World famous Ajab-Gajab Jabs | दुनिया की सबसे खतरनाक नौकरियां पार्ट – 4

Business Maantra Ajab Gajab Nokary Part - 4

Most Dangerous Jobs : World famous Ajab-Gajab Jabs | दुनिया की सबसे खतरनाक नौकरियां पार्ट – 4

अब तक 3 पार्ट में दुनिया के अजीबों गरीब नौकरी Ajab-Gajab Jabs के बारे में पढ़ चुके हैं. आज हम दुनिया की खतरनाक यानी रिस्की नौकरी के बारे में बता रहे है. हर कोई ऐसी नौकरी करना चाहता है, जिसमें रिस्क कम हो या ना हो. लेकिन बहुत सी ऐसा नौकरियां भी है जिसमें बहुत रिस्क होता है. जिसमें हर पल मौत मंडराती रहती है.

यहां ऐसी कुछ खतरनाक नौकरियों के बारे में बता रहे हैं. जिसे सुनकर हर कोई सौ बार उसे करने की सोचना पड़ेगा. इन सब के बावजूद बहुत से ऐसे लोग हैं. जो इन खतरनाक नोकरी को करने के लिए मजबूर है. आइए जानते है उन खतरनाक यानी रिस्की नौकरी के बारे में.

बम और बारूदी सुरंगों को खोजने की नौकरी Bomb disposal technician Jobs

बम और बारूदी सुरंगो का नाम सुनकर ही लोगो के मन में डर और खौफ का मंजर पैदा हो जाता है. कई लोगों बम के डर से घर से भी बाहर निकलने का नाम नहीं लेते हैं. बम और सुरंगो का पता लगाने वाले बम निरोधक दस्ते वालें अपनी जिंदगी को दाव पर लगा कर इनकी तलाश करते हैं.

कहीं बम की सूचना मिलते ही बम को डिफ्यूज करने के लिए पहुंच जाते हैं. यह काम बहुत ही जोखिम वाला है. जिसका इंदाजा लगाना बहुत मुश्किल है. हालांकि बम निरोध दस्ते वाले सेफ्टी सूट पहने होते हैं. कई बार यह सेफ्टी सूट भी काम नहीं देती है. उनकी जरा सी भूल शरीर के चीथड़े उड़ा देती है.

इसे भी पढ़े :-

World famous Ajab-Gajab Jabs दुनिया की अजब-गजब Jobs जिन्हें हर कोई करना चाहेगा – पार्ट – 1

World famous Ajab-Gajab Jobs दुनिया की अजब-गजब Jobs जिन्हें हर कोई करना चाहेगा – पार्ट – 2

दुनिया की सबसे Dirty Jobs गन्दी नौकरियां, गंदा है पर धंधा है Part-3

 

विंडो ग्लास क्लीनर की नौकरी Glass Cleaner Jobs

विंडो ग्लास क्लीनर Window Glass Cleaner Jobs की नौकरी खतरनाक नौकरियों में से एक है. विंडो ग्लास क्लीनर को गगनचुंबी इमारतों को साफ करना होता है. आजकल सुरक्षा के तमाम अत्याधुनिक उपाय इस्तेमाल किए जाते हैं. इन सबके बावजूद ऊंची-ऊंची इमारतों के शीशों की सफाई करने का जॉब भी बेहद खतरनाक होता है.

बहुमंजिली इमारतों के बाहर एक पतली रस्सी के सहारे खुद को लटकाकर खिड़कियां के शीशों को साफ करना बेहद जोखिमभरा काम है एक छोटी सी चूक से जान जा सकती है. दुनिया भर की बड़ी-बड़ी कंपनियों से जुड़ी हाउस कीपिंग फर्म इस तरह के काम करवाती हैं. ऐसा ही खतरनाक काम है. बड़ी ऊंची बिल्डिंग पर चूना व पेंट करना.

गोताखोर की नौकरी की नौकरी Diver job

गोताखोरी की नौकरी भी खतरनाक नौकरी मानी जाती है. गोताखोर कहीं भी गहरे पानी में फंसे लोगों को निकालता है. इस काम में कभी-कभी वह भी पानी में फंस की मौत का शिकार हो जाता है. समुद्र के अंदर मौजूद अनेको खतरनाक जीव के बीच में से मछलिया पकडकर लाना काफी खतरनाक कार्य माना जाता है। इस दौरान गहरे पानी के उन्हें समुद्र में अनेक तरह के खतरों का सामना करना पड़ता है. इन मछुआरों को शार्क, व्हेल, मगरमच्छ, खतरनाक मछलीयों आदि का सामना करना पडता है. अनेक बार समुद्र के नीचे के शैवाल, जाल में फंस कर उनकी जान चली जाती है.

