घर बैठे शुरू करें हैंडीक्रॉफ्ट बिजनेस | How to make handicraft items at home

Table of Contents

महिलाएं घर बैठे शुरू करें हैंडीक्रॉफ्ट बिजनेस

ऐसी महिलाएं जो घर से निकल नहीं पाती है या जो घर में रहकर ही कोई ऐसा बिजनेस करना चाहती है जिससे कुछ अर्निग हो. ऐसी महिलाएं घर में रहकर हैंडीक्राफ्ट यानी हस्तकला प्रोडेक्ट का बिजनेस कर सकती है. यह बिजनेस आप मात्र 1000 रूपए से भी आरम्भ कर सकती है. महिलाएं किसी न किसी तरह के हस्तकला में माहिर होती है और वह अपने घर को सजाने के लिए कुछ न कुछ बनाती है. कई महिलाएं तो अपने परिचितों और रिश्तेदारों को गिफ्त में अपने हाथों से तैयार प्रोडेक्ट देना पसंद करती है.

यदि आपको शो पीस और घर सजाने वाले आयटम बनाने का शौक है तो आप इस शौक को बिजनेस का रूप देकर काफी अच्छा कमा सकती है. इस बिजनेस के लिए आपको घर से निकलने की भी आवश्यकता नहीं होगी और सबसे अच्छी बात तो यह है कि आप इस बिजनेस को काफी कम रूपए से भी शुरू कर सकती है.

हैंडीक्राफ्ट आयटम में आप घर सजाने वाली चीजें जैसे पेपर फ्लावर, वाॅल हैंगिंग, ग्लास पेंटिग, पेपर मैसी, बाम्बू आयटम, जूट प्रोटेक्ट, बैग, डेकोरेटेट पीस, लैंडशेप, पेंटिंग, फ्रेमिंग, लाइफ स्टाइल प्रोडेक्ट, आर्टिफिशियल और जंक ज्वैलरी, फैशन प्रोडेक्ट आदि तैयार करके बेच सकती है.

हैंडीक्राफ्ट प्रोडेक्ट को आप दो तरह से बेच सकती है. पहला आप इसे घर से रिटेल बेच सकती है. इसके लिए माउथ पब्लिसिटी करें. आसपास के लोगों को और मिलने जुलने वालों को अपने प्रोडेक्ट दिखाएं.

जगह-जगह पर लगने वाले मैलों में भी आप अपने स्टाॅल लगाकर हैंडीक्राफ्ट प्रोडेक्ट बेच सकती है. रिटेल में बेचने के लिए आप आॅनलाइन का सहारा ले सकती है. इसके लिए ई-काॅमर्स वेबसाइट जैसे अमेजोन, फ्लिपकार्ट, अलीबाबा, बिग बास्केट आदि में इसकी सेल कर सकती है.

इसके लिए आपको पहले इन साइटों पर नाम रजिस्टर्ड करना होगा. फिर अपने द्वारा तैयार प्रोडेक्ट की फोटो के साथ उसकी कीमत डाल कर अपलोड करें. कंपनी द्वारा अनुमति मिलने पर आप अपने माल को सेल कर सकती है. अधिकतर कंपनी सेलर से प्रोडेक्ट सेल के बाद 1 परसेंट से 9 परसेंट तक कमीशन लेती है. अपना कमीशन काट कर शेष पैसे आपके खाते में आ जाते हैं.

रेंटल बिजनेस : प्रति माह कमाएं लाखों

 

ई-कामर्स कंपनी में रजिस्र्टड के समय अपना नाम, एड्रेस, बैंक एकाउंट तथा पेन कार्ड डिटेल सही-सही भरें. यदि किसी और के द्वारा भरवा रहे है तो फार्म सबमिट करने से पहले स्वयं उसे अच्छे से पढ़ लें. क्योंकि प्रोडेक्ट बिकने के बाद पैसा डायरेक्ट आॅनलाइन के द्वारा बैंक में जमा होता है. इसलिए छोटी से गलती आपकी मेहनत पर पानी फेर सकती है.
दूसरा तरीका है थोक मार्केट में जाकर हैंडीक्राफ्ट आयटम को थोक में बेच सकती है. शहर के बड़े शो रूम में हैंडीक्राफ्ट आयटम का नमूना दिखाकर आप आॅर्डर ले सकती है.

रिटेल में बेचने पर प्रोडेक्ट की अच्छी कीमत मिलती है, लेकिन यह धीरे-धीरे बिकता है. और थोक में बेचने पर पूरा तैयार माल एक बार में बिक जाता है. लेकिन इसमें प्रोडेक्ट की कीमत कुछ कम होती है. वैसे दोनों तरह से बेचने में कोई नुकसान नहीं होता है.

आप जो भी हैंडीक्राफ्ट आयटम तैयार करना चाहती है उसके लिए राॅ मटेरियल आपको मार्केट से मिल जाएगा. शुरूआत मंे आप थोड़ा सा मटेरियल लाकर भी हैंडीक्राफ्ट प्रोडेक्ट बनाकर रिटेल में बेच सकती है. पैसा आने पर आप नमूना पीस दिखाकर बड़े-बड़े आॅर्डर लेकर प्रोडेक्ट तैयार करके दे सकती है.

इसके अलावा आप हैंडीक्राफ्ट प्रोडेक्ट तैयार करने की क्लास भी शुरू कर सकती है. इस बिजनेस में 1000 से 5000 रूपए तक खर्च कर आप प्रति माह 10 से 15 हजार रूपए आसानी से कमा सकती है. जरूरत पड़ने पर आप ऐसी महिलाओं को भी अपने साथ जोड़ सकती है जो हैंडीक्राफ्ट प्रोडेक्ट बनाने में माहिर है. इस तरह से आप स्वयं तो बिजनेस करेगी ही साथ ही साथ दूसरी महिलाओं को भी रोजगार देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनने में मदद कर सकती है.

ध्यान देने वाली बातें:-

– पब्लिसिटी के लिए वाट्सएप, फेसबुक, प्रिंटरसेट, गूगल प्लस पर अपने प्रोडेक्ट के कैटलाॅग प्रमोट करें.

– ध्यान रहें बिजनेस की सफलता आपकी नेटवर्किग पर डिपेंड करता है. नेटवर्क जितना बड़ा होगा, बिजनेस में सफलता भी उतनी जल्दी मिलती है. इसलिए आप अपने नेटवर्क को बढ़ाएं.

– आपका व्यवहार साॅफ्ट होना चाहिए. क्योंकि कई बार लोग व्यवहार की वजह से न चाहते हुए भी सामान खरीद लेते हैं.

– आॅनलाइन बेचने के लिए ई कामर्स कंपनी के वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर्ड करते समय कंपनी के टर्मस एण्ड कंडिशन को अच्छे से पढ़ लें. उसके बाद ही एग्री पर क्ल्कि करें.

इसे भी पढ़े :-

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.