सब्जी की खेती से मालामाल | सालाना 10 लाख की कमाई | नई तकनीक जान आप भी कर सकते हैं कमा

सब्जी की खेती से मालामाल | सालाना 10 लाख की कमाई | नई तकनीक जान आप भी कर सकते हैं कमाई

Vegetable farming | Earning 10 million annually | You can also earn new technology

 

आज खेती से होने वाली लाखों की कमाई के बारे में जानकारी दे रहे हैं. गांव में आजकल खेती होना किसानों के लिए वरदान साबित हो रहा है. अब किसान खेतों में नोटों की फसल काटने लगे हैं. एक एकड़ में मात्र 40 हजार रूपए खर्च कर 5 लाख तक की कमाई करने वाली बात सबको हैरान कर देगी. पर यह सच है छत्तीसगढ़ और पंजाब के किसान इससे अधिक कमाई कर रहे हैं.

सब्जियों की खेती Vegetable farming

आइये इसके गणित को समझते हैं. सब्जियों के रेट ने आम लोगों के बजट को जरूर बिगाड़ कर रख दिया हो पर सब्जी के किसान मालामाल हो रहे हैं. समझदार किसान अपने खेत पर सब्जियों की खेती करना पसंद कर रहे हैं. सब्जी की कमाई से अब वे झोपड़ी से पक्के मार्बल वाले मकान तैयार कर उसमें रहने लगे हैं.

छत्तीसगढ़ के कंचनपुर के हिटलर प्रधान ने मात्र 3 एकड़ जमीन में बैंगन की खेती कर साल में लगभग 10 लाख की कमाई कर लेते हैं. गांव के अन्य किसान जो पिछले कुछ वर्षो से खेती कर रहे हैं. उनकी मेहनत और कुछ कर गुजरने के जज्बे ने गांव की तस्वीर ही बदल कर रख दी है. आर्थिक रूप से बेहद कमजोर जो कभी मेहनत मजदूरी करके किसी तरह से अपना व परिवार का पेट पालते थे. अब खेती के द्वारा लाखों की कमाई कर रहे हैं. उन्होंने गांव में पक्के मकान बना लिए है. उनके बच्चे गांव छोड़ कर शहर के कांवेंट स्क्ूल में पढ़ने लगे हैं.

सुनकर भले ही विश्वास ना हो रहा हो पर यह सच है. कंचनपुर के आसपास के गांवों के किसान करेला, भिंडी, केला, मिर्च, लौकी, आलू, प्याज, गोभी, टमाटर, धनिया, बैगन, परवल जैसे अनेक तरह की सब्जियां अपने खेत पर तैयार कर ट्रकों में भर-भर कर पास की मंडियों में ले जा रहे हैं.

इसे भी पढ़े :-

 

 

खेती हो रही है वरदान साबित

उनका कहना है सब्जी की खेती ने उनकी तकदीर बदल दी है. खास कर आज की नई तकनीक से की जाने वाली खेती उनके लिए वरदान साबित हो रही है. गांव के कोई-कोई किसान एक फसल चक्र में चार-चार फसलें तैयार कर रहे हैं. अब आप सोच सकते हैं. वे अपनी मेहनत द्वारा कितनी कमाई कर रहे हैं.

खेतों में अच्छी फसल लेने के लिए वे खेतों में किसी प्रकार के रसायनिक खाद का इस्तेमाल नहीं करते हैं. उनके द्वारा पूरी तरह से जैविक खाद का ही प्रयोग किया जाता है. उन्हें सब्जी का भाव भी दुगुना मिल रहा है.

10 लाख के मुनाफा कमाया

जिसकी वजह से गांवों के किसान खेतों में नोटों की फसल काटने में लगें है. एक एकड़ में मात्र चालीस हजार रुपए खर्च कर पांच लाख रुपए तक की कमाई कर लेते हैं. कंचनपुर के किसान हिटलर प्रधान ने सबसे पहले मात्र तीन एकड़ में बैगन की खेती से 10 लाख के मुनाफा कमाया था. इसे देख उस गांव के और आसपास के गांव के अनेकों किसानों ने हिटलर प्रधान की तरह बैंगन की खेती शुरू कर दी. उनकी भी मोटी कमाई होने लगी.

