लेडिज जिम वन टाइम इंवेस्टमेंट रेगुलर इनकम

पिछले कुछ समय में महिलाओं में हेल्थ, फिटनेस और ब्युटी के प्रति सजगता और जागरूकता बढ़ी है जिसके चलते लेडिज जिम तेजी से पापुलर हो रहे हंै. इसकी लोकप्रियता का एक कारण और भी है. फिल्मों में दिखाएं जानेवाले हिरोइन के बाॅडी फिगर को देख कर महिलाएं भी अपने बाॅडी फिगर पर कांसेस हो रही है

हिरोइन के बाॅडी से प्रेरीत होकर उनकी तरह बाॅडी बनाने के लिए जिम की ओर दौड़ी चली जाती हैं. यहीं कारण है कि आज अनके बड़ी कंपनियां जिम और फिटनेस सैक्टर में उतर आयी है.

पिछले कुछ सालों से पूरे देश में बड़ी जिम कंपनियां तलवरकर, गोल्ड जिम, फिटनेस वन, ओजन फिटनेस आदि अपने फ्रेंचाइजी की संख्या तेजी बढ़ा रही है. इन फिटनेस सेंटर में अनेक महिलाएं जानें से कतराती है. इसकी वजह है यह जिम यूनीसेक्स जिम होते हैं जहां लेडिज व जेंट्स दोनों ही आते हैं.

हम जानकारी दे रहे है लेडिज जिम के जहां सिर्फ लेडिज ही एक्सारसाइज करने के लिए आएं. इस जिम में सभी काम लेडिज संभालंें, रिस्पसनिस्ट, ट्रेनर अन्य देखभाल करने वाले सभी लेडिज हो. ऐसे जिम उनके लिए काफी सुटेबल होते हैं

जो जेंट्स के साथ एक्सरसाइज करना खुद को अनइजी महसूस करती है तथा जिनके परिवार वाले यूनिसेक्स जिम में जाने की अनुमति नहीं देते.

2017-18 की एक रिपोर्ट के अनुसार यह मार्केट 70 हजार करोड़ का था. जिसमें 30 प्रतिशत से अधिक लेडिज फिटनेस का कारोबार था. विशेषज्ञों के अनुसार आने वाले दिनों में इस बिजनेस में और भी तेजी आने की संभावना है. यह भी अनुमान लगाया जा रहा कुछ सालों में यह जेंट्स जिम बिजनेस के बराबर का कारोबार हो जाएगा. ऐसे में लेडिज जिम की शुरूआत करना काफी फायदेमंद बिजनेस हो सकता है.

जिम बिजनेस में कई फायदे है. एक यह वन टाइम इंवेसमेंट होता हे. और रेगुलर इंकम देता है, दूसरी इसमें कभी मंदी नहीं आयेगी. क्योंकि यह लोगों के स्वास्थ्य से संबंधित बिजनेस है. तीसरी खास बात यह है कि इसे कम पैसों में भी शुरू किया जा सकता है.

लेडिज जिम बहुत छोटे स्तर में शुरू कर काफी बड़े स्तर पर ले जा सकते है. लेडिज जिम से अच्छी कमाई करना चाहते है तो इसके लिए अच्छे लोकेशन की तलाश करें. इसे किसी छोटे गली मोहल्ले या स्लम इलाके में खोलने की बजाएं. पाॅश इलाके में अच्छे अपार्टमेंट में इसकी शुरूआत करें

ताकि आपको अच्छे क्लाइंट मिल सकें और बढ़िया इंकम हो.

एक छोटा सा जिम शुरू करने के लिए कम से कम 50 गज का एरिया होना जरूरी है. 100 से 150 गज की जगह हो तो और अच्छा रहेगा. छोटे जिम की शुरूआत करने के लिए 2 से ढ़ाई लाख रूपयों की आवश्यकता होगी है.

किसी भी जिम में हर तरह के मशीन मिलाकर लगभग 15 मशीनों की आवश्यकता होती है. ताकि जिम में हर तरह की मशीने मौजूद हो. जिनमें डंबल, वेटलिफ्टिंग कार्डियों क्यूपमेंट, प्रेशर व्रेच, स्ट्ीस बाॅल, टेªेसप बाॅर आदि मशीनंे खास होती है. इस बारे में आपका फिटनेस इंस्टेक्टर से पूरी जानकारी ले सकते है.

