Car Accessories business India | car accessories business kaise shuru kare

car accessories business india business maantra

Car Accessories business India |  कार एसेसरीज बिजनेस कैसे शुरू करें | Best business Ideas

कार एसेसरीज का बिजनेस (car accessories business) तेजी से बढ़ रहा है. यदि आप कोई नया बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए कार एसेसरीज बिजनेस (car accessories business) काफी फायदेमंद वाला होगा. car accessories business (कार एसेसरीज बिजनेस)  से 100 से 200 परसेंट तक का मुनाफा कमा सकते हैं. कार एसेसरीज बिजनेस car accessories business को शुरू करने के लिए अधिक पढ़ें-लिखें या टेक्निकल नाॅलेज की आवश्यकता नहीं है. कुछ बातों का ध्यान रख कर car accessories business को आप अच्छे से कर सकते हैं.

कार एसेसरीज बिजनेस (car accessories business) को कार बुटिक, कार डेकोरेशन, कार श्रृंगार का बिजनेस भी कहा जाता है. लोगों में कार के प्रति दीवानगी बढ़ी है. कार भले ही पुरानी हो पर उसे अच्छे से सजाना, म्युजिक सिस्टम लगाना, अच्छे डिजाइन वाले सीट कवर, तरह-तरह के स्टीकर लगवाते रहते हैं. ऐसी जगह जहां कारों के अंदर यहां बाहर सजाने के लिए विभिन्न प्रकारों के आइटम को कार एसेसरीज और उसके बिजनेस को कार एसेसरीज बिजनेस (car accessories business) कहते हैं.

car accessories business ke fayde कार एसेसरीज बिजनेस करने के फायदे

1 किसी भी ऑटो गैरेज की तुलना में अधिक लोग car accessories shop पर अपनी कार को डेकोरेशन करवाने के लिए आते हैं.
2 किसी भी ऑटो बिजनेस से काफी अधिक कमाई car accessories shop पर कर सकते हैं.
3 ऑटो गैरज में काफी मेहनत करनी पड़ती है. दिनभर जुझना पड़ता है. कपड़े गंदें होते हैं. जबकि कार एसेसरीज लगाने का काम हल्का और सरल है.
4 ऑटो गैरेज खोलने के लिए मोटर मैकेनिक होना जरूरी है जबकि car accessories shop खोलने के लिए टेक्निकल जानकारी की आवश्कता नहीं होती.
5 car accessories business ऐसा बिजनेस है जो ऑटो बिजनेस से जुड़े जैसे ऑटो गैराज, ऑटो पाट्र्स, डेंटिंगपेंटिग, कार लाॅड्री बिजनेस से जल्दी कस्टमर आने शुरू हो जाते हैं. समझ लें कार एसेसरीज की शाॅप शुरू करते ही कस्टमर आने लगते हैं.

car accessories business kaise kare कार एसेसरीज शाॅप के लिए जरूरी बातें

car accessories business (कार एसेसरीज बिजनेस) शुरू कर रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें. यदि आपको एसेसरीज कार में लगाना आता है तो इसमें अधिक परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. यदि कारों में एसेसरीज लगाने के बारे में कोई नाॅलेज नहीं है तो कार एसेसरीज का बिजनेस शुरू करने के पहले एक ऐसे कारीगर की तलाश करें जिसे कार एसेसरीज के बारे में अच्छा नाॅलेज है और वह कार एसेसरीज अच्छे से फिट कर लेता हो.

ऐसे कारीगर के साथ दो तरह से डील कर सकते हैं. पार्टनरशीप के रूप में या मंथली सैलरी देकर रख सकते हैं. इनमें से दूसरा आॅप्शन अच्छा होगा. यदि वह ठीक से काम नहीं करता है तो आप उसे उसका पेमेंट देकर उसकी छुट्टी कर सकते हैं.

car accessories business में उतर जाने पर आप कुछ दिनों में कार एसेसरीज के बारे में अच्छे से समझ जाएंगे. फिर आपको कोई परेशानी नहीं होगी.

