गांव में खोलें मिट्टी जांच केंद्र

पिछले कुछ समय से किसान अपनी खेती पर अधिक ध्यान देने लगे है. वे अब परांपरिक खेती की बजाएं आधुनिक खेती पर ध्यान देने लगे हैं.

किसान इस बात को अच्छी तरह से समझने लगे है कि खेतों से अच्छे पैदावार के लिए मिट्टी की जांच करवाना जरूरी है.

मिटटी की जांच के लिए किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. हर शहर में मिटटी की जांच के लिए उन्हें सरकारी लेब नहीं होने की वजह से उन्हें गांव से दूर अन्य शहरों में जाकर मिटटी की जांच करवानी होती है. इतना ही नहीं उन्हें रिपोर्ट के लिए दो तीन सप्ताह तक इंतजार भी करनी पड़ती है.

ऐसे में यदि गांव में ही मिटटी जांच केन्द्र खोला जाएं तो किसानों की परेशानी तो दूर होगी ही साथ ही अच्छी कमाई भी.

आज हम एक ऐसे मशीन के बारे में जानकारी दे रहे है जिसकी मदद से काफी कम समय में मिटटी की जांच रिपोर्ट मिल जाती है इतना ही नहीं इस मशीन की मदद से अलग-अलग फसलों में लगने वाले उर्वरक की मात्राओं की भी जानकारी मिल जाती है.

इस मशीन का नाम है पूसा एस टी एफ आर (STFR).

इस मशीन की खूबी यह है कि इसकी रिपोर्ट तकरीबन उसी दिन मिल जाती है.

पूसा (STFR) मीटर मशीन बनाने वाली कंपनी डब्लू एस टेलीमेटिक्स प्रा. लि. के डायरेक्टर वजीर सिंह का कहना है कि इस मशीन को गांव, कस्बे या शहर में कहीं भी लगाया जा सकता है.

कर कोई भी बेराजगार युवक-युवती अपने आय का साधन बना सकते हैं. इसके द्वारा हर महीने 20 से 30 हजार रूप्ए आसानी से कमा सकते हैं.

गांव में रहने वाले बेरोजगार इस मशीन को रोजगार का अच्छा साधन बना सकते हैं.

खेती बाड़ी से जुड़े दुकानदार भाई भी इस मशीन को लगाकर अपनी आय को बढ़ा सकते हैं. जो बड़े किसान है वे इसे खरीद कर अपने घर पर ही मिट्टी की जांच कर सकते हैं. इससे उनका समय बचेगा.

डायरेक्टर वजीर सिंह दहिया के अनुसार, उनके पास मशीन खरीदने वालो को फ्री टेªनिंगी दी जाती है. ताकि वे बिना किसी परेशानी के इस कार्य को कर सके.

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.