कोयले की खान की नौकरी Coal miners job

भारत में कोयले की खदान में काम करने के बदले उतना पैसा ना मिलता हो पर विदेशों में खदान में काम करने वालों को अच्छी सैलरी दी जाती है. खदान में काम करना एक जोखिम वाला काम है. साथ ही जमीन के नीचे बनी खदान में अनेक प्रकार के खतरनाक गैस होते हैं. जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं.

जमीन के नीचे कोयले की खुदाई के साथ उसे ऊपर लाया जाता है. इस काम में आजकल भले ही मशीनों की मदद ली जा रही हो पर बिना इंसान के इन्हें आपरेट करना मुश्किल है. इसलिए इंसान को जमीन के नीचे सैकड़ों फीट नीचे जाना होता है. गलती से कही से भी जहरीली गैस का रिसाव या पत्थरों के खिसकने से सीधी मौत मिल सकती है.

भारत में 3 से 5 लाख रूपये सालाना मिल पाते हैं जबकि विदेशों में इससे कई गुणा अधिक पमेंट किया जाता है.

क्रेशर की नौकरी Crusher Jobs

क्रेशर मशीन चलाने वालें को पत्थर के टुकड़े करना होता है. या फिर उसके पाउडर बनाने होते हैं. क्रेशर की नौकरी काफी खतरनाक नौकरी होती है. क्रेशर वालें के फेफड़े में पत्थर के कण जमा होने से उसे टीबी जैसी खतरनाक बीमारी हो जाती है. आखिर में वह मौत का शिकार हो जाता है. इलेक्ट्रिकल पावर लाइन इंस्टॉलर करना भी खरनाक जाॅब है. इस जॉब को करने वालों में 1 लाख पर 21 लोगों की जान जाती है.

पहाड़ों पर सामान ले जाने की नौकरी Fishing service on mountains

हिमालय जैसे ऊंचे पर्वतों पर चढ़ाई करने वाले पर्वतारोही अपने सामानों को ले जाने के लिये लोगों की मदद लेते हैं. इन्हें पहाड़ के बारे में अच्छी जानकारी होती है. पहाड़ पर सामान लेकर चढ़ना का खतरनाक होता है. सेफ्टी के जितने सामान पर्वतारोही के पास होते हैं. इनके पास नहीं होते हैं. जरा सी चूक से इनकी जान चली जाती है.

खतरनाक जानवरों के मुंह सिर डालने की नौकरी

खतरनाक जानवरों के साथ खेलना, उनके मुंह में सिर डालना, हाथ डालना जैसे खतरनाक जैसे स्टंट दिखलाना काफी जोखिम भरी नौकरी होने के बावजूद यह नौकरी विदेशों में काफी पापुलर है. इसके द्वारा काफी अच्छी कमाई करते हैं.

दुनिया के अनेक देशों में एडवेंचरेस वाली जगहों और जू में खतरनाक जानवरों के मुंह सर रखने की नौकरी दी जाती है. ताकि इससे लोगों का मनोरंजन हो. इन जाब पैसा भले काफी मिल जाता है पर प्रति वर्ष कई लोगों की जान भी चली जाती है.

सांड से लड़ने की नौकरी Bull fight

विदेशों में वुल फायटिंग यानी साड़ से लड़के के लिए लोगों को नौकरी पर रखा जाता है. यह नौकरी भी खतरनाक नौकरी मानी जाती है. इन सबके वाबजूद लोग इस नौकरी को करने से बाज नहीं आते. इसकी वजह से है. वुड फाइट जीतने वालों को मोटी रकम ईनाम में दी जाती है. ईमान की राशि पाने के चक्कर में लोग अपनी जान को दाव पर लगा देते हैं.

इसे भी पढ़े :-

दुनिया की सबसे Dirty Jobs गन्दी नौकरियां, गंदा है पर धंधा है Part-3

दुनिया की सबसे Dirty Jobs गन्दी नौकरियां, गंदा है पर धंधा है Part-3

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.