Millions of earnings by telling chocolate test चॉकलेट का टेस्ट बताकर करें लाखों की कमाई

Business Maantra Chocolate

चॉकलेट का टेस्ट बता कर करें लाखों की कमाई Millions of earnings by telling chocolate test

 

 

Chocolate tester (चॉकलेट टेस्टर) एक ऐसी जाॅब है जहां आपको चॉकलेट के कई फ्लेवर्स को स्वाद करना होता है. कंपनी इस काम के लिए बहुत अच्छा वेतन प्रदान करती है. हालांकि यह काम कोई आसान भी नहीं है. इस काम को करने वाले व्यक्ति को चॉकलेट के बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है.

यदि आप Chocolate tester (चॉकलेट टेस्टर) के रूप में करियर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए हतारे देश में कई तरह के कोर्स उपलब्ध हैं. उन कोर्स को करके इस क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं.

Chocolate making (चॉकलेट मेकिंग) के स्पेशलाइज्ड कोर्सेज वाले पाठ्यक्रमों के साथ चॉकलेट प्रसंस्करण टेम्परिंग, डिपिंग, मोल्डिंग और स्कल्पटिंग की टेक्निक्स की सीख सकते हैं. इन पाठ्यक्रमों में छात्रों को चॉकलेट के हिस्ट्री, फ्लेवर्स, टेक्सचर्स, तैयार करने की तकनीक और प्रसंस्करण के बारे में बताया जाता है.

 

इसे भी पढ़े :-

कौन सा करें कोर्स Which Course

Chocolate tester (चॉकलेट टेस्टर) के जाॅब के लिए अध्ययन में काफी सावधान रहने की आवश्यकता है. 12 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद, पोषण और खाद्य प्रौद्योगिकियों में स्नातक की डिग्री (न्यूट्रीशन एंड फूड टेक्नॉलजी में बैचलर्स डिग्री) या एप्लाइड साइंस (ऑनर्स) कोर्स कर सकते हैं. इन पाठ्यक्रमों के बाद ही आप इस जाॅब के लिए पूरी तरह योग्य हो सकेंगे. इसके अलावा कुछ कॉलेज द्वारा चॉकलेट के विशेष पाठ्यक्रम (स्पेशलाइज्ड कोर्सेज) भी करवाएं जाते हैं.

Chocolate tester (चॉकलेट टेस्टर) बनने के कौन-सी स्किल्स की आवश्यकता जरूरी है? चॉकलेट फ्लेवर, टेक्सचर के बारे में जानना इस जाॅब के लिए सबसे महत्वपूर्ण है. इसके अलावा, आपकी कल्पना शक्ति (इमेजिनेशन पाॅवर) भी अच्छी होनी चाहिए. आपके पास बुनियादी खाना पकाने के कौशल (बेसिक कुकिंग स्किल) होना चाहिए. इसके साथ मार्केट की समझ और जनसंपर्क कौशल (पब्लिक रिलेशन स्किल) भी बढ़िया होना चाहिए.

कोर्स कहां से करें  Where to take courses

देश भर में कई विश्वविद्यालय और कॉलेज इस से संबंधित कोर्स आयोजित करते हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय, विश्वविद्यालय और मैसूर होटल प्रबंधन कैटरिंग प्रौद्योगिकी और एप्लाइड पोषण संस्थान आदि स्थान से कोर्स कर सकते हैं.

इसके अलावा, चॉकलेट अकादमी मुंबई, बैरी कोलाबोट इंडिया प्रा. लि. मुंबई, क्राफ्ट एंड सोशल डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन नई दिल्ली, स्विसरैप चॉकलेट अकादमी, मुंबई, मैगनिफिशेंस अकेडमी ऑफ पैकेजिंग प्रोफेशनल्स से भी इससे संबंधित पाठ्यक्रम कर सकते है.

इसे भी पढ़े :-

ऐसे करें करियर की शुरूआत How to start a career

कोर्स को कम्पलिट करने के बाद सबसे पहले आपको इंटर्नशिप या किसी स्थापित चॉकलेटियर से ट्रेनिंग प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा. इसके बाद आप अपना खुद का स्वतंत्र करियर शुरू कर सकते हैं.

इस क्षेत्र में आप अपने करियर को एंटरप्रेन्योर के रूप में बना सकते हैं और आप कॉर्पोरेट, गिफ्ट स्टोर्स, फ्लोरिस्ट्स तथा बेकरीज के साथ समझौता करके अपने उत्पादों की मार्केटिंग कर सकते हैं.

आप कन्फेक्शनरी उद्योग (इंडस्ट्री) में चॉकलेट टेस्टर के रूप में भी करियर बना सकते हैं. इसके अलावा हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में क्रूज, शिप्स, बड़े होटलों, रिसॉर्ट्स, कैसीनो आदि में बतौर एक डिजर्ट एक्सपर्ट के रूप में काम कर सकते हैं.

कितनी मिलेगी सैलरी How much will you pay

कमाई के मामले में Chocolate tester (चॉकलेट टेस्टर) का जाॅब बहुत आकर्षक है. यदि आप जॉब करना चाहते हैं, तो हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में 5-7 लाख के पैकेज से शुरुआत कर सकते हैं, बाकी आपके अपने स्किल्स के अनुसार इससे भी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं.

यदि आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह एक कम लागत वाला बिजनेस है. जिसे आप घर से ही शुरू कर सकते हैं. अपने आसपास के लोगों में प्रचार कर इस बिजनेस को जल्दी ग्रो कर सकते हैं. कस्टमर को बेहतर स्वाद व गुणवत्ता वाले उत्पाद उपलब्ध कराकर इस बिजनेस से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

इसे भी पढ़े :-

पार्ट टाइम या फुल टाइम करे बिजनेस: यह कंपनी दे रही है मौका

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.