Rose farming : earn up to 5 to 10 lakhs गुलाब की खेती हर साल करें 5 से 10 लाख की कमाई

Rose farming

Rose farming : earn up to 5 to 10 lakhs

 

गुलाब की खेती Rose farming कम लागत में भारी मुनाफे वाली खेती है. गुलाब का एक पौधा rose plants लगातार पांच साल तक फूल देता है. एक एकड़ जमीन में गुलाब खेती Rose farming से 5 से 10 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं. आज फूलों की बिक्री rose for sale करना भी काफी आसान हो गया है. बड़े शहर में फूलों की मंडी में गुलाब बेच सकते हैं. घर बैठे ऑनलाइन भी गुलाब के फूलों को आसानी से बेच सकते हैं.

मार्केट में गुलाब की मांग काफी बढ़ी है. जन्मदिन, सालगिरह, वैलेंटाइन डे और मदर्स डे जैसे अवसर पर गुलाब की मांग काफी बढ़ जाती है. स्थिति यह हो जाती है कि मार्केट में गुलाब मिलना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में लोग गुलाब मनमाने दाम पर खरीदने के लिए तैयार हो जाते हैं.

आजकल हर तरह के फूलों की मांग लगातार बढ़ रही है. देश के अनेक क्षेत्र फूल मंडी के रूप में उभर रहे हैं. इसलिए फूलों की बिक्री करना कोई समस्या नहीं है. फूलों की बिक्री करना आज काफी आसान हो गया है. फूलों को बेचने के लिए घर बैठे आनलाइन दवा कंपनियों, इत्र बनाने वाली फैक्ट्री या फिर गुलदस्ते बनाने वाली कंपनियों से सम्पर्क किया जा सकता है. जिन्हें आप काफी अच्छे दाम पर माल बेच सकते हैं.

गुलाब के फूलों से बने गुलकंद, गुलाब जल, तेल, इत्र, जैम, जैली पेय पदार्थ आदि बनाए जाते हैं. इनके अलावा फूलों की डंडी, गुलदस्ते, गुलाब की चादर, माला आदि भी पसंद किए जाते हैं. मार्केट में गुलाब की मांग काफी बढ़ी है. जन्मदिन, सालगिरह, वैलेंटाइन डे और मदर्स डे जैसे अवसर पर गुलाब की मांग काफी बढ़ जाती है. स्थिति यह होजाती है कि मार्केट में गुलाब मिलना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में लोग गुलाब मनमाने दाम पर खरीदने के लिए तैयार हो जाते हैं.

जानें गुलाब के पौधे के बारे में Learn about the rose plant

गुलाब फूल के बारे में अधिकतर लोग जानते हैं. गुलाब का फूल दिखने में जितना अधिक सुन्दर होता है. उससे कहीं ज्यादा उसमें औषधीय गुण मौजूद होते हैं. जिसकी वजह से पूरी दुनिया में इसकी काफी डिमांड है. यह भारतीय गुलाब की मांग भारतीय बाजार में ही नहीं विदेशों में भी काफी है. प्रति वर्ष हजारों टन ताजे गुलाब और सूखी पंखुड़िया का निर्यात किया जाता है.

इसे भी पढ़े :-

World famous Ajab-Gajab Jabs दुनिया की अजब-गजब Jobs जिन्हें हर कोई करना चाहेगा – पार्ट – 1

World famous Ajab-Gajab Jobs दुनिया की अजब-गजब Jobs जिन्हें हर कोई करना चाहेगा – पार्ट – 2

दुनिया की सबसे Dirty Jobs गन्दी नौकरियां, गंदा है पर धंधा है Part-3

 

गुलाब के बारे में कहा जाता है यह सबसे पुराना सुगन्धित फूल है, जिसे मनुष्य द्वारा सदियों से उगाया जा रहा है. गुलाब अपनी उपयोगिताओं के कारण सभी फूलों में महत्त्वपूर्ण स्थान रखता है. जिसके चलते गुलाब की व्यावसायिक खेती कर काफी अच्छा लाभ कमा सकते हैं.

