देश की फेमस चूड़ी मार्केट  Famous Bangle Market

Business Maantra churi manket

देश की फेमस चूड़ी मार्केट  Famous Bangle Market

देश के अनेक मार्केट अपनी खूबियों के लिए पहचाने जाते हैं. यहां हम देश के चूड़ी मार्केट के बारे में जानकारी दे रहे हैं. इन मार्केट की चूड़ियों की अपनी खूबियां हैं. चूड़ी मार्केट खूबियों सुनकर आप भी चैक जाएंगे. इन मार्केट में आपको बॉलीवुड एक्ट्रेस के नाम की चूड़ियां मिलेंगी तो बालीवुड और सीरियल में पहने जाने वाली चूड़ियों के लेटेस्ट डिजाइन भी देखने को मिल जाएगी. आकर्षक डिजाइन व पैटर्न में मिलने वाली चूड़ियां यहां काफी सस्ते दाम में मिल जाती है.

भोपाल का पुराना बाजार Old market of Bhopal

भोपाल भारत के पुराने शहरों में से एक है. नवाबों का यह शहर झीलों के लिए प्रसिद्ध है, बंगुरा बाजार भोपाल के पुराने बाजार में बना है. जो महिलाओं के जेवर के लिए काफी लोकप्रिय है. यहां माॅर्डन और ट्रेडिशनल दोनों के डिजाइन वाले ज्वैलरी मिल जाएंगे. यहां आपको कैटरीना कैफ, करीना कपूर और ऐश्वर्या राय जैसी शीर्ष बॉलीवुड अभिनेत्री मिल जाएं. अरे, जनबा घुमते हुए नहीं बल्कि उनके नाम की चूड़िया या और कोई जेवर इनके नाम से बिकते हैं. इस बाजार में नई फिल्म के लेटेस्ट डिजाइन वाले जेवर उसी फिल्म के नाम या हीरोइन के नाम से मिल जाएगी.

टीवी सीरियल में अपने पसंददीदा कलाकारों द्वारा पहने गए. उन कलाकारों के नाम से ही फेमस हो जाते हैं. हिट गानों में पहने गए जेवर भी गानों के बोल के साथ मिल जाती है. यहां आपको धारावाहिक जोधा अकबर मिलेगा, चन्द्रकांता या फिर रामायण, महाभारत के डिजाइन नाम से मिल जाएंगे. यहां मिलने वाली चूड़ियों की कीमत 250 रुपये से 1000 रुपये तक होती है.

इसे भी पढ़े :-

 

 

जयपुर के जोहरी बाजार Johri market of Jaipur

राजस्थान की राजधानी, जयपुर का जोहरी बाजार अनेक चीजों के लिए फेमस है. यहां की लोक संस्कृति, शाही खानपान, पारंपरिक चीजों, कढ़ाई वाले कपड़े, गाउन, गहने और भी अनेक चीजें के लिए अपनी पहचान है.

जयपुर की लाख की चूड़ियां, कुदन के काम की चूड़ियां जितनी बतावट मन मोह लेती है. चूड़ी की इन खूबियों की वजह से देश भर से लोग इन्हें खरीदने के लिए यहां आते हैं. यहीं नहीं विदेशी पर्यटक जिन्हें चूडियों से लेना देना है होता है इसके बावजूद यहां चूड़ियां खरीदने से अपने आपको रोक नहीं पती है.

टेडिशन तरीकों से निर्मित  टेडिशन डिजाइन वाली चूड़ियां 50 रूपये से शुरू होकर 5 हजार रूपये तक में मिल जाती है.

इसे भी पढ़े :-

 

 

हैदराबाद का लाड बाजार Hyderabad The lad market

चार मिनार और नवाब हैदराबाद शहर भी चूड़ी मार्केट चूड़ी खरीदारों के लिए अच्छी जगह है. इस बाजार में आपको एक नालीदार चूड़ी मिलती है, जिसे लाड कहा जाता है. इन चूड़ियों की विशेषता यह है कि इनमें जरकन का उपयोग किया जाता है। यह हीरे की तरह चमकता है. आप दूसरे कई शहरों में ऐसी चूड़ियों पा सकते हैं लेकिन आपको यहां जैसी चूड़ियां और कहीं नहीं मिलेगी. यहां की चूड़ियों की चमक देखते ही बनती है. यह चूड़ियां कई रंगों में आती हैं. चूड़ियों के साथ यहां कड़े भी मिलते हैं. जिनकी कीमत 100 रूपये से 5000 रूपये तक होती है.

फिरोजाबाद चूड़ी बाजार Firozabad Bangle  market

उत्तर प्रदेश स्थित फिरोजाबाद दुनिया भर में कांच के बने पदार्थों के लिए प्रसिद्ध है.  यहां की कांच प्रकार की सजावटी चीजें बनाई जाती हैं. जो काफी पसंद किए जाते हैं. फिरोजाबाद की कांच की चूड़ियों को भी खूब पसंद किया जाता है. यहां की कांख् की चूड़ियां कम अधिक दोनों तरह की तैयार की जाती है. आजकल यहां कांच से डिजाइनर चूड़ियां भी तैयार की जा रही है. सस्ती चूडियां खरीदने के लिए यहां दुनिया भर से लोग आते हैं. (Business News)

इसे भी पढ़े :-

 

पार्ट टाइम या फुल टाइम करे बिजनेस: यह कंपनी दे रही है मौका

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.