पत्तियों को आनलाइन खरीद सकते हैं.

तुलसी चाय तैयार करने के लिए कई तरह की मशीन की आवश्यकता होगी. जिनमें तुलसी के पत्तों को साफ करना, उसे सूखाना, पिसना, बैग में पैक करना तथा पैकिंग मशीन आदि की आवश्यकता होगी. मशीन का मूल्य उसकी उत्पादन क्षमता पर निर्भर होता है. इस बारे में इण्डियामाट्र की वेबसाइट पर सर्च कर सकते हैं.

चाय बिजनेस के लिए लायसेंस

तुलसी चाय के बिजनेस Tea Business को शुरू करने के लिए कई तरह के लायसेंस की आवश्यकता होगी, जिनमें कंपनी, ट्रेडमार्क, जीएसटी रजिस्ट्रशन, पेन कार्ड तथा बैंक में खाता होना जरूरी होगा. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बैंक द्वारा भी लोन दिया जाता है. इसके लिए आपको बिजनेस से संबंधित प्रोजेक्ट रिपोर्ट देना होगा.

तुलसी चाय बिजनेस Tea Business से अधिक लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मार्केटिग करनी होगी. साथ ही इस बात का ध्यान रखना होगा कि माल को निर्यात कैसे किया जाए.क्योंकि तुलसी की चाय की सबसे डिमांड विदेशों में अधिक है. इसके लिए एक्पोर्ट एक्सपार्ट की सलाह लेनी होगी.

तुलसी चाय को ई कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से आनलाइन Online Business पूरी दुनिया में सेल कर सकते हैं. साथ ही अपनी वेबसाइट के माध्यम से देश-विदेश में डिस्टिबुटर नियुक्त कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े :-

जान कर हो जाएंगे हैरान चाय की दुकान टर्नओवर करोड़ों में Millionaire Tea Shoppers

जान कर हो जाएंगे हैरान चाय की दुकान टर्नओवर करोड़ों में Millionaire Tea Shoppers

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.