कड़कनाथ फार्मिंग Kadkanath farming

Business Maantra Kadaknath Farming

कड़कनाथ फार्मिंग Kadkanath farming

1 हजार कड़कनाथ, 5 लाख तक की कमाई 1 thousand krakanath, earning up to 5 lakh

आपने सोने के अंडे देने वाली मुर्गी की कहानी जरूर सुनी होगी. आइए आज हम आपको इससे एक कदम आगे की जानकारी दे रहे हैं. आज हम एक ऐसे मुर्गा के बारे में बता रहे हैं. जो सोने के भाव बिक रहा है. यह जानकर आपको अजीब जरूर लग रहा होगा. आगे हम जो बताने जा रहे हैं, वह आपके लिए और भी चैकाने वाला होगा. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, एक हजार कड़कनाथ कुछ ही दिनों में 5 लाख रुपए तक फायदा दे सकता है.

ब्लैक चिकन वाले दुर्लभ प्रजातियों के कड़कनाथ चिकन के बारे में. अधिकतर लोगों को जानकारी नहीं होगी. काले मुर्गा यानी कड़कनाथ चिकन की फार्मिंग के द्वारा अनेक लोग प्रति माह लाखों की कमाई कर रहे हैं. ब्लैक चिकन यानी कड़कनाथ चिकन की फार्मिंग Kadak Nath Farming में लाभ को देखते हुए लोग देशी या ब्रायल मुर्गी की फार्मिंग को छोड़कर कड़कनाथ की फार्मिंग की ओर दौड़ रहे है.

कड़कनाथ की मांग न केवल देश में बल्कि कई विदेशी में भी बढ़ी है. जिसके कारण कई कंपनियां कड़कनाथ की खरीदी कर इसे निर्यात कर रही हैं. कड़कनाथ चिकन की बात करें तो यह हजार रुपए प्रति किलो बिक रहा है. कंपनी समेत कुछ लोग इसके द्वारा सालाना लाखों की कमाई कर रहे हैं. कारोबारियों के लिए कड़कनाथ चिकन ‘काला सोना’ बन चुका है.

औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध Famous for medicinal properties

कड़कनाथ प्रमुख रूप से मध्यप्रदेश के झाबुआ जिले का बीड है. स्थानीय भाषा में कड़कनाथ को काली मासी कहा जाता है. क्योंकि इसका मांस, चोंच, जुबान, टांग, स्किन, खून सब काला होता है. कड़कनाथ चिकन अपने स्वाद और औषधीय गुणों के लिए काफी तेजी से पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हो रहा है. अन्य पोल्ट्री की तुलना में कड़कनाथ चिकन के मांस में प्रोटीन अधिक मात्रा में तथा कोलेस्ट्रॉल निम्न स्तर में होता है. इसमें 18 प्रकार के आवश्यक एमिनो एसिड भी पाएं जाते हैं. इसके मांस में विटामिन बी -1, बी -2, बी -6, बी -12, सी और ई की मात्रा भी पायी जाती है. यह औषधि के रुप में नर्वस डिसऑर्डर को ठीक करने के काम में भी आता है. इसके रक्त से कई बीमारियां ठीक होने का दावा किया जाता है.

इसे भी पढ़े :-

डाॅक्टरों के अनुसार कड़कनाथ चिकन दिल और डायबिटीज के रोगियों के लिए दवा का काम करता है. इसके अलावा कड़कनाथ को सेक्सवर्धक भी माना जाता है. सफेद चिकन के मुकाबले इनमें कलोस्ट्राॅल की मात्रा का स्तर काफी कम होता है. इसमें अमीनो एसिड की मात्रा ज्यादा होती है. बॉयलर और देशी चिकन से कड़कनाथ का टेस्ट अलग और अधिक टेस्टी होता है.

कैसे शुरू करें कड़कनाथ चिकन फार्मिंग How to Start Kadkanath Chicken Farming

यदि आप इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं, तो आपको चूजों की संख्या के अनुसार एक जगह की आवश्यकता होगी. आप इस व्यवसाय को 100 चूजों के साथ शुरू करते हैं, तो आपको 150 वर्ग फुट की जगह की आवश्यकता होगी. इसी तरह 1000 चूजों को रखने के लिए 1500 वर्ग फुट की जगह होना जरूरी है.

कड़कनाथ फार्मिंग Kadak Nath Farming के लिए जगह का चुनाव करना खास है. यह गांव या शहर की मुख्य सड़क से दूर होना चाहिए क्योंकि अधिक शोर-शराबे वाली जगह पसंद नहीं है. उन्हें अधिक शोर से परेशानी होती है. फर्म के पास बिजली, पानी, सफाई का पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए. फर्म ऊंचे स्थान पर होनी चाहिए ताकि वहां पानी का जमाव ना हो.

कडकनाथ फार्मिंग कुछ बातों का रखें ख्याल Kadak Nath Farming Keep Some Things

कडकनाथ फार्मिंग Kadak Nath Farming में कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है. कडकनाथ को अंधेरा पसंद है.उन्हें अधिकतर समय अंधेरे में रखा जाता है. रात के समय चूजों को खाने के लिए नहीं दिया जाता है. फर्म को साफ करने के लिए विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है. पानी के बर्तन को दो से तीन दिनों में साफ करना जरूरी है. फर्म में आने वाली हवा और प्रकाश के लिए पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए ताकि कदकनाथ तदंरूस्त बनें रहें.

इसे भी पढ़े :-

कड़कनाथ के एक अंडे की कीमत 25 से 50 रुपये है. कड़कनाथ का एक दिन का चूजा 70 से 100 रूपए की कीमत में मिलता है. चूजा छह माह में एक किलो वजन तक पहुंच जाता है. इसका मांस 700 से 1 हजार रुपये की कीमत पर बेचा जाता है. कुछ स्थानों में इससे भी अधिक रेट पर बेचा जाता है.

यदि आप 1000 चूजों से कडकनाथ की फार्मिंग शुरू करते हैं. छह माह बाद एक किलो के कडकनाथ को 500 रुपये किलोे के हिसाब से थोक मार्केट में बेच देते हैं तो आप 5 लाख की कमाई कर सकते हैं. कड़कनाथ की फार्मिंग शुरू करने सरकार द्वारा भी साधन उपलब्ध करवाएं जा रहे हैं. इस बारे में स्थानीय कुकुटपालन विभाग से जानकारी ले सकते हैं.

कड़कनाथ के चूजा या चिकन बेचने के लिए खरीदने के लिए इंडियामार्ट की वेबसाइट पर सर्च कर सकते हैं. कड़कनाथ चिकन की मार्केटिंग से बचने के लिए आप कड़कनाथ चिकन की कोट्रैक्ट फार्मिंग भी कर सकते हैं. इस बारे में आॅनलाइन पर सर्च कर सकते हैं. कड़कनाथ फार्मिंग के लिए आप खादीग्रामोद्योग से ट्रेनिंग ले सकते हैं. इस बारे में अधिक जानकारी के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

इसे भी पढ़े :-

How To Start The Marriage Bureau | कैसे करें मैरिज ब्यूरो की शुरूआत

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.