How make career in modeling | Modeling#2 | (Modeling) | Career in Acting (Part-5)

How make career in modeling | Modeling#2 | Career in Acting (Part-5)

Career in Acting (Part-5) | How make career in modeling | Modeling#2 | (Modeling) | मॉडलिंग में करियर

फ्रेंड्स, फिल्म व टीवी में रूचि रखने वालों के लिए career in acting की कटैगरी बनायी है। इस कटैगरी में ‘ग्लैमर की दुनिया’ में प्रवेश कैसे करें इस बारे में जानकारी दे रहे हैं। ‘टीवी और फिल्म में प्रवेश करें’, टाइटल से 3-पार्ट पब्लिश कर चुके हैं, जिनका लिंक आपको आर्टिकल्स के बीच मिल जाएगा. इसी श्रृंखला में Career in Modeling के बारे में जानकारी दें रहे हैं. यह Career in Modeling #2 है। माॅडलिंग के बारे में अधिक जानकारी के लिए पार्ट-1 Career in Modeling #1 जरूर पढ़ें।

आज के समय में हर उम्र के लोगों में मॉडलिंग का क्रेज बढ़ता जा रहा हैं क्योंकि मॉडलिंग ग्लैमरस और आकर्षक करियर है। मॉडलिंग में नाम, शोहरत, पैसा, इज्जत, ऐश सबकुछ हैं, पर एक बात का ध्यान रखें मॉडलिंग की राह आसान नहीं हैं। इस क्षेत्र में पहले से ही स्मार्ट और खूबसूरत लड़के-लड़कियों की लंबी लाइन लगी हुई है। इन सब के बावजूद आपने माॅडलिंग की दुनिया में कदम रखने की ठान ली है तो आपको यह श्रृंखला आपको एक सक्सेसफुल मॉडल बनने में हेल्प करेगा। Career in Modeling #2 जानते हैं एक सक्सेसफुल मॉडल बनने के लिए किन-किन बातों पर ध्यान देना होता है।

Read this :-

·         एक्टिंग : हीरो बनने का जुनून पार्ट -3 

·         How make career in acting #2 | How to make acareer in film

·         How make career in acting #1 | हीरो बनने का जुनून

फोटोजनिक

एक जमाने में 5.6 हाइट और 36, 24, 36 फीगर वाली युवती को माॅडल के रूप में पहचाना जाता था। आज माॅडलिंग का कांसेप्ट बदल गया हैं। आज रूप, रंग, कद, फीगर माॅडलिंग के लिए मायने नहीं रखता। इसके अलावा स्त्री-पुरूष, लंबे-नाटे, गोरे-सांवले, बच्चे-बूढ़ें कोई भी माॅडलिंग कर सकते हैं। माॅडल बनने के लिए सबसे खास जरूरत होती है, माॅडल का चेहरा फोटोजनिक होना चाहिए है। इसके अलावा चेहरे पर एक्सप्रेएशन, इम्प्रेशन, माॅड्यूलाइजेशन आदि का होना जरूरी है।

फिटनेस

एक माॅडल का सिर्फ खूबसूरत दिखाई देना ही काफी नहीं है। उसका हर तरह से फिट होना जरूरी है। उसके अंदर हर काम के लिए एक अलग तरह की ऊर्जा होनी चाहिए। वह बाॅडी बिल्डर की तरह दिखाई दे तब ही वह अच्छा दिखाई देगा। इसके लिए जरूरत होती है सही फिटनेस और पूरे बाॅडी को आकर्षक बनाने की। जिसे कहते है जिस्म का जर्रा-जर्रा खूबसूरत लगे।

 

पर्सनैलिटी ग्रूमिंग

एक माॅडल के लिए अच्छी बाॅडी और खूबसूरत चेहरे के अलावा सकारात्मक सोच और आत्मविश्वास होना बहुत जरूरी होता है। पर्सनैलिटी ग्रूमिंग के द्वारा उसके अंदर चुस्ती-फुर्ती, आकर्षक मुस्कान, हावभाव, व्यवहार कुशलता, नम्रता, समय की पाबन्दी, बात करने का तरीका व आत्मविश्वास बढ़ाया जाता है।

Read this :-

·         Dream Job with salary of millions #2 सपनों की नौकरी

·         सस्ते और डिजाइनर मोबाइल एसेसरीज होलसेल मार्केट

·         Dream Job With Millions Salary सपनों की नौकरी बेहतरीनसैलरी वाली जाॅब

डाइट एंड न्यूट्रिशियन

प्रोफेशनल माॅडल को अपने शरीर के खूबसूरती पर ध्यान देने के लिए माॅडलिंग पाठय्क्रम में डाइट एंड न्यूट्रिशियन पर विशेष जोर दिया जाता है। माॅडल को डायटिंग करने के लिए मना किया जाता है। इससे उनकी त्वचा की चमक खत्म हो जाती है। इसलिए उन्हें रिच और बैलेस्ड डाइट लेने के बारे में जानकारी दी जाती है।

एरोबिक्स एण्ड एक्सरसाइज

हर माॅडल को फिटनेस बनाए रखने के लिए नियमित रूप से एरोबिक्स और एक्सरसाइज करना पड़ता है। उन्हें कब, कितना और किस वक्त कौन-सा एरोबिक्स और एक्सरसाइज करना है इस बारे में जानकारी दी जाती है जिससे बाॅडी पूरी तरह से फिट रहे।

