Women Business : Door to Door Beauty services

Door to Door Beauty services

डोर टू डोर ब्युटी सर्विस

घरेलु महिलाएं है जो काफी पढ़ी लिखी है लेकिन उनके पास कोई जाॅब नहीं है. वह भी अपने खाली समय में कोई ऐसा बिजनेस करना चाहती है जिससे समय का सदुप्रयोग हो और कुछ कमाई भी.

समय का अभाव, भागदौड़ की जिंदगी में वर्किंग महिलाओं के पास इतना समय ही नहीं बचता की वह अपने लिए दिन के 24 घंटे में से अपने लिए कुछ समय निकालें, ऊपर से रोजगार के लिए घर से बाहर निकल कर काम करने वाली महिलाओं को हमेशा टीपटाॅप रहने की भी जरूरत होती है. ऐसे में अपने ब्युटी की देखभाल के लिए वे घर पर ही ब्युटी सर्विस की तलाश में रहती है. ऐसे में डोर टू डोर ब्युटी सर्विस की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है.

आजकल ब्युटी पार्लर की डिमांड पहले से काफी बढ़ गई है. ब्युटी ट्रीटमेंट के लिए दो चार घंटे पहले बुकिंग करवानी होती है. कई ब्युटी पार्लर में तो कई दिन पहले से अपार्टमेंट लेनी पड़ती है.

ऐसे में समय की कमी की वजह से कामकाजी महिलाएं ब्युटी ट्रीटमेंट के लिए अपने हिसाब से ब्युटी पार्लर नहीं जा पाती है. ऐसी महिलाएं चाहती है कि कोई उनके घर पर आकर ब्युटी ट्रीटमेंट दें, जिससे उनके समय की बचत हो सकें.इसी वजह से डोर टू डोर ब्युटी सर्विस की डिमांड बढ़ रही है.

जिन महिलाओं ने ब्युटी पार्लर का कोर्स किया है वे इसे आसानी से शुरू कर सकती है. जिन्हांेने ब्युटी पार्लर का कोर्स नहीं किया है वे भी इस बिजनेस को कर सकती है.

 

Mahila ghar se shuru kare sadi ka Business

 

डोर टू डोर ब्युटी सर्विस क्या है?

डोर टू डोर ब्युटी सर्विस का मतलब है महिलाएं ब्युटी ट्रीटमेंट के लिए ब्युटी पार्लर नहीं आती है बल्कि ब्युटीशियन को अपने घर पर बुलाती है. ब्युटीशियन अपने साथ पूरा ब्युटी पार्लर लेकर उनके घर पहुंच जाती है.

जिन महिलाओं ने ब्युटी पार्लर का कोर्स किया है वह अपने घर से इस बिजनेस को आसानी से कर सकती है. जिन महिलाओं ने ब्युटी पार्लर का कोर्स नहीं किया है वे अपने पास दो-चार ब्युटी एक्सपर्ट को वेतन या कमीशन पर रख कर इस बिजनेस को शुरू कर सकती है.

डोर टू डोर ब्युटी सर्विस में मेनीक्योर, पेडीक्योर, मेकअप, हेयर कटिंग, फेशियल, आई ब्रो, ब्युटी ट्रीटमेंट, हेयर कलर, ब्रायडल मेकअप, मेंहदी आदि सर्विस दे सकती है.

इसे भी पढ़े :-

बिजनेस शुरू करने में लगने वाली लागत

डोर टू डोर ब्युटी सर्विस बिजनेस को बहुत ही कम पैसे में घर से शुरू कर सकती है. इस बिजनेस में ब्युटी पार्लर जैसे मंहगे फर्नीचर और डेकोरेशन की आवश्यकता नहीं है. इसके लिए जरूरी है ब्युटी ट्रीटमेंट से संबंधित प्रोडेक्ट और इंस्टुटमेंट. जिन्हें आप किसी बैग में भर कर आसानी से ले जा सकती है.

पब्लिसिटी

डोर टू डोर ब्युटी सर्विस बिजनेस के लिए पब्लिसिटी जरूरी है. बिना पब्लिसिटी के आप बिजनेस को शुरू नहीं कर पाएगी. फिर जैसे महिलाओं को पताचलता जाएगा वे आपके काॅन्टेकट में रहेगी.

पब्लिसिटी के लिए लोकर पेपर, एफएम में एड दे सकती है. बैनर लगवा सकती है. पम्पलेट छपवाकर भी बटवां सकती है.
शुरूआत में अपने जानपहचान वाली महिलाओं को डोर टू डोर ब्युटी सर्विस के बारे में जानकारी दे. जितनी अधिक माउथ पब्लिसिटी कर सकती हो करें. क्योंकि माउथ पब्लिसिटी पेपर एड की तुलना में तेजी से फैलता है और इसके लिए कोई अतिरिक्त पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ते.

पब्लिसिटी के लिए सोशल मीडिया का भी सहारा ले सकती है. महिलाओं को ब्युटी ट्रीटमेंट के लिए मंथली या वार्षिक मेम्बर बनाएं. उन्हें आकर्षित करने के लिए नए नए पैकेज तैयार करें.

कमाई का आकड़ा

डोर टू डोर ब्युटी सर्विस में कमाई आपकी मेहनत और कस्टमरों की संख्या पर निर्भर करता है. शुरूआत में कमाई का आकड़ा प्रतिदिन 2-5 हजार रूपए या उससे भी अधिक हो सकता है. यानि प्रतिमाह 50 से 60 हजार रूपए की बचत होगी. फेस्टीबल सीजन के समय डिसकाउंड आॅफर देकर इनकम को बढ़ा सकती है.

घर से शुरू करें होम सर्विस होगी हजारों की कमाई

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.