मुलतानी मिट्टी का बिजनेस

मुलतानी मिट्टी का बिजनेस

मामूली से दिखने वाले मुल्तानी मिट्टी के बिजनेस से मिलने वाले लाभ के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. थोक मार्कट में 15 से 20 किलो मिलने वाली मुलतानी मिट्टी को आप 150 रूपए किलो तक आसानी से बेच सकते है. यदि आप ब्युटी प्रोडेक्ट से संबंधित मुलतानी मिट्टी के बिजनेस में रूचि रखते है तो सबसे पहले जान लें, मुलतानी मिटटी की डिमांड क्यों बढ़़ रही है.

मुलतानी मिट्टी का इस्तेमाल त्वचा और सौंदर्य को निखारने के लिए सदियों से किया जा रहा है. इसका कोई साइड इफेक्टस भी नहीं है. मुलतानी मिट्टी के पाउडर को दूध में गुलाब जल या सादे जल में मिला कर डायरेक्ट फेसपैक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

मुलतानी मिट्टी के डिमांड को देखते हुए अनेक छोटी-बड़ी कंपनियां पाउडर बना कर बेच रही है. इसके साथ साबुन, फेसपैक आदि भी बनाकर काफी अच्छा मुनाफा कमा रही है. यदि आप कम पैसों में कोई बिजनेस शुरू करने की तलाश में है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होगी

सबसे पहले आप अपने शहर के थोक मार्केट से मुलतानी मिट्टी खरीद ले. यह 15 से 20 रूपए किलो में मिल जाएगा. इसे ग्रांडर में पीस कर पाउडर बनाकर छान लें.

इस पाउडर को 100-100 ग्राम के छोटे-छोटे पेकेट बनाकर आसपास के दुकानदारों को 7 रूपए के हिसाब से दे सकते है. सारा खर्चा निकालने के बाद प्रति पैकेट 5 रूपए भी बचता है तो इस तरह से एक किलो पर 50 रूपए का प्राॅफिट हुआ.

इस तरह से यदि आप रोजाना 10 किलो दुकानदार को सप्लाई दे सकते है तो 500 रूप्ए की आपकी बचत कर सकते है. बिजनेस को आप मात्र हजार रूपए से शुरू कर सकते है. 25 किलो मुलतानी मिट्टी खरीद कर लाएं और इसे पीस कर पैकेट तैयार कर लें.

इसे भी पढ़े :-

 

मुलतानी मिट्टी को आप किरणा दुकान, जनरल स्टोर, ब्युटी प्रोडेक्ट स्टोर, मेडिकल स्टोर, ब्युटी पार्लर आदि स्थानों पर सेल कर सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि माल की सप्लाई बड़े दुकानों की बजाएं छोटे दुकानदार खासकर गांव व सलम इलाके के दुकानदारों को करें. क्योंकि बड़े दुकानदार ब्रांडेड कंपनी के माल रखना ज्यादा पसंद करती है. इसलिए वे नए छोटे कंपनी के माल को रखना नहीं चाहती है. धीरे धीरे जब आपकी कंपनी अपनी पहचान बना लेगी, आप छोटे बड़े हर दुकानों में माल सप्लाई कर पाएगें.

आप जिन दुकानदारों से मिल रहे है उनका मोबाइल नंबर और एडरेस जरूर नोट करें और उन्हें अपना मोबाइल नंबर भी दें. जरूरत पड़ने पर आप दोनों एक दूसरे से संपर्क कर सकते है.

वाट्सएपनंबर द्वारा गुडमार्निग मैसेज के साथ अपना प्रोडेक्ट के बारे में मैसेज सेंड करें. समय-समय पर फोन करके आॅर्डर के बारे में पूछताछ करें. इससे आपका बिजनेस प्रतिदिन बढ़ता जाएगा.

यह तो थी सिमपल तरीके से बिजनेस करने की. अब बात करते इसे ब्रांड बनाने की. ब्रांड बना कर आप काफी अधिक कमाई कर सकते हैं. तब आप अपने इस प्रोडेक्ट को 70 रूपए किलो की बजाएं 150 रूपए किलो बेच सकते है.

इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी कंपनी रजिस्र्टड करनी होगी. अपने ब्रांड का नाम भी रजिस्र्टड करवाना होगा. साथ ही इसके पैकेजिंग और ब्रांडिंग पर ध्यान देना होगा. ब्राडिंग कर आप कुछ ही सालों में बड़ी कंपनी खड़ी कर सकते हैं. मुलतानी मिट्टी के बिजनेस को आप चाहे छोटे स्तर पर करें या बड़े स्तर पर लाभ दोनों में है आप अपने बजट के हिसाब से किसी भी तरह से शुरू करके अच्छी इनकम कर सकते है.

इसे भी पढ़े :-

 

Online ब्युटी केयर सर्विस लिस्टिंग बिजनेस । Online Beauty Care Service Listing Business

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.