आज की सबसे अधिक जरूरत पानी | पानी से करें ये 5 बिजनेस, हर महीने होगी लाखों में कमाई

आज की सबसे अधिक जरूरत पानी | पानी से करें ये 5 बिजनेस, हर महीने होगी लाखों में कमाई

शहरों में पानी की काफी डिमांड है अब तो छोटे-छोटे जगहों में भी पानी की डिमांड बढ़ने लगी है. दुनिया में लगभग 70 प्रतिशत भाग में जल है लेकिन पीने योग्य मीठा पानी मात्र 3 प्रतिशत है, शेष भाग में खारा जल है.

भारत में वर्षा के पानी का 15 प्रतिशत ही उपयोग में लाया जाता है शेष पानी समुद्र में चला जाता है. जनसंख्या की वृद्धि दर और जल की बढ़ती डिमांड को देखते हुए यह 2025 तक भारत में पानी की मांग 50 प्रतिशत बढ़ जाएगी.

पानी से जुड़े पांच बिजनेस के बारे में जानकारी दे रहे हैं. ये ऐसे बिजनेस है जिन्हें आप कहीं भी शुरू कर सकते हैं. ये पांचों बिजनेस नए बिजनेस के रूप में काफी तेजी से उभर रहे हैं.

1 पानी का एटीएम लगाना Water ATM

आजकल वाॅटर एटीएम Water ATM का ट्रेंड चल रहा है जिस तरह से रूपए निकालने के लिए शहरों में खास जगहों पर एटीएम लगे हुए है उसी तरह से छोटे-बड़े शहरों में वाॅटर एटीएम लगाया जा रहा हंै ताकि लोगों को स्वच्छ पानी आसानी से मिल सके. वाॅटर एटीएम तीन तरह की होती है. रिंग सेचुरेटेट एटीएम, वाॅल माउंट एटीएम, और क्वाइंन आरेटेड एटीएम।

Water ATM वाॅटर एटीएम लगाने के लिए 200 वर्गफुट की जगह होना जरूरी है. इसके अलावा उस स्थान पर कमर्शियल इलैक्ट्रिक कनेक्शन होना जरूरी है.वाॅटर एटीएम मशीन विभिन्न साइजों में उपलब्ध है. मशीन की कीमत 25 हजार से लेकर 6 लाख रूपए तक है. वाॅटर एटीएम में क्वाइंन आपरेटिंग सिस्टम लगा होने की वजह से लोग क्वाइंन डाल कर अपनी जरूरत के मुताबिक पानी निकाल सकते हैं.

इन एटीएम मशीनों में आधा लीटर, एक लीटर, दो लीटर, पांच लीटर या 20 लीटर पानी निकालने की सुविधा होती है. बड़ें शहरों से लेकर छोटे शहरों में इस बिजनेस की काफी संभावना देखी जा रही है. अपने बजट के अनुरूप इस मशीन को खरीद कर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.वाॅटर मशीन प्राइम लोकेशन जैसे रेलवे स्टेशन, मेट्रो स्टेशन के आसपास, बस स्टैंड, टूरिस्ट पैलेस, स्कूल, अस्पताल, मार्केट, हाईवे पर पेट्रो पम्प, रोड साइड रेस्टोरेंट, शापिंग माॅल, आॅफिस जैसे जगहों पर लगाएं.

शहर के प्राइम लोेकेशन पर एटीएम वाटर मशीन लगा कर 25 से 30 हजार रूपए आसानी से कमा सकते हैं.रेलवे स्टेशन, मेट्रों स्टेशन, बसस्टैंड, टूरिस्ट पैलेस आदि जगहों पर कई कंपनियां पानी के एटीएम लगाने का काम कर रही है. इसकी फ्रेंचाइजी लेकर भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े :-

छोटे बिजनेस से बन सकते है करोड़पति

तेजी से बढ़ रहा है बिस्किट मार्केट

Wholesale Jeans Market in Delhi

2 फिल्टर वाटर प्लांट या आरो प्लांट Filter water plant

प्लांट लगाने के लिए कम से कम 1000 स्कवायर फिट की जगह चाहिए. एरिया इस बात पर भी डिपेंड करता है कि आप कितनी कैपेसिटी का आरो बाटर प्लांट लगा रहे है. यहा पर कैपेसिटी का मतलब मशीन के कैपेसिटी से हैं.

