Start Business with Railways | रेलवे के साथ शुरू करें बिजनेस

Businee Maantra Railway Business

रेलवे के साथ शुरू करें बिजनेस, 350 आइटम्स की है डिमांड

सरकारी ई-कॉमर्स पोर्टल GEM  के द्वारा रेलवे ने खरीददारी शुरू कर दी है. यदि आप बिजनेसमैन हैं या कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो कुछ औपचारिकताओं को पूरा करके GEM  में अपना रजिस्ट्रेशन कर आप आसानी से देश की सबसे बड़ी सरकारी कंपनी रेलवे को माल सप्लाई दे सकते हैं. रेलवे को लगभग 350 तरह के आइटम्स की डिमांड की है.

मेक इन इंडिया के तहत

उत्तर रेलवे के जीएम चैबे के अनुसार, प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के तहत अधिक से अधिक लोगों को रेलवे के साथ बिजनेस करने का मौका देने के लिए रेलवे GEM  के द्वारा व्यापारियों से खरीददारी कर रहा है. इससे द्वारा युवा स्वरोजगार के प्रति आकर्षित होंगे, वहीं रेलवे को भी कम से कम समय पर सस्ता और अच्छा सामान खरीदने में आसानी होगी. जीएम के अनुसार, उत्तर रेलवे 330 करोड़ रुपए की खरीददारी करनने वाला है जिसमें 130 करोड़ रुपए के सामान GEM  से खरीद चुका है.

350 आइटम्स की लिस्ट

रेलवे में इस्तेमाल होने वाले लगभग सभी तरह के सामान की खरीददारी GEM  द्वारा की जा रही है. जिनमें से अभी 350 आइटम्स की लिस्ट GEM  पोर्टल पर अपलोड किया है. GEM  में पहले रजिस्टर्ड सेलर से उनके प्रोडक्ट्स की पड़ताल की जाती है इसके बाद उनकी खरीददारी की जाती है. ताकि किसी प्रकार की गड़बड़ी ना हो.

 

इसे भी पढ़े :-

 

प्रमुख आइटम्स

– क्लींनिंग डस्टर, फ्लोर मैटस, एयर फ्रेशनर, फ्लोर क्लीनर

– एयर कंडीशनर, एयर प्यूरीफायर

– ट्रेन में चादर, ब्लैंककीट, नैपकिन

– सैनिटेशन मशीन, सैनिटेशन में काम आने वाली केमिकल्स

– लेजर प्रींटर, कम्प्यूटर, इलेक्ट्रिकल वेल, फैन, हैमर, हैन्ड हेल्ड जीपीएस

– रेलवे के अस्पताल व ऑफिस में काम आने वाली फर्नीचर, स्ट्रेचर, ग्लूकोज मॉनिटरिेग मशीन, ग्लब्स अन्य सर्जिकल प्रोडक्ट्स आदि

आपको जानकारी दी जाती है कि केंद्र सरकार ने ई-पोर्टल के जरिए GEM (गवर्नमेंट ई-मार्केट) को तैयार किया है. जिसके जरिए सभी तरह की खरीदारी ऑनलाइन उपलब्ध होगी. इसकी वजह से किसी भी तरह की सरकारी खरीद में बाबुओं, ब्रोकर या मिडिलमैन का दखल खत्म किया जाएगा. सरकार को उम्मीद है कि GEM  के जरिए करीब 4 लाख करोड़ रुपए का मार्केट प्लेस उपलब्ध करा सकेगी. जिसके जरिए हर साल सरकार को 40-50 हजार करोड़ रुपए की बचत होगी.

GEM पर कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

GEM में रजिस्ट्रेशन कराना बेहद आसान है. आप अपने फोन या लैपटॉप में इंटरनेट शुरू करने के बाद गूगल पर GEM  टाइप करें. जहां GEM  पोर्टल खुल जाएगा. वहां आपको साइन अप ऑप्शन पर ैंससमत सेलर पर ब्सपबा क्लिक करेंगे. आपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर से अकाउंट खुल जाएगा. बिजनेस के लिए आपके पास फर्म, पाटर्नर शिप फर्म, बिजनेस रजिस्ट्रेशन, जीएसटी, सिन जैसी डॉक्यूमेंट होना चाहिए. इन डाक्युमेंट को अपलोड करते ही आप रजिस्टर्डड हो जाएंगे. GEM  से संबंधित किसी तरह की जानकारी के लिए दिए गए नंबर 18004193436 और 18001023436 पर फोन करके ले सकते हैं.

 

इसे भी पढ़े :-

Recycling Business रिसाइक्लिंग बिजनेस : कबाड़ से चमकाएं किस्मत | कम निवेश के साथ सर्वोत्तम रीसाइक्लिंग बिजनेस

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.