2000 में शुरू करें बूके बिजनेस | Begin Business in 2000

Table of Contents

2000 में शुरू करें बूके बिजनेस

जिन महिलाओं को फूलों से लगाव है, वे चाहे तो फूलों की खूशबुओं को पैसों में बदल सकती है. जी हां, मैं बात कर रही हूॅ Bukay business (बूके बिजनेस) की. पार्टी में भेंट के रूप में बूके देना आजकल स्टेट सिंबल बन गया है. बात वेलेन्टाइन डे की हो या बर्थ डे की, रिंग सेरोमनी हो या मैरिज पार्टी, मैरिज एनवरसरीे हो या प्रमोशन पार्टी हर मौके पर बूके के बिना अधूरा माना जाता है. बूके की मांग को देखते हुए Bukay business (बूके बिजनेस) आज काफी हाॅट बिजनेस बन गया है. इस बिजनेस में 40 से 70 प्रतिशत तक का मुनाफा हो जाता है.

बूके (Bukay) की बढ़ती डिमांड को देखते हुए घरेलू महिलाएं बहुत ही आसानी से इस बिजनेस को कर सकती है. यदि घर के सामने खुला स्पेस है तो फिर बात ही क्या है. आप वहीं से बिजनेस की शुरूआत कर सकती है.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए किसी विशेष ट्रेनिंग की आवश्यकता नहीं होती है. फूलों से संबंधित किताबों और इंटरनेट से जानकारी हासिल करके इस बिजनेस को शुरू कर सकती है.

जरूरत होने पर आप कुछ दिनों तक किसी बूके शाॅप में जा कर इसके बारे में जानकारी हासिल कर सकती है. अनेक दुकानदार ऐसे भी होते है उनसे यदि जानकारी मांगी जाएं तो वे बिजनेस शुरू करने में मदद करने के लिए तैयार हो जाते हैं.
बूके का बिजनेस दो तरह से कर सकती है. असली फूलों वाला व नकली यानी आर्टिफिसिय फूलों वाला. आप चाहे तो दोनों को मिला कर भी कर सकती है.

बूके बिजनेस (Bukay business)को मात्र 2000 रूपये से शुरू किया जा सकता है. इन पैसों का इस्तेमाल फूल, पत्तों, आर्टिफिशियल फ्लावर, बास्केट, रीबन, कलर व जिलेटिन पेपर, स्टैंड, ग्लो, तार, कैंची, चाकू, ब्लेड, कटर, टेप, परफ्यिुम आदि खरीदने के लिए कर सकती है.

इन्हें भी पढ़े :-

महिलाओं के लिए खास ट्रेनिंग

Bukay business की पब्लिसिटी Publicity


बूके बिजनेस (Bukay business) की पब्लिसिटी आप कई तरह से कर सकती है. पब्लिसिटी के लिए माउथ पब्लिसिटी, आॅनलाइन पब्लिसिटी, लोक न्युज पेपर के माध्यम से रेडियो के माध्यम से, पम्पलेट के माध्यम से कर सकती है. पब्लिसिटी के लिए पम्पलेट छपवा कर बांट सकती है. उस पर आप बूके से संबंधित किस तरह की सुविधाएं उपलब्ध करवा रही है, इसकी जानकारी प्रिंट करवाएं.

Bukay business की माउथ पब्लिसिटी Mouth publicity

आजकल कोई भी पार्टी हो उसमें फ्लावर डेकोरेशन होता है. इसके लिए आप टैंट हाउस व होटल के मालिक, पार्टी व मैरिज हाॅल के आॅनर से मिलें. उन्हें अपने बिजनेस के बारे में बताएं. उनके साथ जुड़कर भी आप अपने बिजनेस को बढ़ा सकती है.
विजिटिंग कार्ड भी छपवा लें. विजिटिंग कार्ड भले ही कम मात्रा में प्रिंट करवाएं लेकिन इसकी क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए. मुड़ेतुड़े बेकार क्वालिटी के विजिटिंग कार्ड आपके बिजनेस और पर्सनैलिटी पर भी गलत इम्प्रेशन डालते है.

