Internet se kamai kare

Internet se kamai kare

इंटरनेट के माध्यम से कमाई

आजकल इंटरनेट का चलने तेजी से बढ़ा है. स्मार्ट फोन की वजह से इंटरनेट का इस्तेमाल सभी करने लगे है. इंटरनेट से कमाई कोई भी कर सकता है. चाहे वह पढ़ेलिख हो या कम पढ़े लिखे, स्त्री हो या पुरूष.
इंटरनेट नाॅलेज बढ़ाने के साथ-साथ कमाई का जरिया भी बन गया है. बेरोजगारों के लिए इंटरनेट पर ढ़ेर सारे काम उपलब्ध है जिसे करके अच्छी अर्निंग कर सकते हैं. मजेदार बात यह है कि पढ़े लिखे ही नहीं कम पढें़लिखे युवा भी काफी अच्छी कमाई कर रहे हैं.

इंटरनेट से कमाई कैसे करें?

इंटरनेट पर ब्लाॅग लिखकर, वीडियों अपलोड करके, लिंक शेयर करके, एफि-लिएशन प्रोग्राम, डिजिटल मार्केटिंग द्वारा कमाई कर सकते हैं. इनके अलावा फेसबुक, टियुटर, व्हाट्सएप द्वारा कमाई कर सकते हैं. ई-बुक पब्लिकेशन, एप, वेबसाइट, साॅफ्टवेयर तैयार करके भी अच्छी खासी कमाई की जा सकती हैं.

यही नहीं वीडियो देखकर, एड देखकर, गाने सुनकर, मार्केट में बिकने वाली चीज़ों की रिव्यू, फिल्म समीक्षा आदि लिखकर कमाई कर सकते हैं. ब्लाॅग, वेब के लिए क्रिएटिव राइटिंग करके भी कमाई की जा सकती हैं.

इंटरनेट पर ब्लाॅग लिखकर कमाई करना सबसे आसान तरीका है. जिन्हें शेरों शायरी, कविता, कहानी, आर्टिकल्स लिखने का शौक है वे अपने पसंदीदा विषय के ब्लाॅग बना सकते हैं. इंटरनेट पर आप 5 मिनट में 3 स्टेप पूरा करके ब्लाॅगिंग शुरू कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े :-

अधिक कमाई करना चाहते हैं तो अपने बिजनेस को करें आॅनलाइन

अधिक कमाई करना चाहते हैं तो अपने बिजनेस को करें आॅनलाइन

ब्लाॅग से कमाई

जैसे-जैसे ब्लाॅग में विडिटरो की संख्या बढ़ने लगी कमाई शुरू हो जाएगी. ब्लाॅग पर जितना ट्राफिक यानी पढ़ने वालों की संख्या होगी, उतनी ही अधिक कमाई होगी. यह कमाई आजीवन होती रहेगी. बशर्ते आप अपने ब्लाॅग में मौलिक यानी अपनी खुद की सामग्री प्रकाशित करें. दूसरों की चुराई गई जानकारियां लेख, कहानी आदि को ब्लाॅग में पब्लिस ना करें. दूसरों के आर्टिकल्स आदि को ब्लाॅग में काॅपी पेस्ट करने पर इंटरनेट के जासूस स्पाइडर चोरी को पकड़ लेगें और आपकी कमाई को बंद कर देंगें.

ब्लाॅग कैसे बनाएं

ब्लाॅग बनाने के लिए जीमेल आईडी होना जरूरी है. जीमेल आईडी से आप ठसवहहमतण्बवउ में लाॅगिंन करें. न्यू ब्लाॅग पर क्लिक करके अपने पसंदीदा ब्लाॅग नाम टाइप करें. अवेलिबिलिटी पर क्लिक करें. नाम न उपलब्ध होने पर दुसरा नाम टाइप करें. नाम क्लीयर हो जाने के बाद नीचे टेम्पलेट चुन कर क्रिएट ब्लाॅग पर क्लिक कर दें. इसके बाद आप ब्लाॅग लिखना शुरू कर सकते हैं.

गूगल एडसेंस

ब्लाॅग पर पोस्ट की संख्या 20 होनी चाहिए. साथ ही यह पोस्ट 1000-1500 शब्दों के होने चाहिए. इसके बाद ब्लाॅग पर गूगल एडसेंस के लिए अपलाई कर सकते हैं. गूगल आपके ब्लाॅग की कंटेंट क्वालिटी को चेक करेगा, उसके बाद एड के लिए अप्रूवल दे देगा. आपके ब्लाॅग का कंटंेट पोर्न या बलगर होने पर आपको अप्रूवल नहीं मिलेगा. साथ ही वह आपका ब्लाॅग भी बैन कर देंगा.

इसे भी पढ़े :-

घरबैठे करें आॅनलाइन से कमाई

घर बैठे करें आॅनलाइन से कमाई

 

एफिलिएट प्रोग्राम

एफिलिएट प्रोग्राम के तहत आप अपने ब्लाॅग में ई-कामर्स कंपनियों के एड लगा सकते हैं. आप उनके लिए जितना बिजनेस जनरेट कर सकते हैं, आपको उतना कमीशन मिलने लगेगा. यह कमीशन किसी भी चीज़ की बिक्री पर अलग-अलग होगा. यह कमीशन लगभग 5 से 13 प्रतिशत होता है.

फेसबुक

फेसबुक पेज से भी कमाई कर सकते हैं. आपके फेसबुक पेज पर यदि यूजर काफी अधिक है तो आप अपने फेसबुक पेज पर बड़ी-बड़ी कंपनियों के एड लगा सकते हैं.

वाट्सएप

वाट्सएप पर शेयर करके भी आप कमाई कर सकते हैं. अपने व्हाट्सएप ग्रूप में ई-कामर्स कंपनियों तथा अन्य वेबसाइट के लिंक भेंज कर कमाई कर सकते हैं.

युट्युब

युट्युब द्वारा भी आॅनलाइन कमाई की जा सकती है. शिक्षा से संबंधित, तीर्थ स्थलों, कहानी कविता, न्यूज, फोटोग्राफी, टेक्नोलाॅजी किसी भी विषिय पर वीडियों बनाकर युट्टुब पर पब्लिस करके करके कमाई कर सकते हैं.

सुझाव

यदि आप इंटरनेट के माध्यम से कमाई करना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें यह काफी पैशन वाला काम है. एड लगते ही कमाई शुरू तो होती है लेकिन इसमें बूंद बंूद से गागर भरता है.

इसे भी पढ़े :-

Rj, Vj, Dj

 

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.