बेकरी बिजनेस कैसे शुरू करें || How to Start a Bakery Shop in India || New Business 2022

Bakery Business In Hindi || Bakery Shop Business Plan In Hindi

– बेकरी बिजनेस को कैसे शुरू करें ?
– बेकरी बिजनेस क्या होता है ?
– घर पर बेकरी का बिजनेस कैसे शुरू करें ?
– बेकरी बिजनेस प्लान ?
– बेकरी उद्योग में काम आने वाली मशीनें ?
– बेकरी उद्योग में काम आने वाला कच्चा माल ?
– बेकरी उद्योग कहां शुरू करें ?
– बेकरी उद्योग के लिए कौन-कौन से लाइसेंस चाहिये ?
– लागत कितनी आयेगी ?
– बेकरी बिजनेस में मुनाफा ?
– बिजनेस की ब्रांडिंग एवं मार्केटिंग ?
– बिजनेस टिप्स



 

बच्चे का बर्थडे हो या माता पिता, दादा-दादी या फिर नाना-नानी का बर्थडे, शादी की सालगिरह, खुशी का कोई भी मौका हो लोग केक काटना नहीं भुलते. आजकल तो छोटे बड़े किसी कंपनी, संस्थान, संगठन आदि में भी लोग केक काटकर अपनी खुशी मनाते हैं. सीधे सिम्पल भाषा में कहां जाएं तो केक अपनी खुशी जाहिर करने का एक जरिया बन गया है. सिर्फ केक ही नहीं इसके साथ कुंकीज, पेस्ट्री, चॉकलेट और विभिन्न प्रकार के बिस्कुट आदि बेकरी प्रोडेक्ट का इस्तेमाल भी किया जाता है.

यदि आप अच्छे से केक, चाकलेट या बेकरी प्रोडक्ट बना सकती है तो आप अपने घर से इसे बिजनेस के रूप में शुरू कर सकती है. बेकरी प्रोडक्ट की आजकल घर-घर में काफी डिमांड है. इस सदाबहार बिजनेस को कभी भी कहीं भी शुरू किया जा सकता है. इस बिजनेस को चाहे घर से शुरू करें या किसी मार्केट में शॉप लेकर शुरू करें, कोई फर्क नहीं पड़ता. इसकी वजह यह है कि यह खानपान से संबंधित ऐसे प्रोडेक्ट है कि इसके बिना लोगों का काम ही नहीं चलता. अमीर हो या गरीब सभी बेकरी प्रोडेक्ट का इस्तेमाल करते है.



 

बेकरी प्रोडेक्ट में सबसे अधिक केक की डिमांड रहती है. केक के साथ-साथ चाकलेट भी काफी पसंद किया जाता है. इसके अलावा पेस्ट्री, कुंकीज इत्यादि भी हल्के नाश्ते के रूप में लोगों द्वारा बड़े चाव से खायी जाती है. यदि आप बेकरी प्रोडक्ट का काम जानती है या आपको बेकरी प्रोडेक्ट में रूचि है तो आप इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकती है.

बेकरी बिजनेस को कैसे शुरू करें?

बेकरी का बिजनेस को आप कई तरीके से कर सकती हैं. इन तरीकों में से कुछ प्रमुख तरीके इस प्रकार हैं.
1. होम बेकरी यानि घर के किसी कमरे में फैक्ट्री खोल कर बिजनेस शुरू कर सकती हैं.
2. शहर के बीच में शॉप खोलकर बिजनेस कर सकती हैं.
3. होलसेल का बिजनेस कई बेकरियों से माल खरीद कर दुकानदारों को बेच सकती हैं.
4. बड़े बेकरी से होलसेल में बेकरी प्रोडेक्ट लाकर बिजनेस शुरू कर सकती हैं.
5. लो बजट वाले फेरी लगाकर यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं
6. महिलाएं घर से ऑर्डर पर बेकरी प्रोडेक्ट बनाकर सप्लाई कर सकती हैं.

 

बेकरी बिजनेस क्या होता है?

महिलाएं घर पर ही बेकरी प्रोडक्ट बनाकर बेकरी बिजनेस शुरू कर सकती हैं. घर से बेकरी बिजनेस शुरू करने पर केक, पेस्ट्री, चॉकलेट आदि छोटी-मोटी चीजें सीमित मात्रा में या फिर ऑर्डर मिलने पर बनायी जाती हैं. जैसे-जैसे डिमांड बढ़ती जाती है उसे बड़े स्तर पर बिजनेस का रूप दे दिया जाता है और उसमें काम करने वाली घरेलू महिलाओं की जगह कुशल कारीगरों और कर्मचारियों से काम करवाया जाता है.

