मोबाइल से रिलेटेट 5 बिजनेस जो आपको देंगे भरपूर लाभ

mobile shop ka business

how to start a mobile business मोबाइल से रिलेटेट 5 बिजनेस

मोबाइल आज हर किसी की जरूरत बन गई है तो जाहिर है इससे रिलेटेड बिजनेस शुरू करना अच्छी कमाई का जरिया बन सकता है। मोबाइल से रिलेटेड ऐसे कई बिजनेस हैं जिन्हें काफी कम पैसों में शुरू किया जा सकता है। मोबाइल रिलेटेड बिजनेस mobile related business की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे किसी भी छोटे बड़े शहर, गांव या कस्बे में शुरू किया जा सकता है। न्यु बिजनेस आइडिया के अंतर्ग मोबाइल रिलेटेड 6 बिजनेस (mobile related business) के बारे में जानकारी दे रहे है। इनमें से आप अपनी पसंद, क्षमता और बजट के हिसाब से शुरू कर सकते हैं। आईए जानते हैं मोबाइल से जुड़े उन बिजनेस के बारे में।

1. मोबाइल रिचार्ज बिजनेस (mobile recharge)

गांव हो या शहर मोबाइल रिचार्ज की जरूरत हर जगह होती है। मोबाइल की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। जिसकी वजह से मोबाइल रिचार्ज का बिजनेस काफी कमाई वाला बिजनेस बन गया है। मोबाइल रिर्चाज का बिजनेस काफी इजी बिजनेस है। इसे कम पैसों में घर से ही शुरू कर सकते हैं। यहीं नहीं आॅनलाइन रिचार्ज करके भी काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Read This :-

·         HomemadeChutney pouch sales | चटनी पाउच पैकिंग एण्ड सेलिंग बिजनेस

·         BeltManufacturing Business | बेल्ट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस | Business Mantra

·         गांवमें शुरू करें जिम : how to start a gym in india 

2. मोबाइल पेरीफिलर (mobile peripherals)

मोबाइल से संबंधित बहुत सारे एसेसीरिज है। जिसकी काफी बिक्री होती है। जिसमें मोबाइल कवर, बैटरी, चार्जर, लीड, एक्सटेंशन, मेमोरी कार्ड जिसे डाटा कार्ड भी कहते हैं। इस सब चीजों पर 50 से 70 प्रतिशत की बचत होती है। मोबाइल पेरीफिलर का बिजनेस काफी प्राॅफिट देने वाला बिजनेस है। इसे शुरू कर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

3. मोबाइल सेफ्टिगार्ड (mobile safety guard)

मोबाइल की सेफ्टि के लिए कई तरह के उपाय किए जाते हैं जिनमें लेमीनेशन करना, स्क्रीन गार्ड लगाना आदि है आप इन्हें लगाने का काम शुरू कर अच्छा लाभ कमा सकते हैं। आजकल मंहगें स्मार्ट फोन पर कांच वाले स्क्रीन गार्ड लगाने का चलन है। इन पर सौ से दौ सौ परसेंट तक कमाई कर सकते हैं।

4 पुराने मोबाइल की खरीदी व बिक्री (used mobile sell and buy)

पुराने मोबाइल की खरीदी व बिक्री का बिजनेस आज एक खास बिजनेस बन गया है। जिससे लोग अपने बजट के अनुरूप मोबाइल खरीद सके। यह थोड़ा परेशानदायक बिजनेस जरूर है पर यदि सावधानी से इसे किया जाए तो कोई परेशानी नहीं होगी। इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि पुराना मोबाइल जो बेच रहा कहीं वह चोरी का तो नहीं है। यदि आप इसे समझ पाते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए काफी फायदेवाला बिजनेस हो सकता है।

Read This :-

·         एक्टिंग : हीरो बनने का जुनून पार्ट -3 

·         How make career in acting #2 | How to make acareer in film

·         How make career in acting #1 | हीरो बनने का जुनून

5 मोबाइल रिपेरिंग (mobile repairing)

आज के समय में मोबाइल रिपेािरंग का बिजनेस काफी अच्छा बिजनेस है। जो लोग नए मोबाइल नहीं खरीद सकते हैं। वे पुराने मोबाइल को खरीद कर ही काम चलाते हैं। पुरानी चीजें अक्सर बिगड़ती रहती है। उसे रिपेरिंग के लिए मैकेनिक के पास ले जाते हैं। मोबाइल रिपेरिंग की टेªनिंग लेकर आप यह काम शुरू कर सकते हैं। यह कोर्स एक से दो माह का होता है। कोर्स करने में अधिक खर्च नहीं आता है। कोर्स को करने के बाद आप ऐसे इलाके में दुकान शुरू करें जहां अधिकतर लोग पुराने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं जैसे स्लम इलाका, कस्बा या गांव में. इन इलाकों में आपकी अच्छी कमाई होगी।

6. मोबाइल शाॅप (mobile shop)

छोटे बड़े हर शहर में मोबाईल की काफी डिमांड है। मोबाइल शाॅप काफी अच्छा बिजनेस है। जहां चाइनीज और ब्रांडेड दोनों प्रकार के मोबाइल बेच सकते हैं। चायनीज मोबाइल पर 40 से 60 परसेंट तक की बचत हो जाती है। हाल ही में लाॅच चायनीज मोबाइल वीवो और ओपो ने देश में अच्छा मार्केट जमा लिया है. कंपनी ने अपना बिजनेस रिटेलर के बल पर जमाया. कंपनी ने रिटेलर को इतना कमीशन दिया की उनकी चांदी ही चांदी हो गई.

यदि आपके पास अच्छा बजट है तो इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

Read This :-

महिलाएं 10 से 20 हजार में शुरू करें ऑनलाइन बिजनेस | होगी लाखों की कमाई | Business Mantra

Share Button

Related posts

One Thought to “मोबाइल से रिलेटेट 5 बिजनेस जो आपको देंगे भरपूर लाभ”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.