Loan : 10th Pass Marksheet Loan अपना बिजनेस शुरू करें | मार्कशीट लोन कैसे ले

Table of Contents

10th Pass Marksheet Loan अपना बिजनेस

शुरू करें | मार्कशीट लोन कैसे ले

बिजनेस छोटा हो या ब़ड़ा इसे शुरू करने के लिए पैसों की आवश्यकता होती है. जिनके पास पैसों की कमी नहीं होती उन्हें बिजनेस शुरू करने में देर नहीं लगती. पैसो ना होने पर बिजनेस शुरू करना बड़ा मुश्किल हो जाता है. ऐसे में बिजनेस स्टार्ट करने के लिए लोन लेना पड़ जाता है. आजकल बैंक बड़ी आसानी से लोन देने लगी है. यदि आप 10th Pass तो आप अपनी डंतो Marksheet  पर Loan ले सकते हैं.

 

किसी भी Bank से Loan प्राप्त करने के लिए आपको बहुत से प्रोसेस से गुजरना पड़ता है. अधिकतर बैंक Loan आप को आपकी प्रॉपर्टी पर या फिर आपके मौजूद गहने पर देती है. यदि आपके पास यह दोनों उपलब्ध नहीं है. ऐसे में आप का काम और भी मुश्किल हो जाता है. लेकिन अब परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. लगभग सभी बैंक और फाइनेंस कंपनियां 10th Pass Marksheet Loan भी प्रदान करने लगी है.

 

Marksheet Loan Online मार्कशीट लोन ऑनलाइन

 

मार्कशीट लोन ऑनलाइन भी पा सकते है. इस बारे में ऑनलाइन जानकारी ले सकते है. किसी भी बैंक या फाइनेंस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर इस बारे में जानकारी पा सकते है. SBI 10th Marksheet Loan Hindi, SBI Marksheet Loan For Business, Marksheet Loan PNB की वेबसाइट पर जा कर जानकारी ले सकते हैं.

 

इसे भी पढ़े :-

 

10th Pass Marksheet Loan कैसे ले ?

 

जो व्यक्ति अपना खुद का व्यवसाय करना चाहता है. पर उसके पास अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं हैं. ऐसे में वह किसी बैंक या प्राइवेट फाइनेंस कम्पनियां से लोन प्राप्त करके अपने बिजनेस को शुरू कर सकता है.

 

अब भारत में लगभग सभी छोटे बड़े बैंक Marksheet पर Loan देने लगी है. इस बात का ध्यान रखें डंतोीममज स्वंद देने के हर बैंक की अपने अलग-अलग नियम और शर्ते होती हैं. उनकी ब्याज दरें भी अलग-अलग होती हैं. किसी भी बैंक में लोन के लिए आवेदन करने से पहले इस बारे में पूरी जानकारी, नियम और शर्तें को ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ लें. इसके बाद ही 10th Pass Marksheet Loan के लिए आवेदन करें.

 

10th Pass Marksheet Loan Provider Bank

 

10th Pass Marksheet पर लोन उपलब्ध करने वाली प्रमुख बैंक और फाइनेंस कंपनियां –

मार्कशीट लोन प्रोवाइडर, मार्कशीट लोन लेने के लिए भारत में कई बैंक व फाइनेंस कंपनी है. जो की मार्कशीट पर लोन देती है. यहां हम आपको कुछ ऐसे कुछ बैंक व फाइनेंस कंपनी के नाम बता रहे है. जिनसे मिल कर आप मार्कशीट पर लोन के बारे में जानकारी ले सकते हैं.

 

  1. Aditya Finance Group & Marksheet loans (आदित्य फाइनेंस ग्रुप – मार्कशीट लोन)

  2. Bank of Baroda Marksheet Loans (बैंक ऑफ बड़ौदा मार्कशीट लोन)

  3. Canara Bank Marksheet Loans (कैनरा बैंक मार्कशीट लोन)

  4. Dena bank Marksheet Loans (देना बैंक मार्कशीट लोन)

  5. Hdfc Bank Marksheet Loans (एचडीएफसी बैंक मार्कशीट लोन)

  6. ICICI Bank Marksheet Loans (आईसीआईसीआई बैंक मार्कशीट लोन)

  7. PNB Marksheet loans (पीएनबी मार्कशीट लोन)

  8. SBI Marksheet Loans (एसबीआई मार्कशीट लोन)

  9. Union Bank Marksheet Loans (यूनियन बैंक मार्कशीट लोन)

  10. United Bank Marksheet Loans (यूनाइटेड बैंक मार्कशीट लोन)

  11. Uco Bank Marksheet Loans (यूको बैंक मार्कशीट लोन)

  12. Bajaj Finance Marksheet Loans (बजाज फाइनेंस मार्कशीट लोन)

  13. Mahindra Finance Marksheet Loans (महिंद्रा फाइनेंस मार्कशीट लोन)

  14. Muthoot Finance Marksheet Loans (मुथूट फाइनेंस मार्कशीट लोन)

  15. Reliance Marksheet Loans (रिलायंस मार्कशीट लोन)

 