घर पर बेकरी का बिजनेस कैसे शुरू करें

होम बेकरी का बिजनेस ऐसी कालोनियों में चलाया जाता है, जहां पर रहने वाले अपने-अपने काम में इतने व्यस्त होते हैं कि उन्हें घर के सामान खरीदने की फुर्सत नहीं होती है. ऐसे लोग अपना अधिकतर सामान आनलाइन मंगवाते हैं. ऐसी कॉलोनी में रहती है या इसके आसपास की एरिया में रहती है तो आप बेकरी प्रोडक्ट का बिजनेस शुरू कर सकती है.

 



 

शुरूआत में आप केक, पेस्ट्री, चॉकलेट आदि जो आप बना सकती है, बनाकर अपने जान-पहचान वालो को खिलाएं. घर पर छोटी से टी पार्टी रखें इसमें आप उन्हें बेकरी प्रोडेक्ट सर्व करें और उन्हें बताएं की आप इस तरह के प्रोडेक्ट बनाकर सेल करना चाहती है. उन्हें अपने बिजनेस के बारे में खुलकर कहें और उनकी राय मांगे. इस तरह से लोगों को एक बार में पता भी चल जाएगा और ऑर्डर मिलने में देर नहीं लगेगी. उसके बाद धीरे-धीरे प्रचार कॉलोनी से मार्केट में और मार्केट से और आगे बढ़ता जाएगा. प्रोडक्ट हिट होने के बाद जब उसकी डिमांड बढ़ने लगेगी और आपको बड़े ऑर्डर भी मिलने लगेंगे.

बेकरी बिजनेस प्लान

होम बेकरी की शुरुआत घर के किचन से छोटे स्तर पर कर सकती हैं. इसके लिए घर में इस्तेमाल होने वाला ओवन, घर के बर्तनों और बेकरी प्रोडेक्ड में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल की जरूरत होगी. यदि आप बेकरी बिजनेस को बड़े लेबल पर करना चाहती है तो उसके लिए बड़ी जगह चाहिए. जहां पर कई तरह की मशीनों को रखा जा सकें. वहां आने-जाने में आसानी हो. लोग आसानी से पहुंच सकें.

यदि घर में बड़ी जगह है तो इस बिजनेस के लिए हैं बेहतर रहेगा. यदि नहीं हैं तो आसपास के एरिया में सस्ते किराये पर ऐसे एक या दो कमरे लेकर बिजनेस की शुरूआत कर सकती है. जिसमें बेकरी प्रोडक्ट का प्रोडक्शन हो सके और वहीं पर उनका डिस्प्ले भी किया जा सके. कमरे का किराया, मशीनें, कुशल कारीगर और अर्द्धकुशल कर्मचारियों का वेतन, बिजली का बिल, पानी का खर्चा, कच्चा माल, डिलीवरी बॉय का खर्च, ब्रांडिग, मार्केटिंग और पब्लिसिटी आदि का खर्च भी बिजनेस प्लान में शामिल करें. बिजनेस को शुरू करने से लेकर उसके प्रचार-प्रसार व सेलिंग आदि का स्टेप बाई स्टेप रूपरेखा तैयार करके बिजनेस की शुरूआत करेंगी तो जल्दी ग्रोथ कर सकती है.

 



 

बेकरी उद्योग में काम आने वाली मशीनें

1. माइक्रोवेव ओवन
2. गैस स्टोव व सिलेंडर
3. मिक्सर
4. पेस्ट्री ब्रश, रोलिंग पिन
5. पैन और सामान स्टोर करने वाले बर्तन
ये सभी सामान आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे.

 

बेकरी उद्योग में काम आने वाला कच्चा माल

1. गेहूं का आटा
2. मैदा
3. चीनी
4. बेकिंग पाउडर
5. नमक
6. दूध
7. दूध की क्रीम
8. मक्खन
9. अंडे
10. दालचीनी
11. बेकिंग सोडा
12. वेजिटेबल आयल या शुद्ध घी
13. चॉकलेट पाउडर
14. कोको पाउडर

 

बेकरी उद्योग कहां शुरू करें

बेकरी प्रोडक्ट की आजकल घर-घर में अच्छी खासी मांग है. इस सदाबहार बिजनेस को कभी भी शुरू किया जा सकता है. इस बिजनेस को चाहे घर से शुरू करें या किसी शॉप खोलकर शुरू करें, कोई फर्क नहीं पड़ता. इसकी वजह यह है कि यह ऐसा प्रोडेक्ट है कि इसके बिना किसी का काम नहीं चलने वाला.