कई मशीन 500 लीटर पानी प्रति घंटे में फिल्टर करती है या 1000 लीटर पानी प्रति घंटे में या इससे भी अघिक कैपेसिटी वाली मशीन है.आरो मशीन के अलावा ट्रांसपेरेंट बोतल, कूल केज, पानी को ठंडा करने के लिए चिल्ड मशीन, पानी की सप्लाई के लिए 15 लीटर कूल केज, 20 लीटर के ट्रांसपेरेंट जार, 25 या 50 लीटर के कंटेनर और बिजली का एक कमर्शियल कनेक्शन की आवश्यकता होगी.इस बिजनेस को शुरू करने के लिए लगभग 5 लाख रूपए की आवश्यकता होगी.

इस बिजनेस में प्रतिमाह 60 से 70 हजार रूप्ए की इनकम हो सकती है.बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अपनी कंपनी का रजिस्टेशन कराना होगा. पानी बेचने का काम कर रहे है इसलिए सेल्स टैक्स और जीएसटी का ध्यान रखें. भारतीय मानक द्वारा जारी आईएसआई लाइसेंस लेना होगा. कर्मचारियों को काम पर रख रहे है तो लेबल डिपार्टमेंट में खुद को रजिस्टर कराना होगा.

3 बोतल के पानी का बिजनेस

बोतल के पानी की काफी डिमांड है. बोतल का पानी सबसे अधिक रेल्वे स्टेशन, बस स्टेशन, होटल, रेस्टोरेंट जैसे जगहों में बिक्री होती है. आप फिल्टर वाटर प्लांट लगाकर प्लास्टिक के बोतलों में पानी भरकर मार्केट में छोटे बड़े दुकानों में सेलिंग के लिए सप्लाई कर सकते हैं.

बस स्टैंड, रेल्वे स्टेशन के आसपास, होटल, रेस्टोरेंट, किराने की दुकान, कैंटिग आदि हर जगह पर आप बोतलों को सप्लाई देकर अच्छी इनकम कर सकते है.इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 1000 से 15000 स्कवायर का एरिया होना चाहिए. यदि आप फिल्टर वाटर किसी आरो या फिल्टर प्लांट से खरीदते है तो पानी को रखने के लिए अच्छा खासा स्टोरेज की व्यवस्था होनी चाहिए.

यदि आप स्वयं ही बोरिंग खुदवा कर पानी फिल्टर करके बोतलों में भरकर सप्लाई देगें तो इसके लिए आपको बोरिंग करवाना पड़ेगा.बोतल में पानी सप्लाई के लिए आधा लीटर, एक लीटर, दो लीटर या पांच लीटर वाले प्लास्टिक के बोतल, पानी को शुद्ध करने के लिए आरो मशीन, बोतलों में पानी को भरने और सिल बंद करने के लिए मशीन और स्टीकर मशीन की आवश्यकता होगी.

इसके अलावा काम करने के लिए लेबल, ट्रांसपोर्ट के लिए गाड़ी की आवश्यकता होगी. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए भी लगभग 5 लाख रूपए तक की आवश्यकता होगी. इस बिजनेस में भी 60 से 70 हजार रूप्ए या उससे अधिक प्रतिमाह कमा सकते हैं.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अपनी कंपनी का रजिस्टेशन कराना होगा. पानी बेचने का काम कर रहे है इसलिए सेल्स टैक्स और जीएसटी की भी जरूरत होगी. भारतीय मानक द्वारा जारी आईएसआई लाइसेंस लेना होगा. कर्मचारियों को काम पर रख रहे है तो लेबल डिपार्टमेंट में खुद को रजिस्टर कराना होगा.

