New Business Follow 10 Steps | नया बिजनेस फाॅलो करें 10 स्टेप

New Business Follow 10 Steps Business Maantra

 

New Business Follow 10 Steps Business Maantra

New Business Follow 10 Steps | नया बिजनेस फाॅलो करें 10 स्टेप

क्या आप कोई नया बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं. किसी बिजनेस को शुरू करने के पहले यहां बताएं जा रहे 10 बातों को जरूर फाॅलो करें. ताकि आपको भविष्य में किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़ें.

1 बिजनेस की लिखित योजना बनाएं  Make a business written plan

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के पहले अच्छे से लिखित रूप से प्लानिंग करना जरूर कर लें. अक्सर लोग अपने बिजनेस की मौखिक योजना बनाते हैं. उनकी शुरूआत तो अच्छी होती है पर आगे चल कर वे अपनी योजना से भटक जाते हैं.
बिजनेस छोटा हो या बड़़ा उसकी लिखित प्लानिंग जरूर बनाएं. ताकि आपको अगला स्टेप उठाने के पहले सारी बातें मालूम हो.
लिखित बिजनेस प्लान आपके मंजिल तक पहुंचने का रोड मैप होता है. जिसके सहारे आप आसानी से अपनी मंजिल को पा सकते है.

2 बिजनेस के बारे में जानकारी प्राप्त करें Get information about business

अक्सर देखा गया है, लोग बिजनेस की आधी अधूरी जानकारी के साथ बिजनेस शुरू कर देते हैं. ऐसे में जानकारी के अभाव में बिजनेस को आगे बढ़ा नहीं पाते हैं. फिर अपनी किस्मत को दोष देते है.

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के पहले उसके बारे में सारी जानकारी हासिल कर लेना चाहिए. ताकि उसे अच्छे से कर सके. उससे संबंधित कोई कोर्स या ट्रेनिंग उपलब्ध होने पर उसे कर लेना चाहिए या फिर किसी बिजनेस एक्सपार्ट या कंसल्टेंट से मिल कर पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए.

यदि आपके शहर में कोई बिजनेस एक्सपर्ट या कंसल्टेंट ना होने पर आॅनलाइन पर पर इसकी तलाश करें. आॅनलाइन पर बहुत से बिजनेस एक्सपर्ट या कंसल्टेंट मिल जाएंगे. युट्यिुब या वेबसाइट पर इनकी तलाश कर सकते हैं. बिजनेस की जानकारी हासिल करने के लिए बिजनेस एक्सपर्ट या कंसल्टेंट पर कुछ पैसे जरूर खर्च होंगे. यह आपके लिए आगे चल कर काफी फायदेमंद होगा.

3 बिजनेस के लिए सही लोकेशन का चुनाव करें Choose the right location for the business

किसी भी बिजनेस के लिए सही लोकेशन का चुनना जरूरी है. गलत लाकेशन पर बिजनेस को ग्रो करना मुश्किल ही नही ंना मुमकीन है. किसी भी बिजनेस के लिए मेन मार्केट, मेन रेड, हाईवे, रोड साइट, चहलपहल वाली जगह, बस स्टैंड या रेलवे स्टेशन के आसपास माना जाता है.

लोकेशन कस्टमर के अनुकूल होनी चाहिए. ताकि कस्टमर को किसी तरह की परेशानी ना हो.

4 बिजनेस के लिए धन जुटा लें Raise money for business

बिजनेस छोटा हो या बड़ा इसके लिए पहले से ही धन जुटा लेना उचित है. जिससे बिजनेस करने में किसी तरह की परेशानी ना उठाना पड़े. यदि आप बिना पैसों वाला बिजनेस शुरू कर रहे है. उसके लिए भी कुछ पैसे आपके पास होने ही चाहिए.

पैसों की कमी होने पर सरकारी लोन आदि के बारे में जानकारी हासिल करें. सिर्फ जानकारी हासिल नहीं उसे प्राप्त कर लें. इसके बाद ही अपना बिजनेस शुरू करें.