ताजे बेकरी प्रोडक्ट की काफी डिमांड है. सुबह चाय के साथ नाश्ते के रूप में ब्रेड, टोस्ट, बिस्किट आदि खाने का चलन है. ताजे बेकरी प्रोडक्ट बना कर आप अपने घर से ही इसकी शुरूआत कर सकती है. होम बेकरी को आप अपने किचन से शुरू कर सकती है.

लेकिन मार्केट में बेकरी बड़े स्तर पर खोलना चाहती है तो इसके लिए कम से कम 500 स्कार्य फीट की जगह होनी चाहिए. जहां बेकरी प्रोडेक्ट तैयार करने के लिए एक किचन और तैयार माल को डिस्प्ले करके बेचने के लिए फरंट पर पर्याप्त जगह होनी चाहिए. वहां पानी और बिजली की व्यवस्था होनी चाहिए. मार्केट में शॉप होगी तो अच्छी बात है, नही ंतो आप मार्केट के आसपास ऐसी जगह पर भी शुरू कर सकती है जहां से लोगों का काफी आना-जाना लगा रहता है. ताकि लोग आते जाते अपनी जरूरत का सामान खरीद सकें.

 

बेकरी उद्योग के लिए कौन-कौन से लाइसेंस चाहिये?

होम बेकरी के छोटे उत्पादन के लिए तो आपको किसी प्रकार के लाइसेंस की आवश्यकता नहीं पड़ती है लेकिन जब बेकरी को बड़े स्तर पर करेंगे तो कई तरह के लाइसेंस की आवश्यकता होगी. सबसे पहले अपने बिजनेस का एक सुन्दर और आकर्षक नाम रखें. शॉपिंग एक्ट के तहत उसे रजिस्टर्ड करायें.

जमीन या दुकान किराये पर ले रहे है तो रेंट अग्रीमेंट या फिर लीज अग्रीमेंट अवश्य बना लें. लोकल लेबल पर संबंधित विभाग के अधिकारियों से बिजनेस करने का लाइसेंस भी बनवा लें. इसके अलावाल स्थानीय प्राधिकरण जैसे नगर निगम, नगर पालिका से हेल्थ लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आजकल किसी भी उद्योग को शुरू करने के लिए उद्योग लाइसेंस जरूरी है. यह ऑनलाइन बनवा सकते हैं. बिजनेस बढ़ने पर टैक्स रजिस्ट्रेशन जैसे जीएसटी रजिस्ट्रेशन की भी आवश्यकता होगी.

खान-पान से जुड़ा बिजनेस है इसलिए एफएसएसएआई से फूड लाइसेंस जरूर बनवा लें. आजकल फूड लाइसेंस के लिए ऑनलाइन भी आसानी से आवेदन किया जा सकता है.

कर्मचारियों की संख्या अधिक हो तो श्रम विभाग में फर्म का रजिस्ट्रेशन करवायें. ईपीएफ और ईएसआई में भी रजिस्ट्रेशन करायें.
फायर डिपार्टमेंट से एनओसी या फायर लाइसेंस की आवश्यकता होगी. ध्यान रहे लाइसेंस और परमिशन की प्रक्रिया अलग-अलग राज्यों में अलग अलग हो सकती है.

लागत कितनी आयेगी?

होम बेकरी में यदि घर में ओवन और बर्तन हैं तो कच्चा माल खरीदने की ही लागत आती है. बड़े स्तर पर बिजनेस शुरू करते हैं तो अच्छी खासी लागत आ सकती है. जैसे किराए पर दुकान है तो दुकान का किराया, कमचारियों का वेतन, कच्चा माल, बिजली का बिल, पानी का खर्च, वाहन और डिलीवरी बाय का खर्च, पब्लिसिटी, मार्केटिंग तथा मशीनों आदि पर लगभग 10 से 15 लाख का खर्चा आता है.

 

बेकरी बिजनेस में मुनाफा

यह तो सभी को मालूम है कि केक खास अवसरों और त्यौहारों पर इस्तेमाल किये जाते हैं. चॉकलेट भी काफी मात्रा में बिकता है. टोस्ट, ब्रेड, बन, रस्क, फेन, बिस्कुट, पैटीज, क्रीम रोल, कुकीज आदि बेकरी प्रोडक्ट तो रोज सुबह और शाम ही इस्तेमाल किए जाते हैं.

