Tiffin Service | टिफिन सेंटर | महिलाएं घर से टिफिन सर्विस कैसे शुरू करें,

tiffin service | टिफिन सेंटर

 

Tiffin Service टिपिन सर्विस : घरेलु महिलाओं से संबंधित बिजनेस

Tiffin Service घरेलु महिलाओं से संबंधित बिजनेस है, जो घर पर रहकर ही आसानी से कर सकती है. इस बिजनेस को छोटे व बड़े लेबल पर भी किया जा सकता है. इस बिजनेस के लिए किसी विशेष शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है. इस बिजनेस में सबसे जरूरी है अच्छा खाना बनाना आना चाहिए. खाने का स्वाद ही बिजनेस को जल्दी बढ़ाने में माउथ पब्लिसिटी का काम करती है. इसके अलावा ग्राहकों से बात करने का ढ़ंग, व्यवहार कुशलता जैसी खुबिया बिजनेस को ग्रो करने में सहायक होती है.

अच्छे खाने का मतलब यह नहीं कि अधिक तेल मसालेदार चटपटा खाना बनाकर खिला दिया. खाना घरेलु होना चाहिए, जो कम तेल-मसालेदार व टेस्टी हो.

Tiffin Service शुरू करने की लागत

Tiffin Service शुरू करने के लिए बहुत अधिक खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है. शुरूआत में एक-दो मेम्बर मिलते ही इस बिजनेस की शुरूआत कर दें.
इसके लिए बाजार से लंबी चैंड़ी खरीददारी करने की आवश्यकता नहीं है. बिजनेस को शुरू करने से पहले दो-चार अच्छे किस्म के टिफिन ले आएं और घर पर आप जो खाना परिवार वालों के लिए बनाती है उसी में Tiffin Service के मेम्बरों के हिसाब से खाना बढ़ा दें.
शुरू में इस काम को अकेली महिला संभाल सकती है. बस खाना डिलेवरी के लिए एक डिलेवरी बाॅय की आवश्यकता होगी. घर का पुरूष सदस्य फ्री है तो इस काम में मदद कर सकते हैं. काम बढ़ जाने पर कुक, डिलेवरी बाॅय, बर्तन की सफाई के लिए कर्मचारी रख सकती हैं.

इसे भी पढ़े :-

Tiffin Service हाईजेनिक और क्वालिटी

टिफिन सर्विस के लिए सबसे जरूरी है हाईजेनिक और क्वालिटी का ध्यान रखना. इन दोनों बातों से कभी कम्प्रमाइज न करें. भले ही इसके लिए कुछ ज्यादा खर्च करना पड़े, क्योंकि यही दोनों बातें आपके बिजनेस को ग्रो करने में मदद करेगी. इसके साथ-साथ टिफिन को सही समय पर पहुचाना भी जरूरी है. यह आपकी साख को बढ़ाने में मदद करेगी.

Tiffin Service की पब्लिसिटी कहां करें

Tiffin Service शुरू करने के लिए अपने घर के आसपास के स्कूल, काॅलेजों, दुकानों, माॅल, इंडस्ट्रीज एरिया के आॅफिसों में अपना मीनू कार्ड या विजिटिंग कार्ड देकर आएं. छोटे-छोटे पम्पलेट छपवा कर इन जगहों पर बटवाएं.

Tiffin Service की खासियत के बारे में डिटेल में जानकारी दें. पम्पलेट में मोबाइल नंबर व टिफिन का रेट भी डालें, ताकि लोगों को संपर्क करने में आसानी हो.

आसपास की महिलाओं को भी इस बारे में जानकारी दें. आपके व उनके माउथ पब्लिसिटी से आपको घीरे-धीरे काम मिलने लगेगा.

इसे भी पढ़े :-

सिंगिंग को आय का माध्यम कैसे बनाएं?

Tiffin Service में टिफिन की क्वालिटी

Tiffin Service एक ही क्वालिटी के रखने की बजाएं दो-तीन क्वालिटी के जैसे साधारण टिफिन, मीडियम टिफिन या हाई क्वालिटी के भी रख सकती है. सभी के रेट भी डिफरेंट होने चाहिए.

एक, दो, तीन क्वालिटी के टिफिन सर्विस सुनकर घबराएं नहीं, क्योंकि इसमें आपको बहुत अधिक मेहनत व समय नहीं लगेगा. आप एक ही समय में सब कामों को कर सकती है, क्योंकि अधिकतर लोग साधारण टिफिन की ही डिमांड करते हैं. कुछ ही लोग ऐसे होगें जिन्हें मीडियम या हाई क्वालिटी के टिफिन की डिमांड होगी.

मीडियम या हाई क्वालिटी के टिफिन में एक-दो आईटम ही बढ़ाने होगे जो आप मैनेज कर सकती है.

Tiffin Service में टिफिन का क्या रेट लें

इसके लिए आपको मार्केट में चलने वाले Tiffin Service सेंटर में जाकर या फोन द्वारा पता करना होगा. हो सकें तो एक दो दिन वहां से खाना मंगवाकर भी देख सकती है. इससे उनके खाने की क्वालिटी और वैरायटी के बारे में भी पता चल जाएगा.
इंटरनेट द्वारा भी टिफिन सेंटर को चला सकती है. आजकल बड़े शहरों के Tiffin Service वालों के अपने वेबसाइट है. जहां पर उनके सर्विस की सारी डिटेल मौजूद होती है.

Tiffin Service Business में ध्यान देने वाली बातें

– हर रोज का मीनू अलग-अलग हो, जिससे रोज खाने का टेस्ट बदलता रहें.
– खाने के साथ, छाछ, दही, मिठाई, पापड़, अचार आदि एक्ट्रा दें, जिससे खाने वालों को घर जैसा महसूस होगा.
– खाने की सभी चीजें ए-वन क्वालिटी की होनी चाहिए.
– खाना बनाते वक्त, टिफिन भरते वक्त तथा टिफिन की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें.
– तीज-त्यौहारों के समय स्पेशल खाना बनाकर खिलाएं.

Fruits Business Start in Your City | कम पैसों में फलों का बिजनेस

Fruits Business Start in Your City | कम पैसों में फलों का बिजनेस

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.