आॅटो ब्लागिंग : महिलाएं घर बैठे करें आॅनलाइन कमाई

ऐसी बहुत सी महिलाएं है जो घर में रहकर अपने बचे हुए समय में कोई ऐसा बिजनेस करना चाहती है जो उनकी रूचि और क्षमता के अनुरूप हो, जिससे उनके समय का सदुप्रयोग हो और अच्छी कमाई भी.
आज इंटरनेट पर कमाई करने के अनेक विकल्प उपलब्ध हो गए है. जैसे फेसबुक, टियुट्र, ब्लाॅग, युट्युब, इंस्ट्राग्राम आदि में आप अपनी रूचि के अनुरूप कोई भी विकल्प चुन सकती है.
आज में जानकारी दे रही हूं ब्लाॅग के माध्यम से आप अच्छी इनकम कैसे कर सकती है. आप स्वयं फ्री में ब्लाॅग बना सकती है. ब्लाॅग बनाने के लिए किसी भी प्रकार की कोई खर्चा नहीं आता है. लेकिन इसके लिए आपके पास एक लैपटाॅप या टेक्सटाॅप और इंटरनेट कनेक्टसन होनी चाहिए.
अब आप को ब्लाॅग के लिए सब्जेक्ट का चयन करना होगा. सब्जेकट ऐसा होना चाहिए जिससे अधिक से अधिक लोग पसंद करें.
वैसे तो महिलाओं के लिए ब्लाॅग के लिए काफी विषय है, जैसे खानपान से सबंधित ब्लाॅग, रेसीपी, पयर्टन, कहानी, लधुकथा, चुटकूले, फैशन आदि किसी भी विषय पर आप ब्लाॅग लिख सकती है.
आपकी कई विषयों पर अच्छी पकड़ है तो आप कई ब्लाॅग बना कर कमाई कर सकती हैं. अब आप सोच रही होगी की ब्लाॅग से पैसे कैसे कमा सकती है.
ब्लाॅग पर फाॅलोवर्स की संख्या बढ़ने पर गूगल ऐडसेंस ब्लाॅग पर विज्ञापन लगाने के लिए देता है. इन्हीं विज्ञापन की वजह से आपकी कमाई होती है.
इस बात का ध्यान रखें आपकी सामग्री को जब लोग पढ़ेगे और शेयर करेंगे तभी आपके फाॅलोवर्स बढ़ेगे. इनकी संख्या जितनी अधिक बढ़ेगी उतनी ही अच्छी कमाई होगी.
आपको ब्लाॅगिंग में रूचि है तो आप इस क्षेत्र में आ सकती है और घर बैठे इसके माध्यम से अच्छी इनकम कर सकती है.
एक बात का ध्यान रहे जिस विषय में आपकी अच्छी पकड़ हो उसी विषय में ब्लाॅगिंग करें. अपने ब्लाॅग में लेटेस्ट जानकारी दें.
यदि आपके पास लिखने का समय नहीं है तो आप आॅटो ब्लाॅगिंग कर सकती है. आजकल आॅटो ब्लाॅग बनाकर भी लोग काफी अच्छी इनकम कर रहे है.
अधिकतर लोगों को पता है कि आॅटो ब्लाॅगिग क्या है और यह कैसे काम करता है. बहनों यदि आपको पता नहीं है तो मैं आपको बता दूं ब्लाॅग और आॅटो ब्लाॅगिंग दोनों में अलग अलग प्रक्रियाएं होती है. ब्लाॅग में आपको स्वयं आर्टिकल्स आदि लिखने की आवश्यकता होती है, जबकि आॅटो ब्लाॅगिग में लेख या आर्टिकल्स लिखने की आवश्यकता नहीं होती है. इसमें जो भी मेटर यानी लेख, कहानी, न्यूज आदि आते है वह नामी पेपर मैग्जीन से आॅटो मेटिक आते है. सिर्फ आपको उन मेटर को रीराइट करने की आवश्यकता होती है.
आॅटो ब्लाॅगिंग में एक दिन में 100 के लगभग पोस्ट आते है. आप अपनी पसंद का विषय चुनकर आॅटो ब्लाॅंग बना सकती है. यदि बनानी नहीं आती है तो कंमेंट बाॅक्स में लिखे. हम आॅटो ब्लागिंग बनाकर देगें साथ में इसे किस तरह से रीराइट करना है इसके बारे में भी पूरी जानकारी देंगे.
ब्लाॅग में जितना अधिक ट्राफिक आएगा उतनी अधिक इनकम भी होगा. ब्लाॅग को अच्छे से रन करवाने के लिए मैटाटेग, सर्च कंसोल और एससीओ करने की आवश्यकता होती है. साथ ही इसे शेयर करने की भी आवश्यता होती है, तभी ट्रेफिक बढ़ता है.

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.