छोटे बिजनेस से बन सकते है करोड़पति

कम पैसों में शुरू किया जाने वाला खिलौने का बिजनेस आज हाई प्रोफिटेबल बिजनेस हो गया है. बच्चों के माता-पिता आज खिलौनें की खरीदी पर अधिक ध्यान देने लगे है.

आप छोटे बजट में भी खिलौने की दुकान शुरू कर सकते है, शुरूआत में भले ही कम कमाई हो लेकिन धीरे इससे अच्छी कमाई होने लगेगी.

खिलौने के शाॅप के लिए ऐसी जगह का चुनाव करें जहां लोगों का अधिक आना जाना हो. शहर में हास्पिटल, स्कूल, मार्केट, बस स्टैंड, रेल्वे स्टेशन, टैक्सी स्टैंड आदि ऐसे स्थान पर शाॅप खोल सकते है.

खिलौने की दुकान पर एरिया के हिसाब से खिलौने रखें. यानी आपने जिस एरिया में शाॅप खोली है वहां के लोगों की इनकम के अनुसार मंहगे सस्ते खिलौने शाॅप पर रखें.

खिलौने की बहुत लंबी रेंज है. मार्केट में खरीददारी के लिए जब आप जाएंगे वहां आपको अनेक टाइप के खिलौने देखने को मिल जाएंगे. जो खिलौने अधिक चलन में हो उन्हीं खिलौने को अपने शाॅप पर रखें.

धीरे-धीरे आपको अनुभव होता जाएंगा. फिर आप अपने शाॅप के सेलिंग के हिसाब से टाॅय ला सकते है.

छोटे स्तर पर आप यदि यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो 10 से 20 हजार रूपयों से इसे शुरू कर सकते हैं. यदि आप बड़े स्तर पर मंहगे और ब्रांडेड टाॅय शाॅप खोलते हैं तो लाखों रूपयों की आवश्यकता होगी.

टाॅय का बिजनेस शुरू कर रहे है इसके लिए सस्ते हो या मंहगे, दोनों तरह के टाॅय के लिए दिल्ली से माल लाए. दिल्ली के सदर बाजार स्थित कुतुबरोड खिलौना मार्केट के लिए फेमस है. यहां हर प्रकार के मंहगें और सस्ते खिलौने मिल जाएंगे. यहां देशी मैन्युफेक्चरिंग के खिलौने के साथ-साथ चाइनीज खिलौने भी मिल जाएगें.

टाॅय शाॅप शुरू करने पर शुरूआत में आपको इसकी पब्लिसीटी करनी होगी, जिससे शहर के लोगों को अपके दुकान के बारे में पता चल सकें.

पब्लिसिटी के लिए पम्पलेट छपवा हैं.

यदि आप बड़े स्तर पर या ब्रांडेड टाॅय शाॅप शुरू कर रहे है तो पब्लिसिटी के लिए भी आपको हाईफाई तरीका अपनाना पड़ेगा. जिससे आपके शाॅप की जानकारी उस स्तर के लोगों तक पहुंच सकें.

इसके लिए आप काॅन्वेंट स्कूलों में छोटे-छोटे काॅम्पिटिशन जैसे फेंसी ड्रेस काॅम्पिटिशन, ड्राइंग काम्पिटिशन, जनरल नाॅलेज काॅम्पिटिशन आदि करवा कर उसमें इनाम के तौर पर टाॅय देकर अपने शाॅप का प्रचार कर सकते हैं. टाॅय की क्वालिटी और रेंज देखकर लोग आपकी दुकान तक पहुंचने लगेगें.

खिलौना की कीमत की लंबी रेंज है. इनकी कीमत 25 रूप्ए से शुरू होकर हजारों रूपए तक है.

लेकिन ध्यान रखें आप छोटे बजट पर टाॅय बिजनेस शुरू कर रहे है तो एरिया के हिसाब से सस्ते खिलौन शाॅप पर रखें.

यदि आप बड़े स्तर पर टाॅय बिजनेस शुरू कर रहे है तो मंहगे और ब्रांडेड टाॅय शाॅप पर रखें.

इस बिजनेस में 30 से लेकर 100 प्रतिशत की बचत हो जाती है. इस बात से आप अनुमान लगा सकते है. इस बिजनेस में कितना फायदा होता है.

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.