Wedding mehndi designing business | मेंहदी लगाएं हजारों कमाएं

Wedding mehndi designs business

मेंहदी लगाएं हजारों कमाएं (Wedding mehndi designing business)

 

मेंहदी (mehndi) की रस्म शादी में पहले भी होती थी, लेकिन आज फिल्म और टीवी ने इस रस्म को हाईटेक बना दिया है. अब इस रस्म को पूरे धूमधाम और जोर-शोर से मनाया जाता है. इसके लिए प्रोफेशनल मेंहदी लगाने वालों को बुलाया जाता है. इस बिजनेस को अक्सर छोटा बिजनेस समझ कर ध्यान नहीं दिया जाता है. यदि इसे प्लानिंग के साथ किया जाएं तो इससे काफी अच्छी कमाई की जा सकती है. आईए देखते है मेंहदी लगाने के बिजनेस को अच्छी कमाई का जरिया किस तरह से बनाया जाएं.

मेंहदी (mehndi) लगाना एक आर्ट है. कला है. कई तो बचपन से इस कला में माहिर होते है यानी उन्हें कुदरती देन होती है. किसी-किसी का यह खानदानी बिजनेस है जिसके चलते घर की महिलाएं बचपन से ही देखकर सीख जाती है. कुछ महिलाएं ऐसी है जो मेंहदी से होने वाली कमाई को देखते हुए इसे बिजनेस के तौर पर अपनाने के लिए सीखती है. और इसे प्रोफेशनल तरीके से करके काफी अच्छा कमाती है.

जिन महिलाओं को मेंहदी (mehndi) लगाना काफी अच्छी तरह से आता है वे महिलाएं इस बिजनेस को अच्छी तरह से कर सकती है. जो महिलाएं पहले से ही मेंहदी लगाने का बिजनेस कर रही है उन्हें अधिक प्राॅफिट नहीं हो रहा है तो वे भी वीडियो को शुरू से अंत तक देखें. इसमें दिए गए आइडिया आपके बिजनेस को ग्रो करने में मदद करेगा.

यदि आप मेंहदी (mehndi) लगाने का बिजनेस शुरू करना चाहती है तो पूरी तरह से अपने आपको को एक प्रोफेशनल बिजनेस वूमैन समझें. दुल्हन को मेंहदी लगाने का आॅर्डर मिलने पर प्रोफेशनल तरीके से डिल करें.

इसे भी पढ़े :-

 

अक्सर लोग मेंहदी लगाने के काम को आसान सा समझते है. उनका मानना है कि मेंहदी लगाने वाली आएगी, और हाथों पर कुछ ही देर में आड़े तिरछे लाईने खीचेंगी और पैसे लेकर चली जाएगी. इसीलिए अक्सर मेंहदी लगाने वालों को बुलाते समय कस्टमर का कहना होता है हमारे घर पर शादी है आ जाना, हम अच्छा पैसे दे देंगे या तुम तो घर जैसी हो जो लेना है ले लेना.

इस तरह की बातों की बजाएं आप पूरी तरह से प्रोफेशनल बिजनेस वूमैन की तरह उनसे डिल करें. उन्हें मेंहदी के डिजाइन दिखाकर पहले से तय अपने रेट बता दें.

मेंहदी (mehndi) लगाने का चार्ज भी दो तरह से होता है. पहला तरीका है सदस्यों के हिसाब से चार्ज किया जाता है और दूसरा एक मुस्त रकम तय कर ली जाती है.

सदस्यों के हिसाब से मेंहदी लगाने का चार्ज तय कर रही है तो दुल्हन के हाथों में मेंहदी लगाने के लिए सबसे अधिक चार्ज करें. यह रकम 1000 रूपए से लेकर 5000 हजार रूपए तक हो सकती है. क्योंकि दुल्हन की मेंहदी लगती है, जो काफी घनी होती है और उसे लगाने में समय भी अधिक लगता है. उसके बाद दुल्हन की मां, बहन, भाभी, चाची, मामी, सहेली और अन्य रिश्तेदारों के हाथों पर मेंहदी लगाने का चार्ज अलग-अलग तय करें.

