यूनीसेक्स युटी पार्लर 1 लाख रूपए प्रति माह करें इंकम  Unisex beauty Parlor 1 Lakh rupees per month Income

beauty salon

यूनीसेक्स युटी पार्लर 1 लाख रूपए प्रति माह करें इंकम  Unisex beauty Parlor 1 Lakh rupees per month Income

 

कुछ समय पहले महिला और पुरूषों के लिए अलग-अलग beauty Parlor हुआ करते थे. आज trend में काफी बदलाव आया है. आज Unisex beauty Parlor का trend चलन आया है. आज के समय में तेजी से ग्रो करने वाले बिजनेस में देखा जाएं तो Unisex beauty Parlor उनमें सबसे अधिक ग्रो करने वाला बिजनेस है. एक समाचार के अनुसार, Unisex beauty Parlor का कारोबार 30 प्रतिशत की सालाना दर से बढ़ रहा है. आने वाले दिनों में इसके और भी बढ़ने की संभावना है.

देश के किसी भी छोटे-बड़े शहर में Unisex beauty Parlor की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. जिसके चलते Unisex beauty Parlor संख्या तेजी से बढ़ रही है. Unisex beauty Parlor का बिजनेस काफी profitable business है. आकड़े के मुताबिक जो Unisex beauty Parlor का बिजनेस शुरू कर रहे हैं. वे कुछ ही दिनों में सीटी में अपनी अलग पहचान बनाने के साथ अच्छी कमाई भी कर रहे हैं.

Unisex beauty Parlor का बिजनेस कैसे करें शुरू

जिन्होंने किसी संस्थान से ब्युटीशियन का कोर्स किया है. वे Unisex beauty Parlor का बिजनेस आसानी से उतर सकते हैं. जिन्होंने ब्युटी से संबंधित कोई कोर्स नहीं किया है. वे यदि Unisex beauty Parlor शुरू करना चाहते हैं तो वे भी इसे शुरू कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें अपने यहां दो-चार Mail-Female Trends Beautician को रखना होगा.

Unisex beauty Parlor शुरू करने के लिए प्राइम लोकेशन एक अच्छी शाॅप होनी चाहिए. आजकल अपार्टमेंट एरिया, पाॅश काॅलोनियो के बंगलों, मोल, रिसोर्ट एरिया में भी शुरू कर सकते हैं.

Unisex beauty Parlor का एरिया कम से कम 700 से 1200 स्क्वायर फीट हो. जहां 4-5 मेल और फीमेल के सजने संवरने के लिए कुर्सियों की व्यवस्था हो जाए. साथ ही अन्य कस्टमर के बैठने की जगह होनी चाहिए. पार्लर का डिजाइन युनीक होना चाहिए. जो दिखने में अटैक्टिव हो. जो फर्नीचर हो वह काफी आरामदायक होनी चाहिए.

 

इसे भी पढ़े :-

how to start business in internet | इंटरनेट पर अपनी दुकान

How to Start watch Assembling business | घड़ी असेम्बलिंग बिज़नेस

Finance Company बिना पैसा लगाए रेग्युलर इनकम के लिए फाइनेंस कंपनी के साथ करें बिजनेस 

 

Unisex beauty Parlor शुरू करने के लिए बजट कम से कम 5 से 10 लाख होना चाहिए. तभी आप एक अच्छा यूनीसेक्स ब्युटी पार्लर शुरू कर सकते है. जिन्हें इस फिल्ड में अनुभव ना हो वे किसी बड़े ब्रांड फ्रेंचाइजी लेकर भी यूनीसेक्स ब्युटी पार्लर शुरू कर सकते है. किसी ब्रांड की फ्रेंचाइजी लेते वक्त उनके टर्म एण्ड कंडिशन अच्छे से जान लें ताकि आगे चल कर किसी तरह की प्राब्लम ना आएं.

बिजनेस विशेषज्ञों के अनुसार, Unisex beauty Parlor बिजनेस में आप जितना अधिक खर्च करेंगे. इससे उतनी ही अधिक कमाई कर सकते है. विशेषज्ञों के अनुसार,  यूनीसेक्स ब्युटी पार्लर बिजनेस 5 से 10 लाख रूपये खर्च यदि आप शुरू करते हैं तो प्रति माह 50 हजार से 1 लाख रूपए की इंकम असानी से कर सकते हैं. यदि आप अधिक पैसे खर्च कर किसी बड़े ब्रांड की फ्रेंचाइजी ले लेते हैं तो आप काफी अधिक पैसे कमा सकते हैं.

