लो बजट बिजनेस: मस्ती भी कमाई भी

यदि आप भी कोई बिजनेस शुरू करने की सोच रहे है तो बिजनेस मंत्रा चैनल पर जाकर वीडियो की लिस्ट को जरूर देंखे. बिजनेस मंत्रा चैनल पर बिजनेस से संबंधित 300 से अधिक वीडियो है हो सकता है उनमें से कोई बिजनेस आपको पसंद आ जाएं.

आज हम जिस बिजनेस की बात कर रहे हैं. यदि आप उसे ठीक से कर पाते हैं तो प्रति माह लाखों रूपए कमा सकते हैं. यह बिजनेस है इवेंट आर्गनाइज का. यहां हम बता दें कि इवेंट मेनेजमेंट और इवेंट आर्गनाइज में फर्क होता है.

किसी खास दिनों पर जैसे नए साल, वेलेन्टाइ डे, फ्रेंड्सशीप डे आदि पर किसी ना किसी तरह के प्रोग्राम होते रहते है. इन प्रोग्राम का आयोजन इवेंट आर्गनाइज करने वालों द्वारा किया जाता है.

इवेंट मेनेजमेंट और इवेंट आर्गनाइज में फर्क होता है.

इवेंट अनेक प्रकार के होते हैं ऐसे में आप अपने आइडिया पर भी इवेंट अरेंज कर सकते हैं.

इवेंट अर्गानाइज कलात्मक और सृजनात्मक के साथ मार्केटिंग और एडवरजाइजिंग का मिक्सर है. इसमें उत्साह और रोमांस के साथ दौलत और शौहरत भी है.

इसे शुरू करने के पहले इस बात का ध्यान रखें आपके अंदर क्रियटिवीटी, प्लानिंग और विजुलाइजेसन करने की जबरदस्त खूबी होनी चाहिए.

यदि आप में यह खूबियां है तो आप इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर प्रतिमाह लाखों रूपए कमा सकते हैं.

इवेंट आर्गनाइज का बिजनेस कैसे शुरू करें

सबसे पहले सर्विस सेक्टर के तौर पर अपनी कंपनी का रजिस्टेªशन उद्योग आधार में करवाएं.

उद्योग आधार नंबर के मिलने के बाद आप पेन कार्ड के लिए अप्लाई कर दें.

अपने शहर में होने वाले हर तरह के इवेंट पर नजर रखें. वहां पर कलाकारों से संपर्क करें उनके नंबर नोट करें. जब आप इवेंट आर्गनाइज करेंगे उस वक्त इनकी जरूरत पड़ेगी. आपके पास जितने अधिक डाटा होंगे. आपको इवेंट आर्गनाइज करने में सुविधा होगी.

सिर्फ कल्चर प्रोग्राम ही नहीं एग्जिविशन, बुक फेयर, आॅटो शो, प्रोडेक्ट लाॅचिंग, फन एण्ड डांस, म्युजिकल प्रोग्राम, क्यूज शो, फैशन शो, टेलेंट शो, बाॅलीवुड शो फिल्म प्रमोशन आदि का भी आयोजन कर सकते हैं.

बरसात के दिनों में रैन डांस, गरमी के दिनों में पूल इवेंट, जंगल पार्टी आदि का भी आयोजन करके काफी लाभ कमा सकते हंै.

इवेंट आर्गनाइज करते-करते यदि किसी बड़े स्पाॅनसर से जुड़ जाते है. तो आपको पीछे मुड़कर देखने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. स्पांसरशीप के अलावा प्रोग्राम के टिकट बेच कर भी अच्छी कमाई कर सकते है. तब आप लाखों नहीं करोड़ों में खेलेंगे.

इंवेट की पब्लिसिटी के लिए फेसबुक, ट्व्यिुटर, इंस्ट्राग्राम, प्रिंटरसेट, वाट्सएप काफी अच्छा जरिया है. जहां से लोगों को जमा करने में देर नहीं लगती है. फेसबुक और गूगूल पर एड देकर भी आप अधिक से अधिक भीड़ जमा कर सकते हैं.

इवेंट आर्गनाइज के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखें

प्रोग्राम में अच्छी कमाई के लिए कुछ लोगों द्वारा शराब और ड्रग सप्लाई के आॅफर भी मिल सकते है. ऐसे आॅफर से बचना है. अक्सर देखा गया है ऐसे लोग करोड़ों का आॅफर देते है. जिससे आर्गनाइजर का मन बहक जाता है. इसके बाद वे आपको और कंपनी को बदनाम करने के लिए पुलिस को सूचना दे देते हैं. ऐसे लोगों की चालबाजी से यदि आप बस सकते है तो आप इस बिजनेस में दौलत और शौहरत दोनों कमा सकते हैं.

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.