छोटा बिजनेस बड़ा मुनाफा

किसी खास दिनों पर जैसे नए साल, वेलेन्टाइ डे, फ्रेंड्सशीप डे आदि पर किसी ना किसी तरह के प्रोग्राम होते रहते है. इन प्रोग्राम का आयोजन इवेंट आर्गनाइज करने वालों द्वारा किया जाता है.

इवेंट मेनेजमेंट और इवेंट आर्गनाइज में फर्क होता है.

इवेंट अनेक प्रकार के होते हैं ऐसे में आप अपने आइडिया पर भी इवेंट अरेंज कर सकते हैं.

इवेंट अर्गानाइज कलात्मक और सृजनात्मक के साथ मार्केटिंग और एडवरजाइजिंग का मिक्सर है. इसमें उत्साह और रोमांस के साथ दौलत और शौहरत भी है.

इसे शुरू करने के पहले इस बात का ध्यान रखें आपके अंदर क्रियटिवीटी, प्लानिंग और विजुलाइजेसन करने की जबरदस्त खूबी होनी चाहिए.

यदि आप में यह खूबियां है तो आप इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर प्रतिमाह लाखों रूपए कमा सकते हैं.

अब बात आती है इवेंट आर्गनाइज का बिजनेस कैसे शुरू करें.

इसके लिए सबसे पहले उद्योग आधार के वेबसाइट पर जाएं और सर्विस सेक्टर के तौर पर अपनी कंपनी का रजिस्टेªशन करवा लें. उद्योग आधार नंबर के बाद आप पेन कार्ड के लिए अप्लाई कर दें.

अब आप शहर में होने वाले हर तरह के इवेंट पर नजर रखें. वहां पर कलाकरों से संपर्क करें उनके नंबर नोट लें ले. जब आप इवेंट आर्गनाइज करेंगे उस वक्त इनकी जरूरत पड़ेगी. आपके पास जितने अधिक डाटा होंगे. आपको इवेंट आर्गनाइज करने में सुविधा होगी.

शहर में होने वाले अनेक तरह के इवेंट में जाकर अच्छे से स्टडी करें. इसके बाद आप कलचरल प्रोग्राम का प्रोजेक्ट तैयार कर उसे प्रजेंट्स करने के लिए तैयार हो जाएं. बड़े होटल, क्लब, वाॅटर पार्क, माॅल आदि के मेनेजर या पीआरओ से मिले. उनके सामने अपने कल्चरल इवेंट के काॅसेप्ट को इस तरह से पजेंट्स करें कि उन्हें अव्छी तरह समझ में आ जाएं.

उन्हें यदि इसमें फायदा नजर आ रहा है तो आपको इवेंट आर्गनाइज करने की अनुमति मिल जाएगी. एक छोटेमोटे इवेंट में 2 से 5 लाख रूपए तक का प्रोफिट हो जाता है.

सिर्फ कल्चर प्रोग्राम ही नहीं एग्जिविशन, बुक फेयर, आॅटो शो, प्रोडेक्ट लाॅचिंग, फन एण्ड डांस, म्युजिकल प्रोग्राम, क्यूज शो, फैशन शो, टेलेंट शो, बाॅलीवुड शो फिल्म प्रमोशन आदि का भी आयोजन कर सकते हैं.

बरसात के दिनों में रैन डांस, गरमी के दिनों में पूल इवेंट, जंगल पार्टी आदि का भी आयोजन करके काफी लाभ कमा सकते हंै.

आप अपने शहर में बाॅलीवुड सिलिब्रिटी के शो का आयोजित कर सकते हैं. ऐसे प्रोग्राम यदि आप कर पाते हैं तो एक प्रोग्राम में 10 से 20 लाख रूपयों की कमाई कर सकते हैं.

इंवेट आॅर्गनाइज करने में पहले काफी परेशानी होती थी. उस वक्त बड़ी-बड़ी कंपनियां ही प्रोग्राम मैनेज कर पाती थी. लेकिन अब इंटरनेट और सोशल मीडिया की वजह से ऐसे प्रोग्राम आयोजन करना बड़ा ही आसान हो गया है. किसी भी सिलिब्रिटी से सीधे सम्पर्क कर सकते है. आजकल ऐसे प्रोग्राम के लिए हर छोटे बड़े शहर में स्पांसर भी मिल जाते हैं. जिसकी वजह से बड़ी आसानी से इवेंट अरेंज कर सकते हैं.

इवेंट आर्गनाइज करते-करते यदि किसी बड़े स्पाॅनसर से जुड़ जाते है. तो आपको पीछे मुड़कर देखने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. तब आ लाखों नहीं करोड़ों में खेलेंगे.

स्पांसरशीप के अलावा प्रोग्राम के टिकट बेच कर भी अच्छी कमाई कर सकते है. पहले ऐसे प्रोग्राम के टिकट बेचना बड़ा मुश्किल होता था. क्योंकि आडियंश तक पहुचने के साधन कम थे. टिकट छपवाने में काफी खर्च आ जाते थे. आजकल यह बड़ा आसान हो गया है. सोशल मीडिया द्वारा बड़ी आसानी से टिकट बेच सकते है. इसके लिए इंस्ट्रामोजो एक अच्छा प्लेटफाॅर्म है. जहां से आप अपने टिकट बेच कर पैसे डायरेक्ट अपने बैंक एकाउण्ट में मंगवा सकते हैं. इंस्ट्रामोजो का लिंक वीडियो के डिस्कैप्शन में दिया गया है.

इंवेट की पब्लिसिटी के लिए फेसबुक, ट्व्यिुटर, इंस्ट्राग्राम, प्रिंटरसेट, वाट्सएप काफी अच्छा जरिया है. जहां से लोगों को जमा करने में देर नहीं लगती है. फेसबुक और गूगूल पर एड देकर भी आप अधिक से अधिक भीड़ जमा कर सकते हैं.

ऐसे प्रोग्राम करते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखें

– पुराने इवेंट कंपनियां आप पर नजर रखना शुरू कर देंगी. वे आपके प्रोग्राम को किसी तरह से ना होने देने की कोशिश करेगे. इसके लिए बहुत सारे प्रोपोगंडा अपना सकते है इससे अपने आप को सेफ रखना होगा है.

– यदि वे प्रोग्राम को रोक नहीं पाते हैं तो प्रोग्राम में उनके लोग पहुंच कर हंगामा खड़ा कर सकते हैं. इसके लिए सावधान रहने की जरूरत है.

– प्रोग्राम में अच्छी कमाई के लिए शराब और ड्रग सप्लाई के लिए आॅफर भी मिल सकते है. ऐसे आॅफर से बचना है. देखा गया है ऐसे लोग करोड़ों का आॅफर दे देते है. आर्गनाइजर का मन बहक जाता है. इसके बाद वे पुलिस को सूचना दे देते हैं. ऐसे लोगों का चाल से यदि आप बस सकते है तो आप इस बिजनेस में दौलत और शौहरत दोनों खूब कमा सकते हैं.

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.