पंजाब के जालंधर जिला के गांव पलथ के किसान लहमर सिंह ने एक एकड़ में खीरा की खेती कर साढ़े पांच लाख रुपये का मुनाफा कमाया. इसी तरह लुधियाना के किसान हरवीर सिंह और धनदीप सिंह नई तकनीक द्वारा शिमला मिर्च की पैदावार कर एक एकड़ में पांच लाख रुपये से ज्यादा की कमाई की.

16 एकड़ जमीन में जैविक खेती

संगरूर जिले के गांव लहरा के किसान शगुनदीप पिछले कुछ सालों से जैविक खेती कर रहे हैं. उन्होंने एक एकड़ जमीन से जैविक खेती की शुरूआत की थी. आज 16 एकड़ जमीन में जैविक खेती करते हैं. जिसके द्वारा करोड़ों की कमाई करते हैं.

आजकल किसी भी प्रकार के रासायन का इस्तेमाल करने की बजाए देसी खाद, खट्टी लस्सी और फसलों के अवशेष का इस्तेमाल कर तैयार की जानी फसल की डिमांड काफी अधिक है. जिसे जैविक खेती कहते हैं. जैविक खेती द्वारा फसल की कीमत दुगने रेट पर बिकते हैं. सीधी सी बात है मेहनत उतनी ही कमाई डबल.

इसे भी पढ़े :-

 

आर्गेनिक विधि से सब्जियां

हरियाणा के गुरूगाव में एक प्रतिष्ठत कंपनी में मैकेनिक इंजीनियर की जॉब छोड़कर करतारपुर निवासी अवतार सिंह ने इंडो-इजरायल तकनीक पर आधारित आर्गेनिक विधि से सब्जियां उगा रहे हैं. इस तकनीक के द्वारा अच्छी कमाई कर रहे हैं. देश में ऐसे अनेकों किसानों है जो नई तकनीक द्वारा खेती कर लाखों की कमाई कर रहे हैं.

राजस्थान के शेखावटी इलाके के रसीदपुरा के किसान दुर्गाप्रसाद ओला ने अपने खेत में 1 लाख रूपये खर्च कर नीदरलैंड खीरे की फसल तैयार की 4 माह में 8 लाख की कमाई की. ऐसे अनेकों उदाहरण मिल रहे हैं.

समय के साथ खुद को बदल कर काम किया जाए तो इसका लाभ अधिक मिलता है. यदि आपके पास गांव में जमीन है. उसे बेकार पड़ी ना रहने दें. नई तकनीक से खेती शुरू कर अपनी जिंदगी बदल लें. सिर्फ सब्जी ही नहीं फल या हर्बल प्लांट की खेती के द्वारा भी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

नई तकनीक ट्रेनिंग प्रोग्राम

नई तकनीक को सीखने के लिए राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाए जाते हैं. उनमें शामिल होकर इसे सीख सकते हैं. अपने इलाके में नई तकनीक द्वारा खेती कर रहे किसान से सलाह ले सकते हैं. यदि आप पढ़े लिखें हैं तो इंटरनेट पर इससे संबंधित ढ़ेर सारे वेबसाइट या ब्लाग मिल जाएंगे. युट्यिुब पर नए प्रकार से की जाने वाली खेती के बारे में  भी जानकारी ले सकते हैं. (Business Maantra News)

इसे भी पढ़े :-

http://localhost/businessmaantra.com/how-to-advertise-free-online-business-%e0%a4%ac%e0%a4%bf%e0%a4%9c%e0%a4%a8%e0%a5%87%e0%a4%b8-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%ab%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a5%80-%e0%a4%86%e0%a5%85%e0%a4%a8%e0%a4%b2%e0%a4%be/

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.