दुनिया की सबसे Dirty Jobs गन्दी नौकरियां, गंदा है पर धंधा है Part-3

Dirty Jobs

दुनिया की सबसे Dirty Jobs गन्दी नौकरियां, गंदा है पर धंधा है

दुनिया के अजब-गजब जॉब के बारे में हम पार्ट 1 और 2 में जानकारी दे चुके हैं. यहां हम दुनिया के सबसे Dirty Jobs के बारे में बता रहे हैं. सबसे Dirty Jobs होने के बाद भी इसे अनेक लोग करना पसंद करते हैं. इसकी वजह है इसमें मिलने वाली सैलरी. इन नौकरी करने वालों की सैलरी जानकर आपके पैरों तले की जमीन खिसक जाएगी. आइये जानते हैं उन Dirty Jobs के बारे में.

गंध का परीक्षण की जॉब

एक ऐसा जॉब जिसे सुनकर ही घिन आने लग जाएं. यह Job है इंसान के शरीर की गंध सूघंना. यह जानकर काफी हैरानी होगी की इस नौकरी को करने वाले दूसरे लोगों की बगल को सुनकर उनकी गंध का परीक्षण करते हैं. डिओडरेंट बनाने वाली कंपनियां अपने यहां दुर्गन्ध सूंघने वालों को डिओडरेंट टेस्टर के लिए लोगों को जॉब पर रखती हैं.  बाॅडी को सूघंने के बाद कंपनी को रिपोर्ट देती है. उसी के आधार पर कंपनी द्वारा अपने डिओडरेंट बनाया जाता है या उसमें सुधार किया जाता है.

इस काम के बदले डिओडरेंट टेस्टर को काफी अच्छी सैलरी इी जाती है. इसी तरह से परफ्यूम टेस्टर रखें जाते हैं. जिन्हें बाॅडी के कई हिस्से पर सूघंने के बाद रिपोर्ट देना होता है. मजेदार बात यह है कि इन काम को करने के लिए अच्छी ट्रेनिंग लेनी पड़ती है. ट्रेनिंग लेने के बाद काम मिल जाएगा यह जरूरी नहीं है क्योंकि इस Dirty Job को करने के लिए ढ़ेर सारे लोग तैयार बैठे है.

एडल्ट फिल्मों की एडिटिंग Adult film editor

एडल्ट फिल्मों में काम करने वालों का काम Dirty नहीं माना जाता है. इसकी वजह क्या है हो सकती है इस बारे में यहां लिखना मुश्किल है. बात बात कर रहे हैं डर्टी जाब के बारे में एडल्ट फिल्मों को एडिट करना एक Dirty Job है. यह बात सुनकर आपको अजीब लग रहा होगा लेकिन यह सच है. आम खुद ही सोच कर देखिए इसे एडिट करने वाले क्या हालत होती होगी.

इसे भी पढ़े :-

World famous Ajab-Gajab Jobs दुनिया की अजब-गजब Jobs जिन्हें हर कोई करना चाहेगा – पार्ट – 2

World famous Ajab-Gajab Jabs दुनिया की अजब-गजब Jobs जिन्हें हर कोई करना चाहेगा – पार्ट – 1

यूनीसेक्स युटी पार्लर 1 लाख रूपए प्रति माह करें इंकम 

 

एम्बेल्मर -शव को सुरक्षित रखने के लिए जॉब

एम्बेल्मर की नौकरी को अच्छी नौकरी नहीं कह सकते. यह एक ऐसी नौकरी है, जिसमें शवों को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के उसकी देखभाल करनी होती है. इसके लिए शव का रोजाना नहलाना होता है. शव को सुरक्षित रखने के लिए उस पर लेप लगाना होता है. फिर उसे फ्रीजर में रख दिया जाता है. अगले दिन फिर उसी प्रक्रिया को दोहराना होता है. इस काम को करने वाले को 50 से 60 लाख रूपये सालाना मिलते हैं.

उल्टी साफ करने की जॉब

आने देखा होगा अनेक बड़े शहरों में एक्सल वल्र्ड की तरह बड़े-बड़े झूलों या तेज घुमाव वाले रोलर कास्टर बने होते हैं. इस पर बैठने पर कई वार लोगों उल्टी करने लगते हैं. इसे तुरंत साफ करने के लिए उल्टी सफाई करने वालों को रखा जाता है. इस काम के उसे अच्छी सैलरी दी जाती है. इसी तरह से पब्लिक टायलेट साफ करने वाले, शहर के गटर साफ करने वाले. सड़ेगले शव की पोस्टमार्टम में डाक्टर की हेल्प करने वाले जैसे Dirty Jobs के लिए काफी अच्छा पेमेंट किया जाता है.

पेपर टॉवल सूंघने वाली जॉब

पेपर टॉवल बनाने वाली कंपनी अपने प्रोडेक्ट को माकेट में लाने के पहले यह सुनिश्चित कर लेना चाहती है कि उसका प्रोडेक्ट परफैक्ट है. इसके लिए पेपर टॉवल सूघंने वाले एक्सपर्ट की मदद लेती है. टॉवल सूघंने वाले एक्सपर्ट पेपर टॉवल सूघं कर अपनी रिपोर्ट देते हैं. इनकी रिपोर्ट के बाद ही इसे मार्केट में उतारा जाता है. पेपर टॉवल बनाने वाली कंपनी द्वारा इन्हें मोटी सैलरी पर रखा जाता है.

चिकन का लिंग पता लगाने का जॉब

यह सुन कर बड़ा अजीब लगता है. इसके भी एक्सपर्ट है जो चिकन का लिंग पता लगाते हैं. चिकन के चूजों का बिजनेस करने वाली कंपनी चिकन का लिंग पता लगाने के लिए अपने यहां एक्सपर्ट को नौकरी पर रखती है. जिससे वह चिकन के लिंग का पता लगा सके. इस काम को करने वाले को काफी अच्छी सैलरी दी जाती है.

मित्रों, आर्टिकल्स ‘दुनिया की सबसे Dirty Jobs गन्दी नौकरियां, गंदा है पर धंधा है’पसंद आने पर लाइक व शेयर करें. इस अर्टिकल्स से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए कमेंट बाक्स में लिखें.

इसे भी पढ़े :-

World famous Ajab-Gajab Jobs दुनिया की अजब-गजब Jobs जिन्हें हर कोई करना चाहेगा – पार्ट – 2

World famous Ajab-Gajab Jobs दुनिया की अजब-गजब Jobs जिन्हें हर कोई करना चाहेगा – पार्ट – 2

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.