यदि आप मेंहदी (mehndi) लगाने के लिए एक फिक्स चार्ज तय कर रही है तो इस बात का ध्यान रखें कि उसमें कितने सदस्यों के हाथों में मेंहदी लगानी है. यदि तय सदस्यों की संख्या से अधिक सदस्यों के हाथों में मेंहदी लगाई है तो उनसे सदस्यों के हिसाब से अलग-अलग चार्ज ले सकती है.

इसे भी पढ़े :-

 

ये सारी बातें आप शुरू में ही तय कर लें. इसके बाद फाइनल बात होने पर आप उनसे मेंहदी आदि खरीदने के लिए एडवांस 30 से 50 परसेंट जरूर ले लें. बाएं चांस यदि आॅर्डर कैंसल भी हो तो अधिक नुकसान न हो.

होता यह है कि कभी-कभी शादी वाले परिवार में अनेक लोग अपना प्रभाव जमाने के लिए अपने मोहल्ले या किसी रिश्तेदार को मेंहदी लगाने के लिए ले आते हैं. ऐसे में पहले से दिया गया आॅर्डर कैंसल करवा देते हैं.

ध्यान रखें मेंहदी वाले दिन आप समय से पहले ही दुल्हन के घर पहुंच जाएं. दुल्हन को मेंहदी लगाने के बाद ही आप दूसरों के हाथों में मेंहदी लगाएं. ऐसा करने के लिए इसलिए कह रही हूॅ दुसरों की मेंहदी लगाते-लगाते थक जाओगी. बाद में दुल्हन की अच्छे मेंहदी लगा नहीं पाओगी.

मेंहदी (mehndi) लगाने के बाद उनके फोटोग्राफस, नाम व मोबाइल नंबर अपनी डायरी में जरूर नोट कर लें. ऐसा करने के कई फायदे है. पहला फायदा, आप उन नंबरों को अपने बिजनेस के प्रचार के लिए कर सकती है. समय-समय तीज-त्यौहार के दौरान उन्हें विश के साथ अपने बिजनेस ब्रोशर पोस्ट करें.

दूसरा फायदा यह फोटोग्राफस और नंबर उस वक्त काम आते हैं. जब मेम्बर के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं. क्योंकि उस वक्त इसी फोटोग्राफस के सहारे मेम्बरों की संख्या गिनी जाती है.

इसे भी पढ़े :-

 

अब बात आती है अपनी पब्लिसिटी की. आज पब्लिसिटी का जमाना है. जो दिखता है वही बिकता है क्योंकि काॅम्पिटिशन के दौर में हर दिन एक नया चेहरा उभर का सामने आ रहा है. ऐसे में पुराने बिजनेस वूमेनों को अपना वर्चस्व बनाएं रखने के लिए समय-समय पर पब्लिसिटी करनी पड़ती है.

आज के दौर में पब्लिसिटी के लिए सोशल मीडिया सबसे सस्ता और अच्छा तरीका है. आप फेसबुक, वाट्सएप, इंस्ट्राग्राम, गूगल प्लस पर मेंहदी के डिजाइन पोस्ट करती रहे. साथ में अपना कांटेक्ट नंबर भी डालें. इस बात का ध्यान रखें फोटो में सिर्फ हाथों की मेंहदी डिजाइन ही दिखाएं. किसी दुल्हन का चेहरा न दिखाएं.

पब्लिसिटी के लिए विजिटिंग कार्ड और छोटे-छोटे बैनर बनवाएं. ब्यूटी पार्लर, मैरिज हाल, पार्टी हाल में बैनर लगवाएं और वहां उपस्थित महिलाओं को विजिटिंग कार्ड दें और अपने बिजनेस के बारे में बताएं.

मेंहदी का काम भले ही छोटा लगता है पर इसे प्राॅपर तरीके से किया जाएं तो काफी अच्छा कमाया जा सकता है.

इसे भी पढ़े :-

गांव में रहकर किए जाने वाले बिजनेस

 

 

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.