बूके बिजनेस (Bukay business) की पब्लिसिटी के लिए अपने घर के आसपास के सरकारी व प्रायवेट आॅफिस के अधिकारियों व कर्मचारियों, स्कूल-काॅलेज के स्टाप से मिले. उन्हें अपना विजिटिंग कार्ड दें और उनसे उनके विजिटिंग कार्ड या कांटेक्ट नंबर लेकर आएं. यह कांटेक्ट नंबर बाद में आपके बिजनेस को ग्रो करने में काफी मदद देंगे.

Bukay business की आॅनलाइन पब्लिसिटी Online publicity

आज के जमाने में बिजनेस की पब्लिसिटी करने के लिए सोशल साइट काफी अच्छा माध्यम है. अपने बिजनेस के नाम से फेसबुक, टियुटर, इंस्ट्राग्राम, गूगल प्लस, प्रिंटरसेट पर आईडी बनाएं. इन साइट पर अपने फाॅलोवर्स की संख्या बढ़ाएं. साइट पर अपने बिजनेस की पब्लिसीटी करें, अपने द्वारा बनाएं बूके के फोटोग्राफस पोस्ट करें, अपने फोन नंबर और ईमेल भी पोस्ट करें. बूके की कीमत का भी उल्लेख कर सकती है.

आॅनलाइन का जमाना है. आज हर कोई मार्केटिंग के लिए आॅनलाइन का सहारा ले रहा है. आप भी अपने बिजनेस के लिए आॅनलाइन का सहारा ले सकती है. बिजनेस की पब्लिसीटी के लिए सोशल मीडिया में वाट्सएप काफी अच्छा माध्यम है. इसके द्वारा आप कई ग्रुप के साथ जुड़ सकती है या फिर अपने कई गु्रप बना सकती है. और एक साथ इन ग्रुपों में बिजनेस के बारे में जानकारी दें सकती है.

इन्हें भी पढ़े :-

 

अधिक कमाई करना चाहते हैं तो अपने बिजनेस को करें आॅनलाइन

Website वेबसाइट के द्वारा खड़ा करें करोड़ों का कारोबार

Website वेबसाइट के द्वारा खड़ा करें करोड़ों का कारोबार

फूलों की खरीददारी Shopping of flowers

शुरूआत में फूल चाहे असली हो या आर्टिफिसियल उनकी खरीददारी अपने शहर के मंडी में जाकर स्वयं करें. क्योंकि अलग-अलग दुकानों में फूलों के रेट अलग हो सकते हैं. इससे आप रेट के बारे में सही आंकलन कर पाएगी. ताजे और असली फूलों को बहुत ज्यादा एक साथ ना खरीदें. प्रतिदिन जितनी उसकी आवश्यकता हो उतनी मात्रा में खरीदें. आर्टिफिसियल फूल पत्ती की खरीददारी आप होलसेल में कर सकती है. आर्टिफिसियल की खरीददारी आप अन्य बड़े शहरों के होलसेल मार्केट से खरीद कर ला सकती है.

ध्यान देने वाली बातें Things to note

– बूके के डिजाइन काफी अच्छे होने चाहिए. डिजाइन खूबसूरत होने पर बूके के अच्छे रेट ले सकती है.
– नए-नए तरीके से बूके तैयार करें. नए डिजाइन के लिए इंटरनेट पर सर्च करती रहें.
– फूलों की खरीददारी, विभिन्न फूलों की मांग, ग्राहकों की पसंद और नापसंद का ध्यान रखें.
– आॅर्डर मिलने पर समय पर डिलेवरी करें जिससे आपकी रेपुटेशन अच्छी बनेंगी.
– बुकिंग के समय एडवांस जरूर लें. यह राशि 30 से 50 प्रतिशत तक हो सकती हैं. क्योंकि कभी-कभी आॅर्डर कैंसिल भी हो जाते है.
– ताजे फूलों के रख रखाव पर विशेष ध्यान रखें. आर्टिफिशियल फूलों की साफसफाई पर भी ध्यान दें.
– पम्पलेट को अपने आसपास के मोहल्ले में बांटे. हो सकता है शुरू-शुरू में उतना रिस्पांस न मिलें. इससे घबराएं नहीं. थोड़ा पेशनस रखें. आपको इसका रिजल्ट जरूर मिलेगा.

फेंगशुई आयटम का बिजनेस

फेंगशुई आयटम का बिजनेस

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.