Goat Farming : बकरी पालन गांव का एटीएम

goat farming

Goat Farming : बकरी पालन गांव का एटीएम

 

बकरी पालन गांव का एटीएम बकरी पालन को गांव का एटीएम कहां जाता है. क्योंकि जब कभी पैसों की जरूरत हो तुरंत इन्हें बेच कर पैसे प्राप्त कर सकते हैं. गांव में बकरी पालन करना बहुत आसान है खेती किसानी तथा अन्य कार्यो के साथ भी इसे कर सकते हैं. गांव में अनेक किसान बकरी पालन करते हैं. पर उन्हें इस बारे में सही जानकारी ना होने की वजह से इसका उतना लाभ नहीं ले पाते हैं.

बकरी के मांस के अलावा इसके दूध की भी लगातार मांग बढ़ रही है. बकरी के दूध में डेंगू जैसे खतरनाक बीमारी को दूर करने की क्षमता होती है. यहीं नहीं बकरी के दूध में पाएं जाने वाले तत्व, तकरीबन 36 प्रकार के रोग से लड़ने में सक्षम होते हैं. डाॅक्टर दूध के इस्तेमाल पर जोर दे रहे हैं.

इसे भी पढ़े :-

 

इनके अलावा बकरी के खाल, सिंग, खुर और बालों का उपयोग विभिन्न कार्यो में लाया जाता है. जिसकी वजह से इनकी भी आसानी से बिक्री होजाती है. बकरी के लेड़ी और मूत्र को खाद के रूप् में उपयोग में लाया जा रहा है. जो खेती के लिए काफी उपयोगी होता है. बकरियों की लेड़ी में यूरियाध्डीएपी जैसे रसायनिक खाद से अधिक तथा काफी अच्छा काम करती है. शोध में पता चला है कि खेतों में इसके इस्तेमाल से उत्पादन में 20 प्रतिशत की बढ़ौत्तरी देखी गई है.

बकरी फार्म शुरू करने पर बकरी के दूध को गांव में बेच सकते हैं. दूध का कलेक्शन करने वाले डेयरी वालों को दूध की सप्लाई दे सकते हैं. आजकल बकरी के दूध की मिठाई भी बनायी जाने लगी है. इनकी मिठाई बनाकर भी बची जा सकती है. यह मिठाई स्वाद के साथ साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है.

बकरी फार्मिंग शुरू करने के लिए कई बातों को ध्यान में रखना जरूरी है. जैसे बकरी के रहने के लिए सही जगह का चुनाव करना, शेड बनाने का सही तरीका अपनाना, शेड बनाते वक्त कुछ खास बातों पर ध्यान देना, अपने क्षेत्र के अनुरूप बकरी के सही नस्ल का चुनाव, बकरियों के लिए चारा, सही समय पर उनके प्रजनन पर ध्यान देना, बकरियों को बीमारियों से बचाने के लिए उनका टीकाकरण करवाना, बकरियों की सही कीमत के लिए सही मार्केटिंग करना आदि बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है. ताकि इसके द्वारा काफी अच्छी कमाई कर सके.

बकरी पालन को और अधिक लाभप्रद बनाने के लिए सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों द्वारा बकरी पालन की ट्रेनिंग दी जाती है. इस बारे में अपने जिले के पशुपालन अधिकारी से जानकारी ले सकते हैं. यदि आप बकरी पालन की ट्रेनिंग लेकर आधुनिक तरीके से बकरी पालन करते हैं तो प्रति माह लाखों रूपए की कमाई कर सकते हैं.

बकरी पालन की ट्रेनिंग के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी ले सकते हैं. दिए गए नंबर पर काॅल करें भी इस बारे में जानकारी ले सकते हैं.

phon no. 0565 2763320

phon no. 741 769 4663

phon no. 991 990 2906

अपने क्षेत्र के बकरी ट्रेनिंग सेंटर के बारे में जानकारी लेने के लिए इंटरनेट पर अपने राज्य व शह रनाम लिखकर भी सर्च कर सकते हैं. वहां से आपको अपने क्षेत्र के बकरी टेªनिंग सेंटर के बारे में जानकारी मिल जाएगी. किसान भाईयों से कहना चाहूंगा, आप गांव में रहकर खेती-बाड़ी के साथ-साथ बकरी पालन को अपना कर अपनी इंकम को बढ़ा सकते हैं.

इसे भी पढ़े :-

 

Share Button

Related posts

One Thought to “Goat Farming : बकरी पालन गांव का एटीएम”

  1. Nice Article, keep doing the good work
    Nice Article, keep doing the good work Gaon Me Kya Business Kare

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.