The world’s most Dangerous jobs | Amazing jobs around the world

The world's most Dangerous jobs

दुनिया की अजब-गजब जाॅब #10

ये हैं दुनिया की सबसे खतरनाक जाॅब

अजब-गजब जाॅब की श्रंृखला में आपने अब तक अनेक प्रकार के अजीबोगरीब जाॅब के बारे में पढ़ा जिनमें कुछ गंदी जाॅब भी हैं. दुनिया की अजब-गजब जाॅब श्रंृखला 10 पार्ट में आज हम दुनिया की खतरनाक जाॅब के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो दिल दहलाने वाले हैं. इन जाॅब के बारे में जानकर आपका दिल दहलने लगेगा. आइए जानते हैं दिल दहला देने वाले खतरनाक जाॅब के बारे में –

अक्सर लोग ऐसी जाॅब की तलाश में रहते हैं जिसमें रिस्क ना हो. हर कोई ऐसी नौकरी करना चाहता है, जिसमें रिस्क कम और कमाई ज्यादा हो. लेकिन कुछ जाॅब ऐसे होते है जिन्हें करने वालों को हर पल मौत का खतरा रहता है.

Bomb disposal squad बम निरोधक दस्ता

बम और बारूद का नाम सुनकर ही मन में खौफ पैदा होता है. पर कुछ लोग ऐसे भी है जो बम और बारूद के बीच में रहकर अपना जाॅब करते हैं. बम और बारूदी सुरंगों का पता लगाने वाले दस्ते में काम करने वाला हर व्यक्ति अपनी जान हथेली पर लेकर यह काम करते हैं. इसे काफी खतरनाक जाॅब कहा जाता है. सेफ्टी सूट पहने होने के बाद भी कई बार जरा-सी भूल उनके शरीर के चीथड़े उड़ा देती है.

दुनिया की अजब-गजब जाॅब #10

Read This :-

Window Glass Cleaner विंडो ग्लास क्लीनर

खतरनाक जाॅब में विंडो ग्लास क्लीनर जाॅब भी है. इस जॉब को करने वाले को गगनचुंबी इमारतों के कांच को साफ करना होता है. बहुमंजिला इमारतों के बाहर एक पतली रस्सी के सहारे लटक कर खिड़कियां साफ करना बेहद जोखिम भरा काम है. एक छोटी-सी चूक से उनकी जान भी जा सकती है. हालांकि इसके लिए सुरक्षा के तमाम अत्याधुनिक उपाय किए जाते हैं. दुनिया भर की बड़ी-बड़ी कंपनिया विंडो ग्लास क्लीनर से जुड़ी हुई है. इस जाॅब को करने वाले कर्मी को मात्र 1000 रुपए तक दिन भर के मिलते हैं.

Fish Hunting in Sea समुद्र के अंदर मछलिया पकडना

समुद्र के अंदर जाकर मछलिया पकडने का जाॅब भी काफी खरनाक जाॅब है. समुद्र के अंदर अनेको खतरनाक जीवजन्तु मौजूद है. इनके बीच में जाकर मछलिया पकडकर लाना काफी खतरनाक कार्य माना जाता है. इस दौरान गहरे पानी की मछलिया पकड़ने वाले को तमाम खतरों का सामना करना पड़ता है. कई बार उनका मुकाबला खतरनाक शार्क, व्हेल, मगरमच्छ जैसे खतरनाक जीवो से होता है. उनका सामना करते हुए वे उनका शिकार भी हो जाते हैं.

दुनिया की अजब-गजब जाॅब #10

Read This :-

 Working in a coal mine कोयले की खान में काम करना

जमीन के अंदर कोयले की खदान में जाकर कोयला निकालना बड़ा ही खतरनाक जाॅब है. इसके बावजूद अनेक लोग इस जाॅब को करने के लिए मजबूर है. यह काफी मेहनती और खतरनाक जाॅब है. खदान में काम करने वाले कर्मचारी के सिर पर हर पल मौत मंडराती रहती है. जमीन से सैंकड़ो मीटर नीचे जाकर काम करना और गलती से कही से भी जहरीली गैस, पानी का रिसाव या पत्थरों के खिसकने से सीधी मौत हो सकती है.

जमीन के सैकड़ों फीट नीचे से कोयला को ब्लास्ट कर इसे तोड़ा जाता है. इसके बाद इसे ऊपर लाया जाता है. हालांकि इस काम में आजकल भले ही मशीनों की मदद ली जा रही हो पर बिना इंसान के इन्हें आपरेट करना मुश्किल है. जरा सी चूक का मतलब जान गई.

भारत में कोयले की खदानों की स्थिति उतनी अच्छी नहीं है. इसमें काम करने वालों को काम करने के बदले अधिक पैसा भी नहीं मिलता है. भारत की अपेक्षा विदेशों में खदान की स्थिति अच्छी हैं. वहां सुविधाएं भी दी जाती है. काम करने वालों की सैलरी भी काफी अच्छी है. इस जाॅब के लिए भारत में मात्र 3 से 5 लाख रूपये मिल पाते हैं.

दुनिया की अजब-गजब जाॅब #10

Read This :-

Jerk jobs झटका देने वाला जाॅब

आपने सड़क पर टहलते हुए शराब पीकर लुढ़कने वाले कई लोगों को जरूर देखा होगा. मगर मेक्सिको में ऐसे ही नशे में टल्ली लोगों को होश में लाने के लिए पब या बार में बिजली का झटका देने के लिए लोगों को जॉब पर रखा जाता है. जो लोग कुछ ज्यादा ही मदहोश हो जाते हैं, उनको होश में लाने के लिए पेशेवर झटका देने वालों को जाॅब पर रखा जाता है. जो बिजली के झटके देकर कुछ ज्यादा ही मदहोश हो गए लोगों को झटके देकर उन्हें होश में लाया जाता है.

Web Title: The world’s most Dangerous jobs | Amazing jobs around the world

न्यू बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, पब्लिसीटी, करियर, माटिवेशन से जुड़ी हिंदी जानकारी के यहाँ Business Maantra  पर क्लिक करे. Business Maantra Youtube Channel को सब्सक्राइब करें और देखें वीडियो कंटेंट. सोशल मीडिया से से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page Business Maantra को लाइक करे

See This :-

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.