इसे भी पढ़े :-

4 पानी के केन को घरों में सप्लाई देना Supply of water to houses

आपके पास पानी को फिल्टर करने के लिए प्लांट नहीं है, न ही आप कहीं आरो मशीन लगा सकते है. आपके पास इतना बजट भी नहीं है तो आप सिर्फ पानी के केन या कंटेनर्स सप्लाई करने का बिजनेस कर सकते हैं.

पानी के केन या कंटेनर्स सप्लाई करके भी आप अच्छी इनकम कर सकते हैं. जो लोग आरो मशीन या फिल्टर प्लांट लगाते है उन्हें भी पानी को सप्लाई देने के लिए लोगों की जरूरत होती है. आप ऐसे आरो प्लांट या फिल्टर प्लांट वालों से संपर्क करें. उनसे प्रति दिन आप कितना लीटर पानी खरीदेगें इस हिसाब से कीमत तय कर लें.

पानी की सप्लाई के लिए आपके पास केन या कंटेनर्स होनी चाहिए. ध्यान रहे आपके पास पानी के केन या कंटेनर्स के जितने आॅर्डर है उसके हिसाब से केन या कंटेनर्स की मात्रा दुगूनी होनी चाहिए ताकि खाली कंटेनर्स या केन लेकर आप उन्हें भरा हुआ कंटेनर्स दे सकें.

यहां पर आप चाहे तो उनके कंटेनर्स या केन को ही सप्लाई देने की एजेंसी ले सकते हैं या फिर स्वयं ही पानी खरीद कर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

यदि आप स्वयं का बिजनेस शुरू कर रहे है तो आपको अपनी कंपनी का रजिस्टेशन कराना होगा. पानी बेचने का काम कर रहे है इसलिए सेल्स टैक्स और जीएसटी की भी आवश्यकता होगी. भारतीय मानक द्वारा जारी आईएसआई लाइसेंस लेना होगा.

5. वाटर सप्लाई करना Water supply

वाटर सप्लाई भी मिनरल वाटर की तरह है, लेकिन इसमें पीने के पानी की बजाएं नहाने, कपड़े धोने, गार्डन, खेत आदि के लिए पानी सप्लाई दी जाती है. आजकल पीने के पानी की तरह घरेलु इस्तेमाल के पानी की समस्या भी दिन प्रतिदिन बढ़ रही है. शहर हो या गांव हर जगह पानी की समस्या देखी जा रही है. गर्मी के दिनों में यह समस्या और अधिक बढ़ जाती है.

सरकारी मदद मिलने के बावजूद भी पानी की किल्लत कम नहीं होती है. लोग घरेलु इस्तेमाल के लिए पानी के लिए इधर उधर भटकते हैं.  ऐसे जगहों में लोग जहां लोग पीने के लिए मिनरल वाटर खरीदते है, वहीं घरेलु इस्तेमाल के लिए भी पानी खरीदने लगे है.

पानी की जरूरत सभी जगहों में होती है. आप अपने एरिया के आसपास के घरों में, अपार्टमेंट, होटलों, रेस्टोरेंट, होस्टल, नर्सिग होम, बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन, रोड कंस्ट्रक्शन, पूल कंस्ट्रक्शन, खेतों आदि जगहों में पानी सप्लाई दे सकते हैं.

ग्रामीण इलाके में रहने वाले भी वाटर की सप्लाई देकर इनकम कर सकते हैं. जिनके पास छोटे-छोटे खेत है पानी की सुविधा नहीं है, ऐसे किसानों को आप वाटर सप्लाई दे सकते हैं. वाटर सप्लाई के लिए आपको बोरिंग करवानी होगी. इसके अलावा मोटर पंप और पानी की सप्लाई देने के लिए छोटे या बड़े साइज के टैंकर की आवश्यकता होगी, जिसमें बोरिंग से डायरेक्ट पानी भरकर आप सप्लाई दे सकते हैं.

इसे भी पढ़े :-

प्ले स्कूल: महिलाओं के लिए बेहतर बिजनेस

 

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.