गुलाब की खेती Rose farming मुख्य रूप से हमारे देश में कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्रा, बिहार, पश्चिम बंगाल ,गुजरात, हरियाणा, पंजाब, जम्मू एवं कश्मीर, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश एवं उत्तर प्रदेश में अधिक की जाती है.

भूमि, समय व पौधे लगाने का ढंग Land, time and plantation

गुलाब की खेती Rose farming के लिए दोमट मिट्टी जिसका पीएच छह से आठ के बीच हो यह जमीन गुलाब की खेती Rose farming के लिए काफी अच्छी होती है. गुलाब के लिए दिन का तापमान 20 से 30 डिग्री सेंटीग्रेट वाला मौसम उपयुक्त माना जाता है. मध्य सितंबर से मध्य अक्टूबर इसे लगाने का सबसे अच्छा समय है. गुलाब के पौधे rose plants लगाने एक दो महिने पहले खेती की तैयारी कर लेनी चाहिए.

विशेषज्ञों का कहना है एक एकड़ गेंहू की खेती कर 50 हजार से 80 हजार की कमाई कर सकते हैं. वहीं एक एकड़ गुलाब की खेती Rose farming द्वारा साल में 5 से 10 लाख रूपये की कमाई कर सकते हैं. एक एकड़ में 10 हजार गुलाब के पौधे लगाए जा सकते हैं. गुलाब का पौधा लगातार 5 साल तक फूल देता है. इसके बाद नए पौधे लगाने की आवश्यकता होती है. नए पौधे के लिए बीज की आवश्यकता नहीं होती. पौधे के कलम काम में लाएं जाते हैं.

गुलाब की खेती Rose farming के बारे में आप इसके किसी जानकार किसान से मिल कर जानकारी ले सकते हैं. अपने क्षेत्र के कृषि अधिकारी या फिर नजदीकी कृषि विश्वविद्यालय के कृषि वैज्ञानिक से जानकारी ले सकते हैं. इंटरनेट पर भी गुलाब की खेती Rose farming के बारे में बहुत सारी जानकारी मिल जाएगी. इसके लिए गुलाब की खेती से संबंधित वेबसाइट, ब्लाग या युट्यिुब देख सकते हैं. खेती सिखने वाले बहुत सारे ऐप भी आ गए हैं. इन्हें डाउनलोड कर जानकारी पा सकते हैं.

माल कहां बेचे Where have the goods sold

मान लें आपने गुलाब की अच्छी खेती कर माल तैयार कर लिया. अब बात आती हैं कि इसे कहां बेचे. आजकल गुलाब के फूल बेचना roses for sale कोई परेशानी नहीं है. खरीददार जान जाते हैं तो खुद ही सम्पर्क करना शुरू कर देते हैं. हर बड़े शहरों में फूलों की मंडी होती है. अपने पास के शहर के फूलों की मंडी में जाकर इन्हें आराम से बेच roses for sale कर नगद पा सकते हैं.

आप दवा या इत्र कंपनियों से भी सम्पर्क कर इन्हें बेच सकते हैं. गुलाब के फूलों की बिक्री के लिए best online business है. इण्डिया मार्ट की वेबसाइट पर ऐसे बहुत से होलसेल की लिस्ट मिल जाएगी जो ताजे फूल या सूखे फूल की खरीददारी करते हैं.

गुलाब की खेती Rose farming के लिए सरकार द्वारा प्रोत्साहन किया जा रहा है. इसके लोन देती है तथा नाबार्ड द्वारा 44 प्रतिशन सब्सीडी दी जाती है.

फ्रेंड्स, हमें उम्मीद है गुलाब फूल के बिजनेस के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. जानकारी पसंद आने पर लाइक व शेयर करें.

इसे भी पढ़े :-

तुलसी चाय बिजनेस : आप भी शुरू कर सकते हैं, होगी लाखों की कमाई

तुलसी चाय बिजनेस : आप भी शुरू कर सकते हैं, होगी लाखों की कमाई

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.