गांव में खोले पेट्रोल पम्प, सरकार दे रही है मौका Petrol Pump Government is giving is pertrol pump in the open village

Petrol Pump Dealership 2019

Table of Contents

गांव में खोले पेट्रोल पम्प, सरकार दे रही है मौका Petrol Pump Government is giving is pertrol pump in the open village

 

65000 नए पेट्रोल पम्प खोले जाने का टारगेट 65,000 new petrol pump opening targets

सरकार 2019 के आम चुनावों के पहले देशभर में 65000 नए petrol pump (पेट्रोल पम्प Petrol Pump) खोले जाने का टारगेट रखा है. सरकार ने इस बारे में पूरी जानकारी ऐलान कर दी है. साथ ही सरकारी पेट्रोल कंपनियों ने डीलरशीप के आवेदन के लिए विज्ञापन भी जारी कर दिया है.

आप भी पेट्रोल पम्प Petrol Pump के मालिक बनना चाहते हैं तो आपके पास यह सुनहरा मौका है. सरकार ने देशभर में 65000 नए पेट्रोल पम्प Petrol Pump खोले जाने का ऐलान किया है. देशभर में 65,000 नए पेट्रोल पम्प Petrol Pump खोलने के साथ ही सरकारी कंपनियों का मौजूदा रिटेल नेटवर्क लगभग दोगुना हो जाएगा.

पेट्रोल पम्प खोलने का सुनहरा मौका Petrol Pump Golden chance to open petrol pump

अनेक लोगों के दिमाग में पेट्रोल पम्प Petrol Pump खोलने का ख्याल जरूर आता है. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि पेट्रोल पम्प Petrol Pump से काफी इनकम होती है. जो पेट्रोल पम्प के मालिक बनना चाहते हैं. उनके लिए अच्छी खबर है. उनके लिए पेट्रोल पम्प Petrol Pump खोलने का सुनहरा मौका मिल रहा है.

2019 के आम चुनावों के पहले सरकार ने देशभर में 65000 नए पेट्रोल पम्प Petrol Pump खोले जाने का ऐलान किया है. इसके लिए सरकारी कंपनियों ने विज्ञापन भी जारी कर दिए हैं..  65,000 नए पेट्रोल पम्प Petrol Pump खोलने के साथ ही सरकारी कंपनियों का मौजूदा रिटेल नेटवर्क लगभग दोगुना हो जाएगा.

इस आंकड़े में चुनावी राज्यों यानी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम की कोई जगह शामिल नहीं है. यहां के लिए चुनावों के बाद विज्ञापन जारी किए जाएंगे.

इसे भी पढ़े :-

 

अंतिम तारिख 24 दिसंबर Last date 24 December 2018 

अगर आप भी पेट्रोल पम्प Petrol Pump की डीलरशिप लेना चाहते हैं सरकार ग्रामीण इलाकों में पेट्रोल पम्प Petrol Pump खोलने का शानदार मौका दे रही है. आउटलेट डीलर्स के लिए आवेदन की अंतिम तारिख 24 दिसंबर 2018 रखी गई है.

कौन खोल सकता है पेट्रोल पम्प । असान किए गए नियम Who can open petrol pump

डीलर सिलेक्शन की प्रोसेस और अन्य कई नियमों सरल बनाया गया है. पेट्रोल पम्प Petrol Pump मालिक बनने के लिए आवेदक का भारतीय नागरिक होना जरूरी है. आवेदक की उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए. शिक्षा में बदलाव किए गए है. पहले आवेदक का ग्रेजुएशन होना जरूरी था. अब 10वीं पास भी पेट्रोल पम्प Petrol Pump डीलरशीप के लिए आवेदन कर सकते हैं.

पेट्रोल पम्प खोलने के लिए होनी चाहिए जमीन

petrol pump खोलने के लिए आवेदक के पास जमीन होना जरूरी है. इस नियम में बदलाव किया गया है. जिनके पास खुद की जमीन नहीं है तो सरकार उन्हें भी मौका देने के लिए किसी दूसरे की जमीन पर भी पेट्रो पम्प खोलने का मौका दे रही है.

