सीजनल बिजनेस : 10-20 हजार में शुरू करें सीजनल बिजनेस Seasonal business start in 10-20 thousand

Seasonal business

सीजनल बिजनेस : 10-20 हजार में शुरू करें सीजनल बिजनेस  Seasonal business start in 10-20 thousand

ऐसे कुछ सीजनल बिजनेस हैं जिन्हें किसी तीज त्यौहार या मौसम में किया जाता है. ये बिजनेस कुछ सप्ताह या कुछ महिनें के लिए होते है. इस दौरान सीजनल बिजनेस से काफी अच्छी इनकम हो जाती है. इन सीजनल बिजनेस को कहीं भी, किसी भी शहर, कस्बें या गांव में किए जा सकते हैं. इन सीजनल बिजनेस आप 10-20 हजार रूपए में शुरू कर सकते हैं और एक दो महिने के सीजन में लाखों की कमाई कर सकते हैं. आइए देखते है ऐसे कौन से बिजनेस है जिन्हें 10 से 20 हजार में शुरू कर लाखों रूपए कमाएं जा सकते है.

सीजनल बिजनेस क्या है? What is Seasonal Business

सीजनल बिजनेस (Seasonal business ) का मतलब है मौसम के अनुसार बिजनेस. जिसकी डिमांड साल में कुछ ही दिनों की होती. मान लीजिए फलों का सीजनल बिजनेस अलग-अलग सीजन में अलग-अलग फलों की पैदावार होती है. जिस मौसम में जिस फल की पैदावार होती है, उस फल का बिजनेस करना सीजनल बिजनेस कहलाता है. इसी तरह राखी के त्यौहार के समय राखी का बिजनेस करना सीजनल बिजनेस है. ऐसे अनेक सीजनल बिजनेस है जिन्हें 10 से 20 हजार रूपए में शुरू करके कुछ ही दिनों में लाखों की कमाई की जा सकती है.

देखा गया है हमारे देश में सीजनल बिजनेस (Seasonal business ) को छोटे बिजनेस के तौर पर देखा जाता है. इस के लिए लोग ऐसे बिजनेस करने से कतराते है, जबकि विदेशों में लोग अपने बच्चों को पार्ट टाइम जाॅब के लिए सीजनल बिजनेस शुरू करने की सलाह देते है ताकि उनका बच्चा बिजनेस की बारिकियों को समझें और उसके अंदर भी पैसे कमाने की ललक उत्पन्न हो.

इसे भी पढ़े:-

beauty care sarvice business
beauty care sarvice business

सीजनल बिजनेस (Seasonal business ) कोई भी कर सकता है. जिसे मार्केटिंग की बहुत अधिक जानकारी नहीं है वह भी कम पैसों में सीजनल बिजनेस शुरू कर सकते हैं. शुरू-शुरू में थोड़ी बहुत परेशानी हो सकती है लेकिन कम पैसें में बहुत अधिक अनुभव पा सकते हैं, जो आगे चलकर बहुत काम देता है.

सीजनल बिजनेस (Seasonal business ) के लिए सैकड़ों बिजनेस है. अपने शहर की डिमांड और सीजन के अनुरूप बिजनेस का चुनाव कर सकते हैं. एक सीजन खत्म होते ही दूसरे सीजन के बिजनेस को अपना सकते हैं. अक्सर देखा गया है अनके ऐसे लोग है जो एक ही सीजन में इतनी कमाई कर लेते है कि अगले सीजन तक उन्हें बिजनेस करने की जरूरत नहीं होती. इससे आप समझ सकते हैं कि सीजनल बिजनेस में कितनी कमाई होती है.

फल-सब्जियों का बिजनेस Fruit-vegetable business

यदि आप सीजनल बिजनेस (Seasonal business ) करना चाहते हैं तो सबसे पहले यह निश्चित करें कि आप किस किस्म का बिजनेस करना चाहते हैं. फल-सब्जियों के सीजन में किसी फल या सब्जी को सीजनल बिजनेस के रूप में चुन सकते है.

