How To Start Online Business in 10 Thousand

How To Start Online Business in 10 Thousand

How To Start Online Business in 10 Thousand

10 हजार में शुरू करें ऑनलाइन बिजनेस

न्युबिजनेस आइडिया के अंतर्गत जानकारी दे रहे है दस हजार रूपए में शुरू करें अपना करोड़ों का बिजनेस. घर बैठे लाखों कमाएं. आइए जाने दस हजार रूपए में करोड़ों का बिजनेस वह भी घर बैठे, देश-विदेश में कैसे कर सकते है.

आप सभी जानते है कि ऑनलाइन द्वारा हजारों कंपनियां दुनिया के किसी भी देश से कहीं से भी दुनिया भर में करोड़ों रूपए का बिजनेस कर रही है. अमेजोन, फ्लिपकार्ट, बिग बास्केट, मिंत्रा व अलीबाबा जैसी अनेकों ई काॅमर्स कंपनियां है जो प्रतिमाह करोड़ों का बिजनेस करती है.
इन ईकाॅमर्स वेबसाइटों में दुनिया के हर तरह के प्रोडेक्ट व आयटम दिखाई देगें. कपड़ों से लेकर, ज्वैलरी, वीकलस, इलेक्टाॅनिक आयटम आदि आप को जो चाहिए वह आपको यहां मिल जाएगा.

क्या यह सभी प्रोडेक्ट या आयटम स्वयं तैयार करते है?
नहीं इनके पास ऐसा कोई आयटम या प्रोडेक्ट नहीं होता है.

तो क्या ये सारे प्रोडेक्ट कंपनियों से खरीदते है?
नहीं ये कोई भी प्रोडेक्ट या आयटम नहीं खरीदते है. क्योंकि इसके लिए काफी बहुत सारे पैसों की जरूरत होगी है.
ई काॅमर्स कंपनियों के पास सिर्फ एक वेबसाइट होती है जिसके सहारे वे करोड़ों का बिजनेस करती है. यानि इनके पास वेबसाइट के अलावा कुछ नहीं होता है.

कंपनियां ऑनलाइन कैसे काम करती है?

कंपनी अपने वेबसाइट में दुनिया भर के प्रोडेक्ट के फोटो व कीमत को अपलोड करती है. जब कोई उनकी वेबसाइट पर आकर जैसे ही किसी प्रोडेक्ट के लिए आर्डर देते है तो वे तुरंत उस प्रोडेक्ट को मार्केट से मंगवा कर आर्डर करने वाले के पास भेंजवा देते हैं.
सामान पहुंचाने के लिए कोरियर कंपनी का सहारा लेते है और पेमेंट के लिए ऑनलाइन पेमेंट का उपयोग करते है. इस तरह से बिना किसी पूंजी के वे प्रोडेक्ट की सेलिंग करते है. इस तरह से आॅर्डर करने वाले को घर बैठे सामाग्री मिल जाती है और कंपनी को अपना प्राॅफिट.
यदि आप कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आॅनलाइन बिजनेस शुरू करें. इसके लिए आपको एक वेबसाइट बनवानी होगी. इसके द्वारा आप घर से ही कंप्युटर या लॅपटाॅप पर अपना बिजनेस शुरू कर सकते है. अमेजोन या फ्लिपकार्ट, बिंग बास्केट की तरह प्रति माह करोंड़ों नहीं तो शुरूआत में हजारों और बाद में लाखों तो कमा ही सकते है.

इन्हें भी पढ़े :-

ऐसा कौन सा बिजनेस है जिसे ऑनलाइन शुरू किया जा सकता है?

इसके लिए शुरूआत में किराणा दुकान, कपड़े, ज्वैलरी, इलेक्टाॅनिक आयटम, फर्नीचर आदि जो भी दुकाने आपके शहर के मार्केट में है उनसे संपर्क करें. उन्हें अपने वेबसाइट के बारे में जानकारी दें और अपने ऑनलाइन बिजनेस के बारे में बताएं. इस तरह से दुकानदारों के बैठे बिठाएं आयटम बिक जाएगें और आपको बिना किसी प्रोडेक्ट पर खर्च किए प्राॅफिट मिल जाएगा.

वेबसाइट कैसे तैयार करें?

किसी भी वेबसाइट को शुरू करने के लिए सबसे पहले वेबसाइट के लिए ’डोमेन’ रजिस्र्टड करवाएं. डोमेन बुक हो जाने के बाद उसी नाम से वेबसाइट शुरू कर सकते हैं. वेबसाइट तैयार होतेे ही आप अपनी दुकानदारी शुरू कर सकते हैं.

बिजनेस टिप्स

– वेबसाइट का नाम ऐसा रखें जो सरल, छोटा और युनिक हो.
ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने से पहले किसी प्रोफेशल से मिल कर वेबसाइट के बारे अच्छे से जानकारी जरूर ले लें.
ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने पर शुरूआत में अपने शहर को ही टारगेट करें.

इन्हें भी पढ़े :-

Business will earn 5 to 10 lakhs every month with Amul

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.