आवेदक अपने परिवार के किसी सदस्य की जमीन को किराए पर लेकर भी पेट्रोल पंप के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए जमीन के असली मालिक से एनओसी यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा. साथ जमीन के डॉक्यूमेंट्स और नक्शा देना होगा.

 

इसे भी पढ़े :-

Shoe laundry : शू लांड्री कम निवेश में शुरू करें नए जमाने का नया बिजनेस

कड़कनाथ फार्मिंग Kadkanath farming

महिलाएं घर से शुरू करें 10 खास बिजनेस Women Start from Home 10 Special Business

 

 

भारत में फिलहाल 63,674 पेट्रोल पम्प Petrol Pump

लगभग 4 सालों में यह पहली बार है, जब petrol pump dealership पेट्रोल पम्पो की डीलरशिप दिए जाने वाली जगहों के लिए विज्ञापन दिया गया है. Petroleum companies of india में फिलहाल 63,674 पेट्रोल पम्प हैं. इनमें से ज्यादातर सरकारी कंपनियों के हैं. प्राइवेट कंपनियों में सबसे ज्यादा 4895 पेट्रोल पम्प नायरा एनर्जी लिमिटेड पूर्व नाम एस्सार आॅयल लिमिटेड के हैं. वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के 1400 पेट्रोल पंप हैं. रॉयल के 116 आउटलेट हैं.

पेट्रोल पम्प खोलने का खर्च  Cost of opening petrol pump

petrol pump खोलने का खर्च एरिया और पेट्रोलियम कंपनी पर निर्भर होगा. पूरे देश में ग्रामीण तथा रेगुलर यानी शहरी दो तरह के पेट्रोल पम्प की लागत अलग-अलग होते हैं. इन्हें खोलने का खर्च गांव और शहर के हिसाब से अलग-अलग होता है. रूलर यानी गांव में पेट्रोल पम्प लगाने की लागत 15 से 20 लाख रुपए और रेगुलर यानी शहरी क्षेत्र के पेट्रोल पम्प की लागत 30 से 35 लाख रुपए आएगी. इसमें जमीन का भाव जोड़ा नहीं गया है.

कैसे करें अप्लाई How to apply

पेट्रोल पम्प कहां खोले जाने हैं इस बारे में पेट्रोलियम कंपनियां Petroleum companies द्वारा अखबार व वेबसाइट पर इस बारे में विज्ञापन समय-समय पर दिया जाता है. यदि आपकी जमीन बताएं गए स्थान या उसके आसपास है. पेट्रोल पम्प के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए पेट्रोलियम कंपनियों की वेबसाइट पर विकल्प दिए गए है. वेबसाइट पर जाकर पूरी जानकारी ले सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए दिए लिंक पर क्लिक करें.   www.petrolpumpdealerchayan.in

इस लिंक पर जाकर अपने, अपने राज्य व शहर, कहां आपकी प्रॉपर्टी है, इस बारे में पूरी जानकारी देकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. योग्यता प्रॉपर्टी लोकेशन देखने के बाद कंपनियां सेलेक्ट करती हैं कि किसे petrol pump dealership दी जाए. इस बार डीलर सिलेक्शन की प्रोसेस को आॅनलाइन एप्लीकेशंस के जरिए आसान बनाया गया है. (Business Maantra News)

इसे भी पढ़े :-

http://localhost/businessmaantra.com/%e0%a4%aa%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%9f-%e0%a4%9f%e0%a4%be%e0%a4%87%e0%a4%ae-%e0%a4%af%e0%a4%be-%e0%a4%ab%e0%a5%81%e0%a4%b2-%e0%a4%9f%e0%a4%be%e0%a4%87%e0%a4%ae-%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a5%87/

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.