जो अपना खुद का ब्रांड बनाना चाहते हैं. उन्हें अपने पार्लर काफी ध्यान देना होगा. पार्लर पर सभी प्रकार की ब्युटी सर्विस के लिए योग्य व अनुभवी ब्युटीशियन को रखना होगा. इससे मार्केट में पहचान बनाने में देर नहीं लगेगी. जैसे ही एक जगह पर बिजनेस जम जाता है. इसकी ब्रांच शहर के दूसरे इलाके में खोलना शुरू कर दें. यदि आप खुद नहीं संभालना चाहते हैं तो दूसरों को फ्रेचाइजी देना शुरू करें. इसके बाद धीरे-धीरे दूसरे शहरों में भी पार्लर की फ्रेचाइजी देना शुरू करे. फ्रेचाइजी की संख्या जितनी बढ़ती जाएगी. आपकी पेसीव इंकम उतनी ही बढ़ती जाएगी.

इस बिजनेस में पहचान बनाने के लिए पार्लर में सभी तरह की ब्युटी सर्विस, लेटेस्ट क्युपमेंट, पार्लर का सुंदर डेकोरेशन, वेल ट्रीटमेंट के साथ-साथ इसकी भरपूर पब्लिसिटी की आवश्यकता होगी.

Unisex beauty Parlor की Publicity

किसी भी बिजनेस की अच्छे से Publicity की जाए तो उसका रिस्पांस भी अच्छा मिलता है. Unisex beauty Parlor की भी अच्छे से पब्लिसिटी करें. इसके लिए कलर पेपर परं पम्पलेट प्रिंट करवाएं. पम्पलेट में अपने पार्लर की खुबियों के साथ डिस्काउंट प्लान पब्लिस करें. डिस्काउंट प्लान लोगों को पार्लर के प्रति अट्रेक्ट करेगा. Discount plan रेगुलर बनाते रहे और उनकी Publicity करते रहे. इससे  अच्छा रिस्पांस मिलेगा. Discount plan हमेशा बदलते रहे. जैसे समर, विंटर, रैनी, फेस्टिबल सीजन का हवाला देकर नए-नए प्लान बना सकते हैं.

पम्पलेट को खास कर पाश कॉलोनी में regular distribution करवाएं. इससे अच्छा रिस्पांस मिलेगा. लोकल के पापुलर इंग्लिश पेपर में अपने Unisex beauty Parlor का कलर एड समय-समय जरूर पब्लिश करवाएं. सीटी एरिया के प्राइम लोकेशन पर होर्डिंग लगवाएं. इसके साथ ही केबल टीवी स्लाइड चलवाएं, एफएम पर एड दें. अपने पार्लर पर इलेक्ट्रानिक बोर्ड लगवाएं ताकि वह दूर से ही दिखाई दें.

समय-समय पर अपने पार्लर पर शहर में आने वाले सिलिब्रिटी को बुलवाएं. इससे पार्लर की हाइप काफी बढ़ जाती है. लोकल के सिलिब्रिटी को भी नजर अंदाज ना करें. उन्हें भी आने यहां बुलाएं. अपने कस्मर को उनसे मिलने का मौका दें. समय-समय पर प्रेस को अपने पार्लर पर आमंत्रित करें. उन्हें अपने यहां की खूबियों के बारे में बताएं.

शहर ढ़ेर सारे कार्यक्रम होते रहते हैं. इन कार्यक्रम, समारोह, एग्जीबिजन, मेले आदि में अपने पार्लर का बैनर लगवाएं. इससे पूरे शहर में पार्लर की पहचान बनने में देर नहीं लगेगी.

अपने Unisex beauty Parlor के डोनेम से एक बढ़िया सा वेबसाइट व ऐप बनवाएं. वेबसाइट पर अपने अच्छे फोटोग्राफ के साथ जानकारी पब्लिश करें. आॅनलाइन ब्युटी सर्विस की बुकिंग की व्यवस्था करें. कस्टमर को अट्रैक्ट करने के लिए आनलाइन बुकिंग करने पर छूट, कैश बैक या गिफ्ट वाउचर दें.

ब्युटी के प्रति पूरी फैमली द्वारा ध्यान दिए जाने की वजह से Unisex beauty Parlor बिजनेस में काफी संभावनाएं है. आने वाले में इसकी डिमांड में और भी इजाफा होने वाला है.

इसे भी पढ़े :-

How to advertise free online Business बिजनेस की फ्री आॅनलाइन एडर्वडटाइज कैसे करें

How to advertise free online Business बिजनेस की फ्री आॅनलाइन एडर्वडटाइज कैसे करें

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.