मिनी पोस्‍ट ऑफिस खोलनें का मौका Golden opportunity to open mini post office

गांव में मिनी पोस्ट आॅफिस खोलनें का मौका Golden opportunity to open mini post office

देश में पोस्ट आॅफिस की कमी को देखते हुए सरकार गांव में मिनी पोस्ट आॅफिस (mini post office) की फ्रेंचाइजी Franchisee दे रही है. सरकार ने पोस्ट आॅफिस सेवाओं के लिए एक नया माॅडल तैयार किया है जिसमें आम लोगों को पोस्ट आॅफिस की फ्रेंचाइजी आउटलेट खोलने के लिए इंनवाइट किया है.
इसके अंतर्गत इंडिव्युजूअल या आर्गेनाइजेशन मिनी पोस्ट आॅफिस (mini post office) की फ्रेंचाइजी Franchisee के लिए आवेदन कर सकते हैं. जो बिजनेस कर रहे हैं वे भी पोस्ट आॅफिस की फ्रेंचाइजी Franchisee लेकर कमाई कर सकते हैं.

यदि आप बेरोजगार है. गांव में रहकर कुछ करना चाहते हैं तो मिनी पोस्ट आॅफिस (mini post office) की फ्रेंचाइजी Franchisee लेकर कमाई कर सकते हैं. मिनी पोस्ट आॅफिस पर पोस्ट आॅफिस की तरह ही सर्विस देना होगा है.

इन्हें भी पढ़े:-

Goma bhasma
Goma bhasma

जहां पोस्टल, स्टाम्प, पोस्टल स्टेशनरी, रजिस्र्ड आर्टिकल्स, स्पीड पोस्ट तथा मनीआॅर्डर की बुकिंग कर सकते हैं. इसके साथ ही बिल, टैक्स कलेक्शन, पेमेन्ट कलेक्शन, ई-गर्वनेंस व सिटीजन सर्विस दिए जाएंगे.

फ्रेंचाइजी Franchisee लेने वालों को सरकार द्वारा ट्रेनिंग भी दी जाएगी. ट्रेनिंग के दौरान पोस्ट आॅफिस के सारे प्रोग्राम के संचालन के बारे में जानकारी दी जाती है. इसके अलावा अपने कार्य को बढ़ाने के लिए गुर भी सीखाएं जाएंगे.

यदि आप मिनी पोस्ट आॅफिस (mini post office) के द्वारा सरकार को अच्छा बिजनेस देते हैं तो इसका परसेंटेज आपको भी मिलेगा. यहीं नहीं कार्य अच्छा करने पर सम्मानित भी किया जाएगा.

मिनी पोस्ट आॅफिस (mini post office) के बेसिक कमीशन के रूप में प्रति रजिस्र्टड आर्टिकल्स पर 3 रूपए, स्पीड पोस्ट आर्टिकल्स की बुकिंग पर 5 रूपए, मनीआॅर्डर पर 5 रूपए दिए जाते है. हजार से अधिक आर्टिकल्स रजिस्ट्री होने पर 20 प्रतिशत अतिरिक्त कमीशन दिया जाता है. इनके अलावा स्टम्प, स्टेशनरी आयटम पर अलग-अलग कमीशन दिए जाते है.

इन्हें भी पढ़े:-

इंडियन पोस्ट आॅफिस की फ्रेंचाइजी Franchisee लेने के लिए आपके पास लेपटाॅप, इंटरनेट कनेक्शन तथा छोटी सी जगह होना जरूरी है. फ्रेंचाइजी के लिए सिक्युरिटी मनी के रूप में रकम जमा जमा करनी होगी. यह रकम कितनी होगी तथा मिनी पोस्ट आॅफिस (mini post office) के फ्रेंचाइजी Franchisee लेने के बारे में और अधिक जानकारी आप इंडियन पोस्ट आॅफिस की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं.

इंडियन पोस्ट आॅफिस की वेबसाइट देखने के लिए यहां क्लिक करें.

  • इस बात का ध्यान रखें

जिन ग्राम पंचायत में पंचायत संचार सेवा केंन्द्र संचालित किया जा रहा है उन स्थानों पर मिनी पोस्ट आॅफिस (mini post office) की फ्रेंचाइजी Franchisee नहीं दी जाएगी.

इन्हें भी पढ़े:-

Internet se kamai kare
Internet se kamai kare

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.