इस बात का ध्यान रखें बैंकों के अतिरिक्त अनेक प्रायवेट फाइनेंस कंपनियां मार्कशीट पर लोन उपलब्ध कराते हैं. फाइनेंस कंपनियों की ब्याज दरें हमेशा बैंकों से काफी अधिक होती हैं. प्रायवेट फाइनेंस कंपनियां की यह खूबी होती है  िकवह बैंकों से कम समय में जल्द से लोन उपलब्ध कर देती है. बैंक या फाइनेंस कंपनियों से लोन के लिए आवेदन करने से पहले उनके सारे नियम व शर्तें तथा उनकी ब्याज दरों के बारे में अच्छी तरह से पता कर लें ताकि बाद में आपको किसी तरह की परेशानी ना हो.

 

इसे भी पढ़े :-

 

Marksheet Lone मार्कशीट लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

 

किसी भी बैंक के प्राइवेट फाइनेंस कम्पनियां से लोन प्राप्त करने के लिए जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है.

  1. पहचान का प्रमाण पत्र – आपको अपना पहचान पत्र देना होगा. पहचान पत्र के रूप में वोटर कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, तथा पासपोर्ट की कॉपी, इनमें से कोई एक देनी होंगी

 

  1. पता का प्रमाण पत्र – आपको पते के प्रमाण के लिए राशन कार्ड, टेलीफोन बिल, बिजली बिल, रेंट एग्रीमेंट, पासपोर्ट कॉपी, टैक्स सर्टिफिकेट आदि में से कोई एक देना होगा.

 

  1. बैंक का नवीनतम स्टेटमेंट – आपके बैंक अकाउंट का कम से कम पिछले तीन महीनो का स्टेटमेंट देना होगा.

 

  1. इसके अतिरिक्त कोई एडिशनल डाक्यूमेंट्स बैंक या फाइनेंस कम्पनी द्वारा मांगे जाने पर उसे प्रस्तुत करना होगा.

 

10th Pass Marksheet Loan कैसे प्राप्त करें ?

किसी भी बैंक या प्राइवेट फाइनेंस कम्पनी से 10th Pass Marksheet Loan प्राप्त करने के लिए नीचे बताए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

सबसे पहले अपने एरिया में पता करें कि कौन-कौन सी बैंक या प्रायवेट फाइनेंस कंपनियां Marksheet Loan प्रदान करती है.

इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए बैंक या प्रायवेट फाइनेंस कंपनियों के ऑफिस में जाए.

उनके ऑफिस जाकर Marksheet Loan के बारे में सारी जानकारी प्राप्त करें. और फिर उनके द्वारा बताए गए सारे प्रोसेस को फॉलो करें.

इसके बाद बैंक या फाइनेंस कंपनियों को लगेगा कि आप लोन प्राप्त करने के काबिल हैं. यानी आप लोन लेने के बाद इसका भुगतान कर सकते हैं. तो आपको लोन के बारे में आगे की जानकारी देकर दस्तावेजों का वेरिफिकेशन करके लोन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी.

इस बात का ध्यान रखें कभी भी किसी प्रकार के लोन लेने में कभी भी हड़बड़ी या जल्दबाजी ना करें. जब आपको खास जरूरत हो तभी लोन लें.  इस बात का भी ध्यान रखें किसी प्रायवेट बैंक या फायनेंस कंपनी से लोन लेने के पहले उसके बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लें. ताकि किसी प्रकार की परेशानी या ठगी का शिकार ना हो.

फ्रेंड्स, 10th Pass Marksheet Loan प्राप्त करें. इस बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. जानकारी पसंद आने पर लाइक, कमेंट और शेयर जरूर करें. बिजनेस व करियर से संबंधित किसी तरह के सवाल होने पर कमेंट बॉक्स में लिखें. हम जल्दी आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे.

 

इसे भी पढ़े :-

 

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.