हेलीकॉप्टर टैक्सी सेवा छत से पिक करके ले जाएगी

helicopter Taxi sewa

किसी ने कभी कल्पना नहीं की होगी कि घर की छत पर हेलीकॉप्टर उतरेगा और पिक करके मनपसंद जगह पर ले जाएगा या फिर आप अपने हेलीकाप्टर को अपने छत पर उतर रहे हैं. आपने कभी ऐसी कल्पना की है तो जान लें आपकी कल्पना साकार होने वाली है. सुनने में भले ही बड़ा अजीब लगे पर यह सौ प्रतिशत सच होने वाली है.

देश में हेलीकाप्टर टैक्सी सेवा शुरू होने वाली है. बैंगलुरू शहर के एक कंपनी ने हेलीकाप्टर टैक्सी सेवा शुरू करने का फैसला किया. इसे शुरू करने की सारी औपचारिकता पूरी हो कर ली है. कंपनी की ओर से सिर्फ घोषणा करनी बाकि रह गया है. ऐसा माना जा रहा है यह सेवा इस साल के अंत तक शुरू हो जाएगी. बैंगलुरू में सफलता मिलने पर अन्य शहरों में भी इस सेवा को विस्तार किया जाएगा.

रोड पर ट्रैफिक जाम की समस्या को देखते हुए. कंपनी का ध्यान हेलीकाप्टर टैक्सी सेवा शुरू करने की ओर गया. शहर के रोड ट्रैफिक जाम से परेशान जो घर से निकलना नहीं चाहते थे. या फिर अपनी डियुटी पर समय से नहीं पहुचते हैं अब हेलीकाप्टर टैक्सी हवाई यात्रा के द्वारा 2 घंटे का सफर मात्र 15 मिनट में पूरा कर लेंगे.

इसमें सबसे मजेदार बात यह हो सकती है कि हेलीकाप्टर टैक्सी आपके घर की छत पर उतरे या आपको वहीं से पिक कर ले जाएं. हेलीकॉप्टर जमीन से लगभग 5 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ेंगी. जिससे हवाई यात्रा का जबर्दस्त मजा ले सकेंगे.

थम्बी एविएशन नाम की इस कंपनी ने बैंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटिड (बीआईएएल) के साथ पार्टनरशिप में इस काम को पूरा करने का प्लान बना लिया है. ‘केम्पेगौडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट’ से इस सेवा की शुरुआत जल्दी ही होगी. इस सेवा के लिए किराया के बारे में अभी खुलासा नहीं किया गया है.

बैंगलुरू शहर में करीब 90 हेलिपैड्स बने हुए है. जिनका कोई खास इस्तेमाल नहीं किया जाता है. हेलिकाप्टर टैक्सी सेवा के शुरू हो जाने से यह हैलिपैड भी काम में आने लगेंगे. इसके अलावा ऐसे इमारतों का भी चुनाव किया जा रहा. ताकि यात्री अपने घर या आॅफिस के सबसे नजदीक उतर या चढ़ सके. उन इमारतों पर उच्च तकनीकी द्वारा आधुनिक हेलीपैड बनाने की व्यवस्था की जाएगी. .

इसे स्मार्ट सीटी के प्लान से जोड़ कर देखा जा रहा है. इस प्लान को देख कर ऐसा लगता है जल्द ही लोगों के मोबाइल में हेलीकॉप्टर टैक्सी जैसे ऐप भी देखें जाएंगे. तब लोग अपने गेट पर रोड टैक्सी बुलाने की बजाएं घर की छत पर पिक करने के लिए हेलीकाप्टर टैक्सी बुलाना पसंद करें.

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.