चिक्की और लड्डू का बिजनेस कमाई 20 हजार रूपए महिना

यदि आप गांव में रह कर कम पैसों में किसी व्यापार को शुरू करने के बारे में सोच रहे है तो चिक्की और लड्डू का व्यापार शुरू करने के बारे में सोच सकते है. भले ही आज लोग नए टाइप के चाकलेट के प्रति आकर्षित हो पर ग्रामीण क्षेत्र में अब भी चिक्की और लड्डू की डिमांड बरकरार है. ठंड के दिनों में इसकी डिमांउ और बढ़ जाती है. क्योंकि इसकी तासिर गरम समझी जाती है ऐसे में चिक्की और लड्डू शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है.

आयुर्वेद के अनुसार हर व्यक्ति को सीजनल चिक्की और लड्डू जैसे तिल के सीजन में तिल के चिक्की और लड्डू, मूंगफल्ली के सीजन में मूंगफली के चिक्की और लड्डू, नारियल के सीजन में नारियल के चिक्की और लड्डू खाना चाहिए. यह शरीर को पौष्टिकमा देने के साथ साथ शरीर को हिष्ट पुष्ट बनाएं रखता है.

इस बिजनेस को आप काफी कम पैसो में यानी मात्र 1000 रूपए से शुरू कर सकते है. यदि आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते है तो कुछ बातों का ध्यान रखें. सबसे पहले यह ध्यान दें, आप जिस इलाके में चिक्की और लड्डू का बिजनेस शुरू करना चाहते है उस इलाके में कौन सी फसल अच्छी होती है. स्वभाविक है जिस इलाके में जो फसल अच्छी होती है उस इलाके में उसका स्वाद भी काफी अच्छा होता है. साथ ही कीमत भी कम होती है.

मान लीजिए आपके इलाके में तिल की पैदावार बहुत अधिक है तो आप मुख्य रूप से तिल के चिक्की और लड्डू बनाने का काम शुरू करें. इसके साथ साथ अन्य प्रकार के चिक्की और लड्डू भी बनाएं पर तिल के आयटम अधिक हो.
चिक्की और लड्डू लगभग सभी को बनानी आती है. यहां पर हम इन्हें बनाने की प्रक्रिया बता कर समय खराब नहीं करना चाहते.

यदि आप को चिक्की और लड्डू बनाना आता है तो ठीक है नहीं तो आप किसी कारीगर को रख कर इस बिजनेस को शुरू कर सकते है. चिक्की और लड्डू बनाने के बाद उन्हें प्लास्टिक के पैकेट में रख कर सिंपल पैकिंग करें. उन्हें अपने आसपास के कस्बों में होल सेल मार्केट में सेल करें. या फिर छोटे छोटे दुकानदारों को डायरेक्ट सेल करें.

Read This :-

 

दुकानदारों को शुरू में कुछ सेम्पल पीस देे. इसके बाद थोड़ा थोड़ा माल लेने के लिए कहें. छोटे दुकानदारों से आप तय करें कि माल बिकने के बाद पेमेंट कर सकते है. जैसे ही एक माल का पेमेंट मिल जाएं उन्हें अगला माल दें. इस बात का ध्यान रखे एक दिन का माल बिकने के बाद अगले दिन जो दुकानदार पेमेंट ना दें उन्हें माल ना दें. वर्ना वह दुकानदार आपके हर रोज के पेमेंट को किसी ना किसी बहाने से रोकता जाएगा.

आपकी रकम एक बार फंस गई तो उसे निकालना मुश्किल होगा. इस तरह से आपको लाभ की बजाएं नुकसान हो सकता है.
यदि आप इस काम में अकेले लगे है तो दो दिन माल तैयार करें, दो दिन मार्केटिंग करें. इससे आपको सहुलियत हो जाएगी. इस बिजनेस में 20 से 30 परसेंट की अच्छी बचत हो जाती है.

आपके चिक्की और लड्डू की डिमांड बढ़ जाने पर आप मशीन लगाकर इस बिजनेस को बढ़ा सकते है. इसके लिए सरकारी की स्कीम के तहल लोन ले सकते है. (कॉपीराइट बिजनेस मंत्रा)

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.