इस बिजनेस की आमदनी जानकर चौंक जायेंगे. आप किसी शहर, गांव, कस्बे, नगर या महानगर में जहां कहीं भी रहते हों तो अपनी गली, मोहल्ले की ग्रोसरी की दुकान, दुध की दुकान, जनरल स्टोर पर सुबह-सुबह साइकिलों या मोटर साइकिलों पर बेकरी प्रोडेक्ट बेचने वालों की असल आमदनी के बारे में जानेंगे तो चौंक जायेंगे. क्योंकि यह बेकरी का बिजनेस कम लागत अधिक मेहनत वाला और अधिक मुनाफे वाला बिजनेस है.

होम बेकरी में मुनाफा कम होता है क्योंकि होम बेकरी में कम उत्पादन के कारण प्रोडक्शन रेट काफी महंगा पड़ता है. बिजनेस का तरीका भी अलग होता है. शुरू-शुरू में मार्केट बनाने और ग्राहकों के पास तक अपना प्रोडक्ट पहुंचाना होता है. ब्रांडेड प्रोडक्ट की तुलना में सस्ता भी बेचना पड़ता है.

धीरे धीरे जब प्रोडक्ट मार्केट में हिट हो जाएगा तो मुनाफा बढ़ने लगता है. शुरूआत में यह मुनाफा 20 से 30 प्रतिशत तक हो सकता है. धीरे-धीरे अनुभव होने के बाद मुनाफा लगभग 40 से 50 प्रतिशत तक पहुंच जाता है.

बिजनेस की ब्रांडिंग एवं मार्केटिंग

किसी भी बिजनेस को फलने फूलने के लिए ब्रांडिंग एवं मार्केटिंग की आवश्यकता होता है.

बिजनेस छोटे स्तर पर करें या बड़े स्तर पर प्रोडक्ट की पैकिंग पर विशेष घ्यान दें. पैकिंग खूबसूरत और सुरक्षित होनी चाहिए.

प्रोडक्ट को आकर्षित बनाने के लिए उसकी सजावट बहुत ही आकर्षक तरीके से करें, जिसे दूर से देखकर लोग खरीदने को आकर्षित हो जायें.
बिजनेस का एक अच्छा सा नाम रखें. उसका एक अच्छा सा लोगो किसी डिजाइनर से तैयार करवाएं, जो आगे चलकर आपकी एक अलग पहचान बन सकें.

शॉप पर लगाने के लिए एक अच्छा सा डिस्प्ले बोर्ड डिजाइन कराये, जो आकर्षक हो.

बिजनेस का प्रचार-प्रसार करें. इसके लिए रेडियो, टीवी, न्यूजपेपर में विज्ञापन दे सकते हैं.

शहर में खास लोकेशन पर बैनर या होर्डिंग लगाएं.

पम्पलेट बंटवा सकते हैं. पम्पलेट के अलावा विजिटिंग कार्ड पर भी खर्च करने की आवश्यकता होगी.

बिजनेस टिप्स

कस्टमर को आकर्षित करने के लिए पहली बार खरीदी करने पर विशेष आफर दे. इससे बिजनेस बढ़ेगा.

किसी भी बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए मार्केटिँग बहुत जरूरी है. इसलिये ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह की मार्केटिँग करें.

ऑफलाइन और ऑनलाइन प्रचार करें. प्रचार में प्रोडक्ट की खूबियों के साथ ऑफर आदि का प्रचार करने से कस्टमर की संख्या बढ़ती हैं.

त्योहारों पर स्पेशल ऑफर देकर बड़ी सी दुकान लगा सकते हैं.

होम डिलीवरी करें, इससे आप को घर बैठे ग्राहक मिल जायेंगे. ध्यान रखें कि आप फ्री होम डिलीवरी जितनी दूरी तक वहन कर सकें उतनी ही करें. उसके आगे आप अधिक माल खरीदने की शर्त लगा दें या फिर कुछ चार्ज जोड़ दें.

कस्टमर के साथ अपना व्यवहार कूल और शिष्ट रखें.

आमदनी को बढ़ाने के लिए दूध, दही,पनीर मक्खन, छाछ आदि भी रख सकते हैं. सूखा नाश्ता जैसे नमकीन, चटपटी दालमोट, बच्चों की मनपसंद चीजें आदि प्रोडक्ट रखकर आय को बढ़ाया जा सकता है.

बिजनेस से संबंधित जानकारी के लिए दिए गए नंबर पर संपर्क करें. 9039828298

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.