पुराने कपड़ों की करें ब्राडिंग (Purane Kapde ka business)

Table of Contents

पुराने कपड़ों की करें ब्राडिंग  (Purane Kapde ka business)

पुराने कपड़ों (Purane Kapde) की ब्रांडिंग करने के बारे में आप सोच रहे होंगे की पुराने कपड़ों की ब्रांडिंग, यह कैसे होगा. दूसरी बात इसे खरीदेगा कौन? सबसे पहले आप जान लें पुराने कपड़ों की खरीददारी एक खास वर्ग के लोगों द्वारा किया जाता है. इस वर्ग की महिलाएं घर-घर जाकर बर्तन या प्लास्टिक के सामान देकर कपड़े खरीदती है. उनके द्वारा दिए गए सामानों की क्वालिटी अच्छी नहीं होती. इसके बावजूद लोग उन्हें कपड़े दें देते हैं. इसकी वजह है लोगों को अपना वार्डरोब खाली करना होता है.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पहले पब्लिसीटी करें. इसके लिए पाॅपलेट छपवाएं. पाॅपलेट में हर प्रकार के पुराने कपड़े डोर टू डोर खरीदने की बात लिखें. इसे अखबार के द्वारा डिस्टुव्युट कर दें. खास कर पाॅश इलाके में पाॅपलेट बटवाएं.

अमीर लोगों के वाडरोब में ड्रेसस की संख्या इतनी ज्यादा हो जाती है कि उनको लेकर वे परेशान हो जाते है. ऐसे में यदि उन्हें पुराने कपड़ों को खरीदने वाला मिल जाएं तो क्या कहने इस मौके को वे छोड़ना नहीं चाहेंगे. ऐसे में इस बिजनेस को शुरू कर काफी अच्छा कमाया जा सकता है.

आप पुराने कपड़े खरीदने के लिए मोबाइल सर्विस यानी घर पहुंच कर माल खरीदने की फैस्लिटी दें. पाॅश इलाके से आपको काफी अच्छे क्वालिटी के कपड़े मिल जाएंगे.

खरीदादारी के बाद आता है काम कपड़ों की छटाई का. खरीदें गए कपड़ों को तीन हिस्सों में छटाई करें, पहला अच्छे कपड़े, दूसरा रिपेयरिंग करने लायक कपड़े और तीसरा रिजेक्ट कपड़े.

रिजेक्ट कपड़ों को एक ओर रख दें. रिजेक्ट कपड़ों को आप ट्रक मैकेनिक, मोटर मैकेनिक के गैरज में सप्लाई दे सकते हैं. इनके हाथ मोबील से खराब होते रहते हैं आॅयली हाथ को साफ करने के लिए इन्हें खराब कपड़ों की जरूरत पड़ती है.

रिपेयरिंग वाले कपड़ों को बटन, तुरपाई, रफू आदि के लिए दे दें. रिपेयरिंग वाले कपड़ों की धुलाई और प्रेस करके सेकेण्ड हैंड कपड़े बेचने वाले व्यापारियों को थोक में बेच दें. हर बड़े शहर में पुराने कपड़ों की मार्केट होती है जहां आप इन्हें बेच सकते हैं.

 

इसे भी पढ़े :-

 

 

अब रह गए अच्छे कपड़े, अच्छे कपड़ों को धुलाई के बाद पे्रस करके पैकिंग के लिए तैयार कर लें. मार्केट में कपड़ों के पैकिंग के लिए, बाॅक्स, गम लगी पन्नी, आलपिन, क्लीप, लेस, टैग आदि सभी प्रकार के सामान मिल जाएंगे. पैकिंग तैयार कपड़ें एकदम फ्रेस नए जैसे लगने लगेंगे.

इस बात का हमेशा ध्यान रखे मार्केट में ब्रांडेड जींस के नाम वाले पैकेकिंग सामग्री भी मिल जाएगें. आप कभी भी उन पैकिंग का इस्तेमाल पुराने जींस को पैक करने में न करें. ऐसा करना अपराध होगा.

अब इन कपड़ों को स्लम इलाके के आसपास के दुकानदारों को सप्लाई करें. ऐसी दुकानों पर इन कपड़ों की काफी डिमांड रहती है. इनके पास से ऐसे कपड़े आसानी से बिक जाते हैं.

यदि आप किसी पुराने जींस को 50 रूपए में खरीदते हैं उस पर धुलाई, पैकिंग आदि पर 50 रूपए खर्च करते हंै. आप उन कपड़ों को 150 से 200 में आसानी से दुकानदारों को बेच सकते हैं. ऐसे में दुकानदार को भी अच्छा मुनाफा मिल जाता है. वे जींस को 300 से 500 रूपए में बेच देते हैं.

यह बिजनेस शुरू में थोड़ा मेहनत वाला है. एक बार कारोबार जम जाने पर आप लाखों में खेलने लगेंगे.

इसे भी पढ़े :-

http://localhost/businessmaantra.com/air-bubble-sheet-making-business-small-scale-business/

 

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.