White sandalwood farming earns 5 million सफेद चंदन की फार्मिंग करोड़ों की कमाई 

Safed chandan Farming

सफेद चंदन की फार्मिंग करोड़ों की कमाई  White sandalwood farming earns 5 million

देखा गया है पारंरिक खेती से उतना लाभ नहीं मिल पाता है. इसके लिए किसान हमेशा परेशान रहते हैं. जो किसान लिक से हट कर कुछ अलग करते हैं उन्हें अच्छा लाभ मिल जाता है. लिंक से हट कर खेती करने के अनेकों उपाय है. जिनके बारे में हम समय-समय पर जानकारी देते रहते हैं. यहां हम सफेद चंदन की फर्मिंग White sandalwood Farming के बारे में जानकारी दे रहे हैं. सफेद चंदन की फर्मिंग White sandalwood Farming के द्वारा आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

5 करोड़ तक की कमाई Earns 5 million

गांव में बहुत ऐसे किसान भी होंगे जिनके पास जमीन तो है पर वह किसी काम की नहीं है. ऐसे में उस बंजर या रेतीली जमीन पर White sandalwood Farming सफेद चंदन के पेड़ लगा कर उस जमीन को उपयोग में ला सकते हैं. एक एकड़ में तैयार White sandalwood Farming चंदन के पेड़ 15 से 20 साल में 5 करोड़ तक की कमाई कर सकते हैं.

सफेद चंदन की पूरी दुनिया में मांग The demand of white sandal of the whole world

यह कीमत आज के भाव से बतायी जा रही है. 15-20 साल बाद इसका भाव इससे कई गुणा अधिक हो सकती है. औषधीय गुणों वाले खुशबूदार White sandalwood सफेद चंदन की पूरी दुनिया में मांग है. यदि आपके पास गांव में थोड़ी सी भी जमीन है तो आप White sandalwood Farming सफेद चंदन का पेड़ लगा कर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े :-

 

अनेक काम का है सफेद चंदन Many things work

सफेद चंदन White sandalwood एक सदाबहार पेड़ है. यह किसी भी तरह की मिट्टी में तैयार हो जाता है. इस White sandalwood पेड़ से निकलने वाला तेल और लकड़ी दोनों ही औषधियां बनाने के काम आती हैं. इसका अर्क खानपान में फ्लेवर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. साबुन, कॉस्मेटिक्स और पर्फ्यूम में खुशबू के तौर पर किया जाता है. लकड़ी की भूंसी को हवन सामग्री, अगर बत्ती, धूप बत्ती आदि बनाने में लिया जाता है. इसकी लकड़ी माथे पर तिलक लगाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

सफेद चंदन की विदेशों में अधिक डिमांड More demand for white sandalander abroad

भारत में White sandalwood चंदन की लकड़ी 10 से 15 हजार रूपये किलो आसानी से बिक जाती है. विदेशों में इसकी डिमांड अधिक है. जिसकी वजह से यह 20 से 25 हजार रूपये में बिकती है. एक चंदन के पेड़ से 15 से 20 किलो लकड़ी निकलती है. इसे यदि आर्गेनिक तरीके से तैयार किया जाएं तो 10 से 12 साल में यह तैयार हो जाती है. एक एकड़ में यदि पेड़ अच्छे से तैयार हो गए तो आप 5 करोड़ तक की कमाई कर सकते हैं.

एक एकड़ जमीन पर White sandalwood पेड़ लगाने पर एक से डेढ़ लाख रूपये प्रति साल खर्च आएगा. White sandalwood Farming चंदन की फार्मिंग पेड़ के रूप में पैसा रोपने के बराबर है. जो 10-12 साल में परिपक्व होकर धन प्रदान करता है. आज से जो भी White sandalwood Farming चंदन की खेती करता है. वह 12 साल बाद एक मोटी रकम के साथ इसकी फसल को काट सकते है.

इसे भी पढ़े :-

 

बेकार पड़ी जमीन को उपयोग में लाएं Use unused land

जिनके पास पास एक-दो एकड़ जमीन खाली पड़ी है, तो वे इसमें आसानी से चंदन की खेती कर सकते हैं. इसके लिए पौधे खरीदने, सिंचाई व्यवस्था करने, खाद डालने, खेत को घेरने के लिए लगभग एक लाख रुपए खर्च होंगे. शहरी इलाकों में जिन लोगों के पास प्लॉट बेकार पड़े है. उनके लिए भी वहां White sandalwood सफेद चंदन के पेड़ लगाना फायदेमंद हो सकता है. जब तक जमीन नहीं बेचते हैं. उस पर चंदन के पेड़ तैयार हो जाएंगे. इस बीच जमीन की कीमत भी बढ़ जाएगी. इससे आपको दोहरा लाभ मिल सकता है.

सफेद चंदन की खेती करना अपराध नहीं Farming of white sandalwood is not a crime

अक्सर यह कहां जाता है. कि सफेद चंदन की खेती को आम पब्लिक नहीं कर सकता है. सरकार इसके लिए अनुमति नहीं देती. यह अपराध की श्रेणी में आता है. जो यह बात कहते है, उन्हें इस बारे में नाॅलेज ना होने की वजह से ऐसा कहते हैं.

सरकार ने White sandalwood Farming सफेद चंदन की खेती करने की अनुमति दे रखी है. कोई भी व्यक्ति सफेद चंदन की खेती कर मुनाफा कमा सकता है. इस बारे में किसी कृषि अधिकारी या फार्मिंग विशेषज्ञ से जानकारी ले सकते हैं.

White sandalwood सफेद चंदन की लकड़ी की खास बात यह है कि इसे बेचने के लिए यहां वहां भटकना नहीं पड़ेगा. वेबसाइट पर ऐसे बहुत से खरीददार के नंबर मिल जाएंगे. पेड़ों की क्वालिटी की जांच कर उसके हिसाब से इसका पेमेंट किया जाता है.

मित्रों, चंदन की खेती के बारे में और इसके पौधें की खरीददारी के लिए इंण्डियामार्ट की वेबसाइट पर सर्च कर सकते हैं.

मित्रों, आर्टिकल्स पसंद आने पर लाइक व शेयर करें. इस अर्टिकल्स से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए कमेंट बाक्स में लिखें.

इसे भी पढ़े :-

Palak ki kheti 3 mahine me 2 lakh ki kamai 

 

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.