स्टेशनरी बिजनेस : Rafe Notebook making business

स्टेशनरी बिजनेस : Rafe Notebook making business

रफ नोटबुक मेकिंग या रफ काॅपी मेकिंग बिजनेस काफी प्राॅफिटेबल बिजनेस है. इसे अपने शहर में काफी कम पैसों में शुरू कर सकते है. आपको जानकर आश्चर्य होगा एजुकेशन से संबंधित स्टेशनरी प्रोडेक्ट में रफ काॅपी सबसे अधिक बिकने वाला प्रोडेक्ट है. रफ नोटबुक मेकिंग बिजनेस को शुरू कर आप कम दिनों में काफी अच्छा पैसा कमा सकते है.

नोटबुक अध्ययन के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण वस्तु है. इसके बिना पढ़ाई लिखाई करना संभव नहीं है. हर छात्र को विभिन्न विषयों के लिए अलग-अलग नोट बुक की जरूरत होती है. इन्हीं के साथ-साथ अध्ययन के लिए रफ नोट बुक की भी आवश्यकता होती है. अधिकतर स्टुडेंट ब्रांडेड नोट बुक्स खरीदना पसंद करते है, लेकिन रफ काॅपी के लिए ब्रांड की ओर ध्यान नहीं देते है.

रफ काॅपी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री के रूप में लाइनिंग व बिना लाइनिंग वाले पेपर की आवश्यकता होती है जो प्रतिकिलो के रूप में होलसेल मार्केट में मिल जाएंगे. इस बात का ध्यान रखें कागज की कीमत उसके जीसीएम और साईज पर डिपेंट करता है. कागज के अलावा रफ काॅपी के कवर के लिए मोटे कागज की आवश्यकता होगी.

रफ नोटबुक की मार्केटिंग

रफ नोटबुक बिजनेस में काफी काॅम्पिटिशन है. इस क्षेत्र में अधिक से अधिक कमाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी. रफ नोट बुक को होलसेल मार्केट में बेच सकते हैं. यदि आप खुद अच्छे से मार्केटिंग कर लेते हैं तो इसे रिटेल मार्केट में भी बेच सकते हैं. रिटेल में बेचने के लिए शहर के छोटे बड़े स्टेशनरी स्टोर में सप्लाई दे सकते है. शहर के आसपास के गांव व कस्बों में भी जाकर बेच सकते है.

इसे भी पढ़े :-

Online Beauty Care Service Listing Business

Fruit and Vegetable Business

Gift shop : How to Open a Gift Shop

रफ नोटबुक मेकिंग में लाभ

छोटे स्तर पर आप बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो सारे खर्च काट कर प्रति नोटबुक पर 2 से 3 रूपयों की बचत हो जाएगी. मान लीजिए यदि एक रफ नोटबुक पर आपको दो रूपए की बचत होती है. एक दिन में आप एक हजार काॅपी बेच लेते है तो 2 हजार रूपए आसानी से कमा सकते है. महीने के लगभग 20 दिन भी सर्विस देते है तो 40 हजार रूपए आराम से कमा सकते है.
रफ नोटबुक मेकिंग बिजनेस में लगने वाली लागत

अब आप सोच रहें होंगे कि लागत तो बताया ही नहीं, लागत अपने शहर के प्रिंटिंग और कागज के रेट पर डिपेंड है. छोटे शहरों में प्रिंटिंग का रेट कम हैं और बड़े शहरों में अधिक. कागज के रेट भी कम ज्यादा होते रहते हैं. फिर कागज के जीसीएम पर भी रेट बदल जाते हैं. इसलिए हमने लागत नहीं बतायी है. कम से कम 50 हजार रूपये में इस बिजनेस को आसानी से अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं.

बिजनेस टिप्स

– किसी भी बिजनेस में अनुभव काफी काम देता है. यदि आप इस बिजनेस में उतरना चाहते है तो आपको कागज की क्वालिटी व साइज के बारे में जानकारी होनी चाहिए.

– कागज की क्वालिटी जितनी अच्छी होगी कागज उतना मंहगा होता है. रफ नोटबुक के लिए अच्छी क्वालिटी की बजाए रफ क्वालिटी के कागज का इस्तेमाल करें.

 

इसे भी पढ़े :-

Goat Farming : बकरी पालन गांव का एटीएम

Fruits Business : कम पैसों में फलों का बिजनेस

Community Radio : अपना रेडियो स्टेशन शुरू करें

 

– कागज के साइज की सही जानकारी होने पर आप अपने नोटबुक के आकार के अधिक से अधिक पेज निकाल सकते हंै. इसमें एक बात का ध्यान रखना होता है कागज कटिंग के बाद वेस्टेज की मात्रा कम से कम होनी चाहिए.

– रफ नोट बुक बनाने के बिजनेस में उतर रहे है तो आप मार्केट में प्रिंटिग-ब्राइंडिग का रेट कई जगह पर पता करें. इसके बाद टैली करें जहां सस्ता लगे वहीं से काम करवाएं.

– कोशिश करें अपने घर से नजदीक वाले प्रिंटिग प्रेस या बाइंडर से काम करवाएं ताके ट्रांसपोटिंग का खर्चा कम आएं.

– बिजनेस की बारिकियां काम करते-करते सीख जाएंगे. एक खास बात का ध्यान रखें. इस बिजनेस में माल उधार में देना पड़ता है. दूसरी बार माल देते वक्त पहले वाले माल का भुगतान जरूर लें. वर्ना दुकानदार आपसे हर बार माल लेता रहेगा और आपको घुमाता रहेगा.

रफ नोट बुक का बिजनेस सदाबहार बिजनेस है. स्कूल काॅलेज के स्टुडेंट द्वारा ही नहीं, कई आॅफिसों में भी रफ वर्क के लिए रफ नोटबुक का इस्तेमाल किया जाता है. ¼copyright business maantra½

इसे भी पढ़े :-

कमर्शियल पायलट कैसे बनें लाइसेंस कैसे पाएं | How to Get a Commercial Pilot License

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.