महिलाओं के लिए बैंकों की खास योजनाएं

महिलाओं के लिए बैंकों की खास योजनाएं

आजकल देश की महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए सरकार कई प्रयास कर रही है जिससे कि महिलाएं भी कारोबार के क्षेत्र में बढ़चढ़ कर हिस्सा लें सके। जिसमें देश की सरकारी और निजी क्षेत्र की बैंक भी अहम भूमिका निभा रही हैं। इन योजनाओं को वुमन स्पेशल स्कीम्स के नाम से भी जाना जाता है। महिला शक्ति को बैंकों ने भी पहचाना है और इसी वजह से बैंक महिलाओं को खास अकाउंट से लेकर कस्टमाइज्ड लोन देने के औफर दे रही हैं.

महिलाओं के हित में यह मुद्रा स्कीम काफी फायदेमंद है। इस योजना का लाभ किसी भी बैंक से लिया जा सकता है। सरकार ने यह योजना ऑर्गनाइज्ड सेक्टर में कारोबार करने वाली महिलाओं को देखते हुए बनाया है। जिसमें महिलाओं को 50 हजार रुपए से 10 लाख रुपए का लोन मुहैया आसानी से बिना गारंटर के मिल जाता है।

Bank Of Baroda की वैभव लक्ष्मी योजना

इस योजना के अन्तर्गत महिलाओं को स्वयं का काम शुरू करने के लिए बैंक लोन देती है. जो महिलाएं नौकरी नहीं करती और अपना कोई काम शुरू करना चाहती है तो बैंक उन्हें बिजनेस करने के लिए लोन देती है. बैंक यह लोन प्रॉजेक्ट के आधार पर देती है. लोन की राशि प्रॉजेक्ट के आधार पर ही तय की जाती है. बैंक लोन देने के लिए एक गारंटर मांगता है.

Vijaya Bank की वी स्वशक्ति

विजया बैंक भी वी शक्ति नाम से महिलाओं के लिए योजना चला रही है.विजया बैंक महिलाओं को अपना छोटा बिजनेस शुरू करने के लिए लोन देती है. बैंक द्वारा यह लोन मालिकाना हक और पार्टनशिप फर्म के लिए देती है. इसके लिए महिला की न्युनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और महिला का इस बैंक में बैंक खाता होना जरूरी है. इस योजना के तहत बैंक अधिकतम 5 लाख रुपये तक लोन देती है और इसके लिए किसी गारंटर की जरूरत नहीं है.

इसे भी पढ़े :-

Mahila Ghar se shuru kare sadi ka Business

SBI का स्त्री शक्ति

इस लोन का उद्धेश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है. यह लोन प्राॅजेक्ट रिपोर्ट के आधार पर तय होती है. पांच लाख रूपए तक के लोन पर बैंक महिलाओं से किसी भी तरह की सिक्यॉरिटी नहीं लेती है. महिला के आई कार्ड और एड्रेस प्रूफ पर बैंक लोन दे देती है.

Bank Of India की प्रियदर्शनी योजना

बैंक द्वारा महिलाओं को माइक्रो, स्मॉल और मीडियम बिजनेस शुरू करने के लिए लोन देती है. यह रकम दो लाख रूपए तक होती है. इसकी ब्याज दरें सामान्य ब्याज दरों की तुलना में एक फीसदी कम होती हैं.

Oriental bank of commerce की महिला विकास योजना

इस योजना के तहत बैंक महिलाओं को अपना बिजनेस शुरू करने के लिए दो लाख रूपए से लेकर 10 लाख रूपए तक लोन देती है. यही नहीं, महिलाओं को ब्याज दरों में दो फीसदी की छूट भी देती है. महिला द्वारा 10 लाख रूपए से ज्यादा का लोन लेने पर एक फीसदी तक की छूट दी जाती है. इस योजना के अंतर्गत लिए गए लोन को सात साल में चुकाना होता है.

Syndicate Bank की सिंड महिला शक्ति

सिंडिकेट बैंक द्वारा भी महिलाओं के लिए सिंड महिला शक्ति योजना शुरू की गई है. इसके अंतर्गत महिलाओं को माइक्रो, स्मॉल और मिडियम आकार के बिजनेस शुरू करने के लिए लोन देती है. बैंक महिलाओं को कम रेट पर पांच करोड़ तक लोन देती है. यदि महिला 10 लाख रुपये तक का लोन लेती है तो उसे 10.25 फीसदी की दर से ब्याज देना होता है. और लोन की राशि 10 लाख रुपये से ज्यादा होने पर ब्याज दर में 0.25 फीसदी की छूट मिलती है. यह लोन 7 से 10 सालों के लिए मिलता है.

इसे भी पढ़े :-

प्ले स्कूल: महिलाओं के लिए बेहतर बिजनेस

 

Punjab National Bank की योजनाएं

पंजाब नैशनल बैंक द्वारा महिला उद्यमियों के लिए निधि स्कीम, पीएनबी महिला समृद्धि योजना, पीएनबी कल्याणी कार्ड स्कीम आदि योजनाएं है. बैंक द्वारा महिलाओं को अचार बनाने से लेकर कार बनाने तक के लिए लोन देती है. पांच से पच्चीस हजार रूपए तक का लोन महिलाओं को एडेªस प्रूफ और आईडेंटिटी कार्ड के आधार पर ही मिल जाता है, लेकिन इससे अधिक की राशि लेने के लिए महिला की कार्य क्षमता और बिजनेस प्राॅजेक्ट रिपोर्ट के आधार पर लोन दिया जाता है. बैंक द्वारा दिया जाने वाला लोन पांच हजार से लेकर पांच हजार करोड़ रूपए तक का हो सकता है.

देना बैंक की देना शक्ति योजना

इस योजना का मुख्य उद्देश्य कृषि, सूक्ष्म और लघु उद्यमी महिलाओं को सहायता प्रदान करना है. इस योजना के तहत महिलाओं को खुदरा व्यापार आधार पर 20 लाख रूपए और माइक्रो क्रेडिट के आधार पर 50,000 रूपए तक लोन दिया जाता है. महिलाओं को ब्याज दर पर 0.25 प्रतिशत तक की छूट मिलती है.

Canera Bank की केन महिला लोन योजना

कैनरा बैंक भी महिलाओं के लिए केन महिला लोन योजना शुरू की है. इस योजना के तहत बैंक 18 से 55 साल की महिलाओं को लोन देती है.

 

एचडीएफसी बैंक की वुमन सेविंग

समाज में महिला उद्यमियों की संख्या में इजाफा करने के लिए एचडीएफसी बैंक भी अहम भूमिका निभा रही है। इतना ही नहीं यह बैंक महिला कस्टमर्स को ईजी शॉप एडवांटेज कार्ड के साथ ही यहां पर लॉकर की सुविधा दे रही है। इस दौरान अगर महिलाएं 200 रुपये की खरीददारी पर एक रुपए का कैश बैक का फायदा पाती हैं। इसके अलावा 150 रुपये की खरीददारी पर एक रिवॉर्ड प्वाइंट का लाभ मिलता है।

इसे भी पढ़े :-

 

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.