Milk business of donkey गधी के दूध का बिजनेस

Milk business of donkey

गधी के दूध का बिजनेस Milk business of donkey

आप सभी ने गाय, भैंस, बकरी, ऊंट आदि के दूध के बिजनेस के बारे में सुना होगा. पर एबी ने लिक से हटकर बिजनेस शुरू करने का प्लान बनाया. और उन्होंने गधी के दूध (donkey Milk) का बिजनेस शुरू किया.

अक्सर लोग दूसरे लोगों की देखादेखी बिजनेस शुरू करते है. उन्हें लगता है, सामने वाले को इस बिजनेस में इतनी कमाई हो रही है तो उसे भी होगी लेकिन ऐसा होता नहीं है. यदि मार्केट बड़ा है तो ग्राहक दोनों ओर बढ़ जाते है, इससे कमाई का प्रतिशत भी आधा हो जाता है. यदि मार्केट छोटा है तो ऐसे में तो कमाई ना के बराबर होती है.

ऐसे लोग जो नए बिजनेस शुरू करने से डरते है उन्हें केरल के एरनाकुलम जिले में रहने वाले एबीबेबी से प्रेरणा लेनी चाहिए. अपने अंदर जज्बा और जुनून हो तो किसी भी चीज को हासिल कर सकते हैं जिसे आप हासिल करना चाहते हैं. एबी ने लिक से हटकर बिजनेस की शुरूआत की और उसमें सफलता हासिल की आज अपने बिजनेस के द्वारा वे हर माह लाखों रूपयों की कमाई कर रहे हैं .

इसे भी पढ़े :-

पॉटरी बिजनेस : मिट्टी को सोना में बदलें | How to Start a Pottery Business

एबी अच्छी सैलरी पर बेंगलुरू के एक आईटी कंपनी में मार्केटिंग मनैजर के पद पर कार्यरत थे. एबी हमेशा से कुछ अलग हट कर अपना बिजनेस करना चाहता थे. नौकरी करते हुए बिजनेस शुरू करना मुश्किल था. ऐसे में उन्होंने नौकरी छोड़ दी.
इस बीच उन्होंने एक आर्टिकल्स में पढ़ा कि इजिप्ट की महारानी अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए गधी के दूध का इस्तेमाल करती थी. फिर क्या था, उन्हें अपना बिजनेस आइडिया मिल गया.

Donkey Milk बारे में उन्होंने अधिक से अधिक जानकारी हासिल करने लगे. उनकी लगन और मेहनत की बदौलत कुछ ही समय में इस विषय की काफी जानकारी उनके हाथ लगी. जिससे यह पता चला कि गधी के दूध (Donkey Milk) में ब्यूटी को निखारने के अत्यधिक गुण होते हैं. उन्होंने गधी के दूध से ब्युटी प्रोटेकट बनाने का प्लान बनाया.

अपने भाईयों और रिश्तेदारों से कुछ रूपए लेकर इस बिजनेस की शुरूआत की. उन्होंने सन् 2006 में अपनी नौकरी छोड़ दी थी. गधी के दूध के ब्युटी प्रोडेक्ट की शुरूआत करने के लिए उन्हें 10 साल का समय लग गया. 2015 में 32 गधी को खरीद कर फार्म की शुरूआत की.

इसे भी पढ़े :-

Start Business with Railways | रेलवे के साथ शुरू करें बिजनेस

Envelope Making Business

Coffee Shop Business : कम पैसों और कम जगह पर शुरू करें हाॅट बिजनेस

Wedding mehndi designing business | मेंहदी लगाएं हजारों कमाएं

ब्युटी प्रोडेक्ट बनाकर पहले उन्होंने अपने आसपास रहने वाले लोगों पर इसका उपयोग किया. अच्छा रिजल्ट के साथ अच्छा रिस्पांस भी मिला. अब वे अपने  Donkey Milk से तैयार ब्युटी प्रोडेक्ट डालफिनीबा डाॅट काम के जरिए बेच रहे हैं. उन्हें अच्छा रिस्पाॅन्स मिल रहा है. जिसके द्वारा वे लाखों रूपए प्रतिमाह कमा लेते हैं .

फ्रेंड्स, एबी के स्टोरी से यह प्रेरणा ले सकते है कि दुनिया में ऐसी कोई चीज नहीं है जिसे बेचा नहीं जा सकता. बस उसे बचने के लिए आपके पास एक छोटा सा आइडिया होना चाहिए. यदि आपके दिमाग में भी लिक से हट कर कोई बिजनेस आइडिया है तो इसकी शुरूआत आज ही कर दें.

जब तक आप आइडिया को प्रैक्टिकल्स में नहीं लाएंगे तब तक उसके रिजल्ट के बारे में आपका पता नहीं चलेगा. देर ना करें लग जाएं अपनी मुहिम पर और छा जाएं पूरी दुनिया में.

इसे भी पढ़े :-

Pearl Farming : बनना है करोड़पति मोती की खेती करें

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.