किसी को बिजनेस पार्टनर बना कर भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हंै. पार्टनर से पैसों की कमी की समस्या दूर हो सकती है. कंप्यूटर जाॅब वर्क: घर बैठे कमा सकते हैं 10 से 15 हजार रुपए महीना, जाने कैसे

5 बिजनेस की कानूनी प्रक्रिया पूरी करें Complete the business legal process

बिजनेस की कानूनी प्रक्रिया हमेशा पहले तैयार कर लेनी चाहिए. यह बिजनेस का सबसे अहम हिस्सा है. एकल स्वामित्व, पार्टनरशीप, कंपनी, लिमिटेट, प्रायचेट लितिटेड आदि की सारी प्रक्रिया पूरी कर लेनी चाहिए. जिससे आप अपने बिजनेस को उस रूप में पहचान दिला सके.

6 बिजनेस का गुमस्ता और पेन कार्ड बनवा लें Get a business Gumasta and pen card

किसी भी बिजनेस के लिए स्थानीय प्रशासन द्वारा दिया जाने वाला गुमस्ता लेना जरूरी है. आपका बिजनेस छोटा हो या बड़ा गुमस्ता के बिना बिजनेस शुरू करना कानून जुर्म है. गुमस्ता के लिए बिजनेस शुरू करने के 90 दिनों के अंदर आवेदन कर सकते हैं. गुमस्ता और कंपनी रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद पेन कार्ड के लिए अव्लाई कर दें. ताकि पेन कार्ड जल्दी से तैयार हो कर आ जाएं.

7 बिजनेस का नाम व ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन करवा लें Get the business name and trademark registered

नए बिजनेस शुरू करने वाले अक्सर नेम रजिस्ट्रेशन और ट्रेड रजिस्ट्रेशन में लापरवाही करते हैं. जब उनका बिजनेस आगे बढ़ जाता है. उस वक्त इस ओर ध्यान देते हैं. उस वक्त उन्हें पता चलता है. उनके नाम से पहले से ही कंपनी बनी हुई है. इन बातों से बचना है तो नेम रजिस्ट्रेशन और ट्रेड रजिस्ट्रेशन जैसे काम पहले ही पूरे कर लेना चाहिए.
8 बिजनेस का उद्यम रजिस्ट्रेशन करवाएं

 

 

सरकार ने हर बिजनेस के लिए उद्योग आधार जरूरी कर दिया है. अब इसका नाम बदल कर उद्यम रजिस्ट्रेशन कर दिया है. यह आपके बिजनेस को आगे काफी उपयोगी होगा. जिनके पास उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन है, उन्हें भी 2021 मार्च तब उसे बदल कर उद्यम रजिस्ट्रेशन करवा लेना जरूरी है.

9 सरकार के दिशा निर्देश का पालन करें Follow government guidelines

प्ूाूरे देश में कानूनी प्रक्रिया भले ही एक हो पर बिजनेस के लिए हर राज्य के अपने अलग नियम है. हर किसी को चाहिए अपने राज्य के कानूनी दिशा निर्देश का जरूर पालन करें. ताकि आगे चल कर आपको किसी तरह की परेशानी ना हो.

10 ऑफलाइन बिजनेस को ऑनलाइन की प्रक्रिया पूरी करें Complete the process of offline business to online business

आज के समय में यदि आप बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो अपने ऑफलाइन बिजनेस को ऑनलाइन ले जाना भी जरूरी है. बिजनेस को ऑनलाइन ले जाने के कई फायदें. इसके द्वारा आप अधिक कमाई कर सकते हैं.

बिजनेस को ऑनलाइन ले जाने के लिए सुदंर सी वेबसाइट और एप्प तैयार करवाएं. इसे सोशल मीडिया पर प्रमोशन के जिए किसी जानकार बिजनेस एक्सपर्ट की मदद लें.

किसी भी टाइप के बिजनेस शुरू करने के पहले इन्हें फालो करना जरूरी है. ताकि बिजनेस बीच किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़ें.

फ्रेंड्स, किसी भी बिजनेस के बारे में जानकारी के लिए तथा सस्ते में वेबसाइट या एप्प बनवाने के लिए मोबाइल नं. 7723 8844 01 / 9039 8282 98 पर सम्पर्क कर सकते हैं.

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.