फूड ट्रक बिजनेस Food Truck Business

फूड ट्रक बिजनेस, Food Truck Business

फूड ट्रक बिजनेस Food Truck Business

फूड बिजनेस (Food Truck Business) से संबंधित एक खास बिजनेस है जो विदेशों में काफी लोकप्रिय है. लेकिन अब इसकी लोकप्रियता हमारे देश के हर छोटे बड़े शहर में देखी जा रही है. यह बिजनेस है मोबाइल रेस्टोरेंट यानी चलते-फिरते रेस्टोरेंट का है. इसे फूड ट्रक का बिजनेस भी कहा जाता हैं. ऐसे तो मोबाइल रेस्टोरेंट के बारे में अधिकतर लोगों को मालूम है लेकिन इस बिजनेस से होने वाले लाभ के बारे में अभी तक लोगों को ध्यान नहीं गया है, जिसकी वजह से यह बिजनेस उतनी तेजी से लोकप्रिय नहीं हो रहा है.

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरू जैसे शहरों में मोबाइल रेस्टोरेंट, फूड-ट्रक, फूड वेन की डिमांड बढ़ रही है. छोटे शहरों में भी काफी स्कोप देखा जा रहा है. यहां बर्गर से लेकर चाउमीन और आइस्कीम से लेकर केक सभी कुछ फूड-ट्रक में मिल जाता है. यदि आप खाद्य सामग्री से संबंधित बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे है तो मोबाइल रेस्टोरेंट यानी फूड ट्रक का बिजनेस काफी अच्छा आॅप्शन है.

इसे भी पढ़े :-

 

कमर्शियल पायलट कैसे बनें लाइसेंस कैसे पाएं | How to Get a Commercial Pilot License

विदेशों में फूड-ट्रक बड़े-बड़े रेस्टोरेंट को टक्कर दे रहे है. विशेषज्ञों के अनुसार अगले कुछ सालों में यही हाल भारत में भी देखने को मिलेगा. इसलिए फ्यूचर में इसे काफी हाॅट बिजनेस के रूप में देखा जा रहा है. यदि आप नया रेस्टोरेंट शुरू करना चाहते है तो एक बार Food Truck Business पर जरूर ध्यान दें. इसकी वजह है रेस्टोरेंट शुरू करने में एक मोटी रकम खर्च करनी पड़ेगी. इसके साथ ही उसे पीकअप लेने में थोड़ा वक्त लगेगा. जबकि फूड-ट्रक का बिजनेस ऐसा है जिस दिन से आप शुरू करेंगे उसी दिन से ही लाभ मिलने लगेगा.

देखा जाएं तो फूड-ट्रक ने पूरी दुनिया में खाने के तरीके को बदल कर रख दिया है. यहीं नहीं, स्ट्रीट फूड जिसे सामान्य फूड का बिजनेस समझा जाता था, फूड-ट्रक ने आज इसे ग्लैमरस बिजनेस बना दिया है. आज विदेशों में किसी भी फूड चैनल पर देख सकते हैं. फूड-ट्रक के ओनर सिलिब्रिटी बने हुए हे. उनके लंबे-लंबे इंटरब्यू लिए जाते है. साथ ही उनकी लोकप्रियता बढ़ने से सिलिब्रिटी भी उनके यहां खाने का आनंद लेने पहुंच जाते हैं.

Food Truck Business शुरू करने से पहले कुछ बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है. फूड-ट्रक का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो यह बात दिमाग से निकाल दें कि यह कोई छोटा-मोटा व्यापार है इसे सड़क किनारे लगने वाले ठेले से अपनी तुलना ना करें. फूड-ट्रक अपने आप में एक हाई प्रोफाइल काम है. यह किसी रेस्टोरेंट से कम नहीं है.