यदि आपने फिटनेस टेªनर का कोई कोर्स कर रखी है तो आप काफी अच्छे तरीके से इसे मैनेज कर सकती है. यदि आप टेªनर नहीं की है तो किसी अच्छे लेडिज टेªनर रखकर जिम शुरू कर सकते है.

मशीनों की खरीदारी आपने पास के बड़े शहर जैसे दिल्ली, मुंबई, चंडीगढ़, लुधियाना, कानपुर के होलसेल मार्केट से खरीदी कर सकते हैं. दिल्ली के चांदनी चैक, पीरागढ़ी, पंजाबी बाग आदि इलाके से भी काफी सस्ते रेट पर जिम का सामान खरीद सकते हैं.

आजकल आॅनलाइन भी जिम के मशीनों को खरीदारी की सकती है. इसके लिए इंडिया मार्ट, अलीबाबा आदि ईकाॅमर्स की बेवसाइट पर देख सकते हैं.

जिम बिजनेस में कितनी कमाई होगी यह जिम की सुविधाओं, मशीनों और स्पेस पर निर्भर करता है. जैसा कि हर बिजनेस का एक खास नियम है जितनी सेल उतनी प्राॅफिट यानी आपके पास जितने अधिक कस्टमर आएंगे आपका प्राॅफिट उतना ही अधिक होगा.

ऐसे एक छोटे जिम से हर माह 20 से 25 हजार रूपए आराम से कमाई कर सकते हैं.

लोगों को अपने जिम की ओर अट्रैक्ट करने के लिए इसकी अच्छी पब्लिसिटी जरूरी है. इसके लिए अच्छे कलर पेपर पर खूबसूरत माॅडल के साथ अपने जिम के पम्पलेट तैयार करवाएं. इन्हें अपने जिम के आसपास के पाॅश इलाके में रहने वाले लोगों के घर-घर तक पहुंचाए.

एफएम, लोकल केबल टीवी, वेबडायरेक्टरी में जिम के एड चलाएं.

कस्टमर को और अधिक अट्रैक्ट करने के लिए मेम्बरशीप प्लान बनाएं. अपने क्षेत्र में आने वाले मेल-फिमेल सिलिब्रिटी को अपने जिम पर विजिट के लिए बुलाएं. इससे जिम की अच्छी पब्लिसिटी होगी.

 

जिम के नाम से वेबसाइट जरूर होना चाहिए. जिसमें जिम के अच्छे फोटो, प्रोफाइल, स्कीम आदि के बारे मे जानकारी हो.

वेबसाइट के साथ ब्लाग भी होना जरूरी है जिसमें आप हेल्थ ओर फिटनेस के बारे में रेगुलर आर्टिकलस पब्लिस करें. उन आर्टिकलस में एक्सरसाइज के लाभ, फूड, लाइफस्टाइल, रूटिन, सप्लिमेंट आदि के बारे में जानकारी दें.

जिम से इनकम बढ़ाने के लिए दोपहर को खाली समय में योगा, डांस, हाॅबी क्लासेस आदि भी शुरू कर सकते हैं. अपने जिम से जिम वेयर, शूज, फिटनेस एक्युपमेंट, फिटनेस एसेसरीज, सप्लिमेंट आदि भी बेच सकते हैं. इन चीजों को आप अपने वेबसाइट पर एफिलेट मार्केटिंग द्वारा भी बेच सकते हैं.

. जिम को स्टार्ट करने के लिए स्थानीय प्रशासन से लाइसेंस लेना जरूरी है. इसके लिए सर्विस टैक्स रजिस्टेªशन करवाना होगा आजकल उद्योग आधार रजिस्टेªशन करवाना कम्पलसरी हो गया है. जिम बिजनेस शुरू करने के लिए स्थानीय पुलिस स्टेशन से क्लयरेंस की आवश्यकता होती है.

इसे भी जरूर करवा लें ताकि भविष्य में किसी परेशानी का सामना ना करना पड़ें.

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.