ब्यूटी कल्चर

ब्यूटी कल्चर के अन्तर्गत माॅडल को अपनी त्वचा, केस और शरीर को मेंटेन रखने के बारे में जानकारी दी जाती है तथा उनके रूप और सौंदर्य को निखारने और सजनें संवरने संबंधी कला से परिचित कराया जाता है। इसके अलावा अपनी खूबसूरती को उभारने व कमियों को छिपाने के बारे में जानकारी दी जाती है। हर माॅडल को किसी अच्छी संस्थान से ब्यूटी कल्चर या सेल्फ मेकअप का कोर्स कर लेना चाहिए जो उसके लिए काफी लाभदायक सिद्ध होता है।

पोज

हर पोज पर चेहरे की मुद्रा बदलती है और हर मुद्रा में माॅडल का एक नया चेहरा सामने आता है। फोटो खिंचवाते वक्त पोज बनाने की कला, पोजेज का महत्व व उसकी उपयोगिता के बारे में समझाया जाता है। चेहरे के भाव व माॅडल के पोज में तालमेल होना जरूरी है वर्ना उस पोज का कोई महत्व नहीं रह जाता है। माॅडल के लिए यह विशेष महत्व रखता हैं।

Read this :-

·         बिजनेस की सफलता के लिए 10 नियम | 10 rules forbusiness success

·         Part time jobs | पार्ट टाइम जॉब युवाओं के लिए जरूरतया मजबूरी

·         World’s most exciting jobs Part – 6 | दुनिया की रोमांचकनौकरियां – 6

पोश्चर

पोज के बाद आता है पोश्चर। माॅडल को इस बात का ध्यान रखना जरूरी होता है कि फोटो खिंचवाते वक्त वह अपने पोश्चर पर विशेष ध्यान रखें। पोश्चर से माॅडल के शारीरिक गठन का पता चलता है। गलत पोश्चर से सुगठित शरीर भी बेडौल और भद्दा लगने लगता है। सही पोश्चर, माॅडल के शरीर की छोटी-मोटी खामियों को भी छिपाने में मदद करता है।

कैटवाक

कैटवाक माॅडल के चलने का दिलकश अंदाज होता है जिससे माॅडल की खूबसूरत अंदाज उभर कर सामने आता है। एक माॅडल को रैंप पर सही मूवमेंट व स्टाइल के साथ वाक करने व आंखों का आंखो से सम्पर्क व प्रदर्शन की जा रही वस्तु को उभारने के तरीकों से अवगत कराया जाता है। शर्म व घबराहट को दूर करने के बारे में भी जानकारी दी जाती है।

कैमरा फेसिंग

माॅडल के जीवन का सबसे अनिवार्य हिस्सा होता है कैमरा फेसिंग। जो अच्छी तरह से कैमरा फेसिंग कर लेता है, वह सफलता के पायदान पर आगे बढ़ता चला जाता है। बहुत से माॅडल कैमरा के सामने आते ही घबरा जाते है। ऐसे में उनके चेहरे का हावभाव बदल जाता है और वे ठीक तरह से पोज नहीं दे पाते है। दृश्य, प्रोडेक्ट, डिमांड के अनुसार चेहरे के भावों को बनाना ही एक अच्छे माॅडल की पहचान है। कैमरा फेश करने के लिए अच्छी प्रैक्टिस की जरूरत होती है।

स्टाइलिंग

माॅडल का अपना एक अलग स्टाइल होना चाहिए। इसके लिए उसे अपने पसंदीदा माॅडल को फोलो करना चाहिए लेकिन फोलो करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वे कापी कैट न करें। माॅडल का अपना हेयर स्टाइल, डेªस स्टाइल व मेकअप बहुत मायने रखता है। इसके साथ ही माॅडल को पुराने व नए दोनों स्टाइल के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

फ्रेंड्स, फिल्म व टीवी में रूचि रखने वालों के लिए बंतममत पद ंबजपदह की कटैगरी बनायी है। इसें द्वारा हम ग्लैमर की दुनिया में प्रवेश कैसे करें इस बारे में जानकारी देंगे। टीवी और फिल्म प्रवेश करें कैटेगरी में बंतममत पद ंबजपदह के 3 पार्ट पब्लिश कर चुके हैं. जिनका लिंक आपको आर्टिकल्स के बीच मिल जाएगा. ब्ंतममत पद डवकमसपदह .का यह सेकण्ड पार्ट कैसे लगा कमेंट बाक्स में लिखें। जानकारी पसंद आने पर लाइक व शेयर जरूर करें। ;ब्वचलतपहीज ठनेपदमेे डंदजतंद्ध

यदि आप ‘टीवी व फिल्म में प्रवेश कैसे करें’. के बारे में पूरी जानकारी ईबुक में पाना चाहते हैं तो इस बारे में दिए गए नंबर 9039828298 पर काॅल करें। ईबुक की कीमत 99/- है। आॅनलाइन पेमेंट कर आप बुक को मंगवा सकते हैं। कृपया फोन आॅफिस टाइम 12 बजे से 2 बजे के बीच करें। धन्यवाद  (कॉपीराइट बिजनेस मंत्रा)

see this :-

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.