Immediately change your Password | खराब पासवर्ड से हो सकता है आपका बैंक एकाउंट जीरो

#password,business mantra, #businessmantra

खराब पासवर्ड से हो सकता है आपका बैंक एकाउंट जीरो तुरंत बदलें अपना पासवर्ड | Immediately change your Password

 

Immediately change your Password खराब पासवर्ड से हो सकता है आपका बैंक एकाउंट जीरो. क्या आप ईजी पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं. Immediately change your Password.  देखा गया है अनेक लोग ईजी पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं जो उनके लिए मुसिबत खड़ी कर देता है. एक्सपर्ट का अनुसार, साइबर हैकर्स के लिए ईजी पासवर्ड हैक करना चुटकियों का गेम होता है. अपने एकाउंट को हैकर्स की नजर से बचाएं रखना चाहते है तो तुरंत ईजी पासवर्ड को डिलिट कर दें. हमेशा हार्ड पासवर्ड का इस्तेमाल करें. ताकि आपका एकाउंट सेफ रहे.

 

यदि आप ने भी अपने किसी एकाउंट का खराब और कमजार पासवर्ड Password रखा है तो इसे तुरंत बदल दें. वर्ना हैकर्स आपके एकाउंट को हैक कर सकता है. सिक्योरिटी कंपनी ImmuniWeb की ओर से किए गए  हालिया रिसर्च में पासवर्ड को लेकर कई तरह की जानकारी सामने आयी है. उन्होंने अपने जांच में 32 ऐसे पासवर्ड की जानकारी हासिल की है जिन्हें खराब पासवर्ड कह सकते हैं. इन पासवर्ड को हैकर्स बहुत जल्दी हैक कर लेते हैं.

खराब पासवर्ड की वजह से होते हैं ऑनलाइन साइबर क्राइम Online cybercrime are caused by bad passwords

 

इंटरनेट ने जहां लोगों लाइफ पूरी तरह से बदल दी वहीं थोड़ी सी गलती से उनके बैंक का बैंलेंस जीरो हो सकता है. एक रिसर्च के अनुसार दुनिया में सबसे अधिक साइबर क्राइम (Online Cyber Crime) खराब पासवर्ड की वजह से होते हैं. हैकर्स (hackers) के लिए किसी के बैंक अकाउंट को हैक करने का सबसे आसान तरीका पासवर्ड क्रैक (password crack) करना है.

 

खराब पासवर्ड से साइबर क्राइम का खतरा Bad password threatens cybercrime

 

अधिकतर लोग अपनी सहुलियत और आलस के चलते आसान पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं. ऐसा करना उनके लिए मुसिबत बन जाता है. आसान पासवर्ड को खराब पासवर्ड माना जाता है. ऐसा करना अपने लिए बड़ा खतरा मोल लेना है.

 

हैकर्स द्वारा सेंधमारी की कोशिश Hackers try to burglarize

 

साइबर सिक्योरिटी कंपनी ImmuniWeb की तरफ किए गए रिसर्च के अनुसार, फॉर्च्यून 500 कंपनियों (दुनिया की बेहतरीन 500 कंपनियां) से जुड़े करीब 2.10 करोड़ बैंक एकाउंट में से करीब 1.6 करोड़ एकाउंट पर पिछले एक साल के दौरान हैकर्स द्वारा सेंधमारी की कोशिश की गई.

 

#password,business mantra, #businessmantra

 

यूनीक पासवर्ड हैकर्स द्वारा तोड़ाना मुश्किल Hacking unique passwords difficult by hackers

 

साइबर सिक्योरिटी कंपनी ने इस रिसर्च में पाया कि 2.10 करोड़ बैंक एकाउंट में 49 लाखों एकाउंट के पासवर्ड यूनीक थे, यानी जिसे तोड़ना आसान नहीं था. आसान शब्दों में कहें तो ज्यादातर एकाउंट के पासवर्ड को आसानी से क्रैक किया जा सकता था.

