Wedding Planner : New Age On Demand Business

Wedding Planner: New Age On Demand Business

वेडिंग प्‍लानर : नए जमाने का ऑन डिमांड बिजनेस

शादी यानी धूमधाम, भीड़-भाड़, नाच गाना, मस्ती, स्वादिष्ट भोजन और मिलने मिलाने का मौका होता है. जहां लड़के लड़की की शादी के बहाने सारे नाते रिश्तेदार आते है और एक दूसरे से मिलते है. जिनसे सालों साल मुलाकात नहीं हुई थी ऐसे मौके पर उनसे भी मुलाकात हो जाती है.

पहले के जमाने में शादी में पूरा परिवार, नाते-रिश्तेदार, आस-पड़ोस के लोग मिलकर शादी का आयोजन करते थे, लेकिन आजकल शादी में आने वाले रिश्तेदार हो या परिवार के लोग शादी को पूरी तरह से इंज्वाय करना चाहते हैं. इतना ही नहीं आजकल के यंग जनरेशन शादी को भी एक नए अंदाज में करना चाहते है. वर पक्ष और वधु पक्ष शादी को यादगार बनाने के लिए आपस में मिलते है और शादी के लिए एक युनिक प्लानिंग करते है.

इस प्लानिंग को पूरा करने के लिए वे ऐसे लोगों की तलाश करते है जो शादी के प्लानिंग को पूरा करने की सारी जिम्मेदारियों को लें और उसे अच्छे से निपटाएं भी. लोगों की इस इच्छा को बिजनेस करने वालों ने हाथों हाथ लिया और इसे एक बिजनेस के रूप में शुरू किया. और बिजनेस को नाम दिया वेडिंग प्लानर.

वेडिंग प्लानर की विशेषताएं

एक कुशल वेडिंग प्लानर इस तरह से वेडिंग मैनेंजमेंट करता है कि दूल्हा-दूल्हन के परिवार वाले एक साथ मिलकर रस्मों, रीतिरिवाजों और मेहमानों से मिलने-जुलने का भरपूर आनंद ले सकें.

वेडिंग प्लानर के काम

एक वेडिंग प्लानर का काम शादी की शुरूआत से लेकर विदाई के बाद तक सारे इंतजाम करने होते हैं जिसे वह बखूबी कुशलता पूर्वक निभाता है. एक अच्छा वेडिंग प्लानर शादी को इतना यादगार बना देता है कि लोग सालों साल तक उसे भूल नहीं पाते हैं.
आजकल शादी सिर्फ दो परिवारों का मिल नही नहीं व्यक्तिगत शान बन चुकी है. हर कोई अपनी शादी को यादगार बनाना चाहता है जिसके चलते शादी को भव्य तरीके से किया जाने लगा है.

लड़का हो या लड़की, अपने सपनों के राजकुमार या राजकूमारी से हवा में उड़ते हुए जयमाला करना, हैलीकाप्टर से पैराशूट के सहारे नीचे उतरते हुए विवाह मंडप पर पहुंचना, फूलों से महकते मंडप में, नदी किनारे विशाल महल में या पानी पर तैरते हुए जहाज में शादी करना जैसे न जाने कितनी कल्पनाएं मन में संजोए रहते है. इस तरह की कल्पनाओं को पूरा करना आज के जमाने में आसान भी हो गया है.

इस तरह की कोई कल्पना मन में है तो आज के दुल्हा-दुल्हन उसे मन में दबाएं रखने की बजाएं पूरा करने के लिए वेडिंग प्लानर की मदद ले रहे हैं. वेडिंग प्लानर इन सभी तरह के कल्पनाओं को हकीकत में बदलने का काम करते हैं. वेडिंग प्लानर कल्पना को हकीकत के धरातल पर ऐसे उतारता है जिसे लोग लंबे समय तक याद रख सकें.

एक अच्छा वेडिंग प्लानर निमंत्रण पत्र की डिजाइन से लेकर, शादी व रिसेप्शन के लिए जगह तय करना, शादी का आयोजन करना, स्टेज की सजावट करना, बैंड पार्टी की व्यवस्था करना, डी.जे., डांसर, आॅर्केस्टा, गायक आदि की व्यवस्था करना, कोरियोग्राफी, लाइटिंग, खानेपीने की व्यवस्था करना, आने वाले रिश्तेदारों के रूकने की व्यवस्था करना, विवाह करवाने वाले पंडित की व्यवस्था करना, आने-जाने की व्यवस्था करना, नव विवाहित जोड़ों को हनीमून के लिए भेंजने, रूकने, घूमने-फिरने की व्यवस्था करना, मेहमानों को दी जाने वाले रिटन गिफ्त की व्यवस्था करना जैसे तमाम कामों को करते हैं.

ध्यान देने वाली बातें

– क्लाइंट से उनकी बजट के बारे में जानना और उस हिसाब से एक अच्छा वेडिंग थीम तैयार करके देना.
– क्लाइंट की इच्छा और कल्पना को अच्छे से समझना.
– क्लाइंट से उनकी परंपरा, रीतिरिवाज पर अच्छी तरह से डिस्कस करना.
– क्लाइंट के प्लान के अनुसार आप क्या कर सकते है और क्या नहीं इस बारे में स्पष्ट बता दें.
– क्लाइंट को पूरे इवेंट में क्या-क्या चाहिए इस बारे में चर्चा करने के बाद ही प्रोग्राम फाइनल करें.
– क्लाइंट से सारी बातंे तय होने के बाद कांटेक्ट पेपर अवश्य भरवाएं ताकि कार्यक्रम के अन्त में पैसों को लेकर कोई विवाद न हो.

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.