एजुकेशनल बिजनेस Educational Business

मई जून माह में स्कूलकाॅलेज के खुलते ही एजुकेशन से जुड़े आयटम की डिमांड बढ़ जाती है. इस दौरान एजुकेशन से रिलेटेट चीजों का बिजनेस कर सकते है. कुछ ही महिनों के लिए आप एजुकेशन से रिलेटेट चीजों को सेल कर अच्छी कमाई कर सकते हैं. यह काफी प्राॅफिटेबल बिजनेस है.

ग्रीष्म कालीन बिजनेस Summer business

गर्मी के सीजन में गरमी से बचने के लिए बहुत सारे चीजों की डिमांड बढ़ जाती है, जैसे कोल्ड ड्रिंक, धूप के चश्में, टोपी, गरमी के कपड़ें आदि. उनमें से किसी एक को चुनकर ग्रीष्म कालीन बिजनेस किया जा सकता है.

इसे भी पढ़े:-

फेंगशुई आयटम का बिजनेस

 
वर्षा कालीन बिजनेस Rain business

बरसात के दिनों में छाते, बरसाती, बरसाती जूते-सैंडल, तीरपाल, पन्नी, प्लास्टिक सीट आदि.

शीत कालीन बिजनेस Cold Business

शीत ऋतु में स्वेटर, गरम कपड़े, कंबल आदि बिक्री कर सकते हैं. इसके अलावा गर्मागर्म चाय, पकौड़े का भी बिजनेस किया जा सकता है.

त्यौहार के सीजनल बिजनेस  Festival business

त्यौहार के सीजनल बिजनेस (Seasonal business ) की काफी लंबी रेंज है. बड़े-बड़े दुकानदार भी साल भर इन दिनों का इंतजार करते है. इसमें सबसे अधिक बिजनेस वाला आयटम है कपड़े. हिन्दु त्यौहार हो या मुस्लिम, सिखों का त्यौहार हो या ईसाई, देश में हर माह किसी ना किसी जाति धर्म का त्यौहार होता है. ऐसे मौके पर भारतीय लोग नए कपड़े पहनना पसंद करते हैं.

इनके अलावा, त्यौहार से संबंधित पूजा की सामग्री, फूल-फल, नारियल, मिठाई, पोस्टर, फोटो, कलैंडर, घरेलू चीजें, होली में रंग व पिचकारियां, राखी में राखियां, दीवाली में पटाखें, घरेलु चीजें, बर्तन, इलेक्ट्रिल या इलैक्ट्रानिक चीजें, फेंगसुई आयटम, नए साल में ग्रिटिंग कार्ड, डायरी, कलैंडर, गिफ्ट आयटम आदि का बिजनेस कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े:-

how to star a online business
how to star a online business

राष्ट्रीय दिवस के बिजनेस National business

साल में दो राष्ट्रीय पर्व आते है 15 अगस्त और 26 जनवरी. 15 अगस्त और 26 जनवरी के समय दो दिन में काफी अच्छी कमाई कर सकते हंै. इस दौरान झण्डे या शहीदों के चित्र वाले बैच, झंडे, मोमेंटो, गिफ्ट आयटम, रंगीन कागज, फूल आदि की काफी बिक्री होती है.

ध्यान देने वाली बातें:-

सीजनल बिजनेस (Seasonal business ) के लिए थोक में माल आप दिल्ली से लाकर अपने शहर में बिक्री कर सकते हैं. सीजनल चीजों की खरीददारी बड़ें शहरों के थोक मार्केट से ही करें. इन पर काफी अच्छा मारजीन होता है.
सीजनल बिजनेस (Seasonal business ) में मौसम या त्यौहारों के दौरान किसी खास आयटम की सेल लगाकर भी अच्छी इनकम कर सकते है.
सबसे जरूरी बात, सीजनल बिजनेस (Seasonal business ) अपने शहर, कस्बे या गांव जहां आप इस बिजनेस को करना चाहते है वहां लोगों की डिमांड और पसंद को ध्यान में रखकर ही माल लाकर बेचें.

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.