 

32 कमजोर और बेकार पासवर्ड 32 weak and useless passwords

 

साइबर सिक्योरिटी कंपनी ने इस रिसर्च में 32 ऐसे पासवर्ड को सेलेक्ट किया जो बड़े आसान और आम थे. हकर्स के लिए ऐसे पासवर्ड को हैक करना चुटकियों का काम था. उन्होंने ऐसे 32 कमजोर और बेकार पासवर्ड की लिस्ट जारी की हैं. जिन्हें हैकर की लिस्ट में देखा गया है.

 

खराब पासवर्ड आपने इस्तेमाल किया है तो जल्दी से इन्हें कर दें डिलीट If you have used a bad password, delete it quickly.

 

साइबर सिक्योरिटी कंपनी ने उन खराब पासवर्ड की लिस्ट जारी करते हुए लोगों से कहां है, यदि आपने इन खराब पासवर्ड का इस्तेमाल कर रखा है तो जल्दी से इन्हें डिलीट कर नया पासवर्ड सेट करें. ऐसा पासवर्ड सेट करें जो कठिन हो. ताकि हैकर्स आपके बैंक या डाक्युमेंट पर डाका ना डाल सके.

साइबर सिक्योरिटी कंपनी उन 32 पासवर्ड की लिस्ट, जो अकाउंट के लिए खतरा बन सकते हैं…

 

कमजोर और बेकार पासवर्ड लिस्ट Weak and useless password list

&&111111

&&112233

–123456

–12345678

–123456789

–1qaz2wsx

–3154061

–456a33

–66936455

–789_234

–aaaaaa

–abc123

–career121

–carrier

–comdy

–cheer!

–cheezy

–exigent

–old123ma

–opensesame

–pass1

–passer

–passw0rd

–password

–password1

–penispenis

–snowman

–!qaz1qaz

–Soccer1

–Student

–Welcome

 

साइबर एक्सपर्ट के अनुसार ईजी नहीं हार्ड पासवर्ड बनाएं According to cyber expert, make hard password not easy

 

पासवर्ड को लेकर एक्सपर्ट कहते हैं, पासवर्ड सेट करते वक्त अपनी सुविधा का ध्यान रख कर ईजी पासवर्ड सेट ना करें. अक्सर देखा गया है. खुद पासवर्ड भूल ना जाएं इसके लिए पासवर्ड को बहुत ही आसान रखते हैं. ऐसा करके मुसिबत में सकते हैं.

  • पासवर्ड सेट करते समय अपनी पत्नी, पति, बच्चों, गर्लफ्रेंड, बॉयफ्रेंड आदि का नाम रख लेते हैं. ऐसा ना करें हैकर्स उन पासवर्ड को जल्दी क्रेक कर लेते हैं.
  •  एक्सपर्ट्स के अनुसार, अनेक लोग पासवर्ड अपनी जन्मतिथि को बनाते हैं ऐसा भी ना करें. हैकर्स किसी भी एकाउंट को क्रेक करते वक्त सबसे पहले यूजर्स के जन्म दिन को पासवर्ड में डालकर ट्राई करता है. जिनके पासवर्ड में बर्थ डे डेट होती है बड़ी आसानी हैकर्स उसे क्रेक कर बैलेंस जीरो कर देते हैं.
  • एक्सपर्ट्स यह भी कहते हैं, अनेक लोग अपने पासवर्ड को दूसरों के साथ शेयर भी कर . देते हैं. ऐसा करना उनके लिए मुसिबत खड़ी कर सकता है. पासवर्ड किसी से कभी शेयर ना करें.
  • हम पासवर्ड सेट करते हुए कभी नहीं सोचते कि इसे आसान नहीं कठीन रखना चाहिए. हम अपने पासवर्ड को हमेशा आसान रखना चाहते हैं ताकि हम उसे याद रख सकें, मगर ये नहीं सोचते कि ये हैकर्स का काम भी आसान कर देता है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि यूजर्स अपने सोशल मीडिया के पासवर्ड में अपनी बीवी, पति, बच्चों, गर्लफ्रेंड, बॉयफ्रेंड का नाम भी रख लेते हैं. उनका कहना है कि पासवर्ड में अपनी जन्म की तारीख भी कभी नहीं रखनी चाहिए, इसका अंदाजा हैकर्स आसानी से लगा लेते हैं.

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.