Read This :-

car accessories list कार एसेसरीज शाॅप पर क्या-क्या आयटम रखें

car accessories (कार एसेसरीज) की एक लंबी रेंज है. लेकिन अपने एरिया के डिमांड के हिसाब से उन आयटम को रखना जरूरी है. कुछ ऐसे आयटम है जिनकी डिमांड कस्टमर हमेशा करते रहते हैं. जैसे कार का साउंड सिस्टम, नंबर प्लेट, व्हील कवर, हार्न, सीट कवर, स्टीकर, स्टेयरिंग कवर, बम्पर, डेश बोर्ड पर स्टाइलिश आयटम ऐसे बहुत से आयटम तो रखना ही होगा.

car accessories shop location कार एसेसरीज शाॅप का साइज और लोकेशन

कार एसेसरीज शाॅप (car accessories shop) के लिए शाॅप का साइज काफी बड़ा होना जरूरी नहीं है. दस बाय दस के रूम में इसे शुरू कर सकते हैं. हां शाॅप के बाहर कार खड़ी होने की जगह इतनी हो जहां कम से कम तीन चार कार जरूर खड़ी कर सके. कार खड़ी करने की जगह ना होने पर आपको कार में एसेसरीज लगाने में दिक्कत होगी.

कार एसेसरीज शाॅप (car accessories shop) का लोकेशन मेन मार्केट, रोड साइड, हाईवे, ट्रांसपोर्ट एरिया, कार शोरूम के आसपास जैसी जगह पर होनी चाहिए. ऐसी जगह पर कार एसेसरीज शाॅप जल्दी पिकअप लेने लगती हैं.

कार एसेसरीज शाॅप के लिए निवेश

एक अच्छी कार एसेसरीज शाॅप (car accessories shop) शुरू करने के लिए 2 से 3 लाख रूपये खर्च करने होगे. इससे कम में आप यदि कार एसेसरीज शाॅप शुरू करने की कोशिश करेंगे तो आपको अधिक लाभ नहीं होगा. क्योंकि आप कस्टमर की डिमांड को पूरा नहीं कर पाएंगे.

कार एसेसरीज शाॅप के लिए लायसेंस

किसी भी बिजनेस की तरह कार एसेसरीज शाॅप (car accessories shop) शुरू करने के लिए लायसेंस लेना जरूरी है. सबसे पहले गुमस्ता लायसेंस जिसके लिए दुकान का किरायानामा, पेन कार्ड, आधार कार्ड, शाॅप का नाम आदि की आवश्यकता होगी. इसके साथ जीएसटी लायसेंस की भी आवश्यकता होगी.

Read This :-

car accessories wholesale market in delhi कार एसेसरीज शाॅप के लिए माल कहां से लाएं

कार एसेसरीज शाॅप (car accessories shop) के लिए अच्छी क्वालिटी और सस्ते में माल लाने के लिए दिल्ली (car accessories wholesaler in delhi) एक बेहतर जगह है. दिल्ली में कार एसेसरीज के कई होलसेल मार्केट (car accessories wholesale market in delhi) है. जहां से आप 40 से 50 परसेंट प्राॅफिट पर माल खरीद सकते हैं. आजकल मार्केट में कार एसेसरीज आइटमों की भरमार है. कार एसेसरीज में कुछ चायनीज आयटम ऐसे हैं जिन पर आप सौ से दो सौ परसेंट का प्राॅफिट कमा सकते हैं.

Business Tips कार एसेसरीज बिजनेस के लिए खास टिप्स

– कार एसेसरीज शाॅप का डिजाइन कुछ युनीक हो, जो कस्टमर को अट्रैक्ट करें.
– कार एसेसरीज शाॅप की साफसफाई पर ध्यान रखें.
– नए-नए एसेसरीज को शाॅप पर डिस्प्ले करें. ताकि आयटम देखकर कस्टमर का मन उसे खरीदने का करने लगे.
– कस्टमर एक आयटम की डिमांड करें उसे 10 आयटम दिखाए. उनमें से एक्स्ट्रा एक-दो आयटम जरूर खरीद लेगा.
– कस्टमर का मोबाइल नंबर और वाट्सएप नंबर जरूर ले लें. फेस्टिवल के समय में उन्हें शुभकामनाएं जरूर भेंजे. नए एसेसरीज आइटम आने पर उनके फोटो के साथ कीमत लिख कर भेंजे.
– समय-समय पर ऑफर जरूर चलाएं. फेस्टिव ऑफर, मानसून ऑफर, समर ऑफर, न्यू ईयर ऑफर जैसे ऑफर चला सकते हैं. ऑफर से लोग काफी अट्रैक्ट होते हैं. ऑफर में 10-20 परसेंट का डिस्काउंट दे सकते हैं. आसपास के किसी दुकानदार से मिलकर डिस्काउंट कूपन या डिस्काउंट वाउचर भी तैयार कर सकते हैं.
– कोई भी बिजनेस दिमाग का खेल है. दिमागी घोड़ों को दौड़ा कर कस्टमर को अपनी जाल में लपेट सकते हैं और साल भर अच्छी कमाई कर सकते हैं. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

See this videos :-

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.