इसे भी पढ़े :-

 

फूड कौन सा हो

Food Truck को तैयार करने से पहले आप यह जरूर तय कर लें कि आप जहां फूड-ट्रक (Food Truck) खड़ा करेंगे उस इलाके में लोग कैसा खाना पसंद करेंगे. मतलब आपको पता होना चाहिए कि आपके खरीददार कौन है. आप किस प्रकार के खाद्य सामग्री बेचना चाहते हैं. चाइनीज, साउथ इण्डियन, पंजाबी, हैदराबादी या फिर बंगाली आदि. उसी हिसाब से फूड-ट्रक की डिजानिंग तैयार करवाऐं. फूड-ट्रक तैयार करने में आपको 2 से 5 लाख रूप्ए खर्च आ सकता है.

Food Truck का नाम

अपने Food Truck  का या अपने बिजनेस कोई एक अच्छा सा नाम चुनें. फूड-ट्रक पर नाम लिखवाएं उसके साथ उस पर कुछ अलग टाइप की डिजाइनिंग भी जरूर करवाएं. ताकि दूर से ही लोग इसे देखकर समझ जाएं कि किसका फूड-ट्रक खड़ा है. Food Truck Business के लिए आपका स्थल और समय निश्चित होना चाहिए. समय की पाबंदी आपको पहचान दिलाएगी. हां, इस बात का ध्यान रखें कि खाने का टेस्ट में कमी नहीं होनी चाहिए. इसके लिए आप अच्छा शेप हायर करें. भले ही उसे पेमेंट अधिक देना पड़े. इसकी वजह है इसी शेप के हाथों से बना खाना आप पर नोटों की बरसात होगी.

खाने के चीज के प्रति लोग दो तरह से आकर्षित होते है. पहला कम रेट और दूसरा टेस्ट व सर्व करने का तरीका. आप अपने शहर के हिसाब से कोई भी तरीका अपना सकते है. कम रेट की वजह से चीजों में काॅम्प्रोमाइज ना करें. अच्छे तेल और मसालों का इस्तेमाल करें इसकी भरपाई आप साइज और क्वांटिटी को कम करके कर सकते हैं. यानी थोड़ा दो पर अच्छा दो.

Food Truck Business बजट

यदि आपके पास Food Truck फूड-ट्रक के लिए बजट है तो रेडीमेड फूड-ट्रक खरीद सकते हैं, जिसमें खाना बनाने के चूल्हें, ओवन, साफ-सफाई की व्यवस्था, खाद्य सामग्री को सुरक्षित रखने की व्यवस्था ईधन और पानी की भी पूरी व्यवस्था होती है. इन्हें आप अपने बजट के अंदर ले सकते है, जो 3 लाख से 50 लाख रूपए तक में मिल जाएगा. जिनके पास फूड-ट्रक लेने का बजट नहीं है वे रेडिमेट फूड-ट्रक खरीदने की बजाएं ट्रक खरीद कर अपने बजट के अनुसार आवश्यक चीजें इंस्ट्राल कर सकते है.

Food Truck Business आवश्यक नियम

  • Food Truck फूड-ट्रक बिजनेस खाद्य सामग्री से संबंधित बिजनेस है इसलिए FSSIA से लायसेंस लेना जरूरी है. इसके अलावा संबंधित अधिकारी से मिलकर लायसेंस के बारे में जानकारी ले.
  • पुराने Food Truck फूड-ट्रक को खरीदते वक्त आईटीओ से यह जरूर पता करें कि वह यह ट्रक आपके शहर के हिसाब से सही है या नहीं.
  • ट्रक नया हो या पुराना उसका रजिस्ट्रेशन व बीमा होना जरूरी है तथा उसका फिटनेश ओके होना चाहिए. इसके अलावा प्रदुषण नियंत्रण द्वारा जारी एनओसी भी आपके पास होनी चाहिए.
  • यदि आप Food Truck फूड-ट्रक के स्वंय ही चालक हैं तो ड्राइविंग लाईसेंस तथा जरूरी कागजात कम्पलिट होना चाहिए.

ध्यान देने वाली बातें:-

  • साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें.
  • फूड-ट्रक ऐसी जगह पर खड़ा करें जहां रोड़ जाम न हो.

इसे भी पढ़े :-

किसानों के लिए खुशखबरी: बंजर और सूूखे इलाके में इस फसल को करे तैयार, लाखों की करें कमाई

 

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.