Palak ki kheti 3 mahine me 2 lakh ki kamai 

Palak ki kheti Business Maantra

पालक की खेती से 3 महीने में कमा सकते हैं 2 लाख रुपए

Palak ki kheti 3 mahine me 2 lakh ki kamai

Palak ki kheti पालक की खेती – खेती को बिजनेस की तरह किया जाएं तो उससे अधिक लाभ लिया जा सकता है. पालक की खेती Palak ki kheti कर उससे लाखों रूपये कमाएं जा सकते हैं. विेशेषज्ञों का कहना है. अधिकतर किसान पालक की खेती Palak ki kheti को कम फायदे देने वाली फसल समझ कर इस ओर ध्यान नहीं देते हैं. पालक Palak शरीर में जैसे खून बढाता है. वैसे ही यह किसान की आमदनी भी बढ़ाता है. पालक की खेती Palak ki kheti कर मात्र 3 माह में 2 लाख की कमाई 3 maha me 2 lakh ki kamai कर सकते हैं.

पालक की खेती से लाखों की कमाई Palak ki kheti Lakho ki kamai

पालक की खेती Palak ki kheti कर उससे लाखों रूपये कैसे कमाएं इस बारे में जानकारी दे रहे हैं. विेशेषज्ञों का कहना है. अधिकतर किसानों के मन में बहुत बड़ा डर छुपा हुआ है. जिसकी वजह से वह परंपरागत खेती  Kheti में लगे हुए है. वे लिक से हट कर किसी भी तरह का काम नहीं करते हैं. जो किसान लिक से हट कर कुछ कर रहे हैं वे लाखों में खेल रहे हैं.

इसे भी पढ़े :-

 

गांव में यदि किसी के पास थोड़ी सी भी जमीन है तो उसे बेकार ना छोड़े. उसमें सब्जी की खेती Sabji ki Kheti करें. सब्जी की खेती Sabji ki Kheti करना कई तरीके से फायदेमंद होता है. पहली बात सब्जी की खेती Sabji ki Kheti जल्दी तैयार हो जाती है. इसे थोड़े से जमीन में भी तैयार कर लाभ कमाया जा सकता है. इसे तैयार करने के लिए अधिक खर्च करना नहीं पड़ता है. तैयार सब्जी Sabji  को हर सप्ताह अपने पास के हाट बजार में ले जाकर बेच सकते हैं. इससे हाथ में नगद पैसा आना शुरू हो जाता है.

पालक की खेती कम लागत कम दिनों में अधिक मुनाफा Palak ki kheti

ऐसी बहुत-सी फसल है जिसके द्वारा कम लागत कम दिनों में अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है. पालक की खेती Palak ki kheti के लाभ के बारे में जानकारी दे रहे हैं. यहां बताए जा रहे खेती और मुनाफे के आकड़े को अच्छे से समझे ताकि आप सब्जी की खेती के फायदे को अच्छी तरह से समझ जाएंगे.

पालक Palak ऐसी सब्जी है. जिसका उत्पादन साल भर किसी भी वक्त किया जा सकता है. इसे लोग हर मौसम में खाना पसंद करते हैं. पालक Palak सेहत के लिए फायदेमंद होने की वजह से इसकी डिमांड हर समय बनी रहती होती.

पालक की खेती एक बार बोए 5-6 बार काटे Palak ki kheti

पालक Palak को एक बार बोया जाता है इसकी 5-6 बार कटाई की जाती है. हर बार अच्छा उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं. पालक Palak एक बार काटने के बाद लगभग 15 दिन के बाद फिर से काटने योग्य जाती है. साल में इसकी कई फसल ली जा सकती है.

पालक की खेती Palak ki kheti के लिए हल्की दोमट मिट्टी अच्छी मानी जाती है. खेत में जल निकासी की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए साथ ही सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी की व्यवस्था होनी चाहिए.

इसे भी पढ़े :-

 

पालक की खेती के लिए सही समय Palak ki kheti

वैसे तो पालक की खेती Palak ki kheti पूरे साल में कभी की जाती है नवंबर से दिसंबर और फरवरी से मार्च का महीना पालक की खेती के लिए सबसे अच्छा समय होता हैं. पालक की कई प्रजातियां होती है जिनमें जोबनेर ग्रीन, हिसार सिलेक्सन 26, पूसा पालक, पूसा हरित, लांग स्टैंडिंग, पूसा भारती, पंत कंपोजिटी 1, आलग्रीन, पूसा ज्योति, बनर्जी जाइंट, पालक नंबर 15-16 प्रमुख हैं. खेती के लिए इनमें से कोई भी प्रजाति चुन सकते हैं.

पालक Palak की कटाई करते रहने पर इसकी फसल अच्छी होती है. 15-20 दिनों के अंतर पालक Palak की कटाई करते रहना चाहिए. पालक Palak की कटाई उस वक्त काटना सही रहता है जब इसकी पत्तियों की लंबाई 15-30 सेंटीमीटर के करीब हो जाए. इससे फसल अधिक मिलती है. जिससे इंकम अधिक होती है.

पालक की खेती से 2 लाख तक की कमाई Palak Ki kheti

हमने आर्टिकल्स के शुरू में कहा था. पालक की खेती Palak Ki kheti के द्वारा लाखों की कमाई कर सकते हैं. पालक की खेती Palak Ki kheti की बात की जाएं तो इसके लिए यदि एक हेक्टेयकर जमीन में पालक लगाते हैं तो उससे 2 माह में 150-250 क्विंटल पालक की फसल पा सकते हैं. आज मार्केट में इसकी की कीमत में 15-20 रूपए प्रतिकिलो के हिसाब से इसे बिक रहा है. इस हिसब से एक क्विंटल की कीमत 1500 रूपए हुई. 1500 रूपए की दर से 150 क्विंटल का हिसाब 2 लाख 25 हजार रूपए निकलता है. इसमें से यदि 25 हजार रूपए खेती की लागत निकाल दी जाए तो 2 लाख रूपए का शुध्द मुनाफा होता है.

पालक की खेती Palak Ki kheti कैसे करें. इस बारे में अधिक अपने गांव के आसपास के किसी जानकार किसान से मिल कर जानकारी ले सकते हैं. अपने शहर या ब्लाग के अधिकारी या विशेषज्ञ से जानकारी ले सकते हैं. इस बारे में इंटरनेट पर सर्च ब्लाग, वेबसाइट, ऐप या युट्यिुब पर जानकारी तलाश कर सकते हैं. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

इसे भी पढ़े :-

Winter Business | Short Time Business Plan | Seasonal Business

Winter Business | Short Time Business Plan | Seasonal Business

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.