गांव में शुरू करें गुडलक बम्बू प्लांट नर्सरी होगी लाखों की कमाई

chinese bamboo tree, good luck bamboo, bamboo nursery, bamboo plants, lucky bamboo,

गांव में शुरू करें गुडलक बम्बू प्लांट नर्सरी होगी लाखों की कमाई

गुडलक बम्बू good luck bamboo को चाइनीस बांबू ट्री chinese bamboo tree भी कहते है. गुडलक बम्बू good luck bamboo को घर में रखना शुभ माना जाता है. जिसकी वजह से आजकल गुडलक बम्बू good luck bamboo को घर में रखने का चलन बढ़ रहा है. गुडलक बम्बू good luck bamboo को सकारात्मक ऊर्जा का स्रोत भी माना जाता है. घर की निगेटिव एनर्जी को खत्म करने के लिए लोग गुडलक बम्बू good luck bamboo को घर पर रख रहे हैं. यही कारण है कि गुडलक बम्बू good luck bamboo की इन दिनों काफी डिमांड है और गुडलक बम्बू good luck bamboo की कीमत कुछ सौ रुपए से लेकर हजारों रूपयों मे हैं. ऐसे में गुडलक बम्बू नर्सरी bamboo nursery शुरू कर काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

गांव में ऐसे बहुत सारे बिजनेस Business शुरू किए जा सकते हैं. जिसके बारे में हर किसी को पता नहीं है. आज हम गांव में गुडलक बम्बू तैयार कर lucky bamboo plants for sale हर माह लाखों रूपयों की कमाई कैसे करें इस बारे में जानकारी दें रहे हैं.

यदि आप गांव में रहते हैं. घर के आगे या पीछे थोड़ी जगह है तो आप गुडलक प्लांट की नर्सरी bamboo nursery शुरू कर सकते हैं. कहते है गुडलक प्लांट lucky tree plant को घर में रखने से ही पैसों की बरकत होती है. अब आप समझ लें जब इसे रखने से पैसों की बरकत होती है यदि आप इसकी नर्सरी लगाएंगे तो कितनी बरकत होगी.

आजकल शहरों में chinese bamboo tree की डिमांड काफी बढ़ गई है. गांव में आप chinese bamboo tree की नर्सरी शुरू कर इसे शहर में ले जाकर अच्छे दाम में बेच सकते हैं. chinese bamboo tree की नर्सरी शुरू करने के लिए बहुत बड़े जगह की आवश्यकता नहीं होती. 10 से 15 स्क्वायर फुट की जगह में इसे शुरू किया जा सकता है. यदि आपके पास इतनी जगह भी नहीं है तो आप रैक में रख कर भी गुडलक बम्बू प्लाट नर्सरी कर सकते हैं. गुडलक बम्बू की नर्सरी शुरू करने के लिए अधिक रूपयों की आवश्यकता नहीं होगी.

क्या है गुडलक बम्बू What is good luck bamboo

सबसे पहले जान लेते हैं गुडलक बम्बू क्या है? गुडलक बांबू बांस के प्रजाति का पौधा chinese bamboo tree है. जिसे जमीन की बजाए पानी में तैयार किया जाता है. इसे तैयार करने में अधिक खर्च नहीं आता है. यह काफी महंगे दाम में बिकता है.

इसे तैयार करना आसान है. पर इसे किसी जानकार से सीखना जरूरी है तभी आप अच्छे क्वालिटी का डिजाइन वाला गुडलक बम्बू तैयार bamboo tree care कर सकते हैं. गुडलक बम्बू की जितनी अच्छी आप डिजाइन होगी उसकी कीमत उतनी ही अधिक होगी.

गुडलक बम्बू की नर्सरी सीखने के लिए अपने आसपास के किसी नर्सरी में रहने वाली माली के पास जाकर मिलें. उसे इस काम को सीखने के लिए कहे. यह जान लें कोई भी माली मुफ्त में इस कला को सीखाना नहीं चाहेगा.

इसे सीखाने के बदले माली को हजार-दो हजार रूपए देने की बात कहें. इस पर वह इसे सीखाने के लिए राजी हो जाएगा. यह हजार-दो हजार रूपए आपके बेकार नहीं जाएंगे क्योंकि गुडलक बांबू तैयार bamboo tree care करना सीख जाएंगे तो आप अच्छी क्वालिटी व सुदर डिजाइन वाले गुडलक बांबू तैयार bamboo tree care करने लग जाएंगे.

इसे सीखने के लिए कुछ पुस्तके भी खरीद कर पढ़ सकते हैं. आजकल बागवानी से संबंधित हर तरह की जानकारियां पुस्तकों में मिलने लगी है. इस बारे में अधिक जानकारी इंटरनेट पर भी देख सकते हैं. युट्यिुब पर वीडियो द्वारा भी सीख सकते हैं.

गुडलक बांबू प्लांट तैयार bamboo tree care करने के बाद आप नर्सरी शुरू कर सकते हैं. गुडलक बांबू प्लाट तैयार होने में 90 से 100 दिन लगते हैं. गुडलक बांबू प्लाट अच्छे से तैयार हो जाने पर इसे lucky bamboo plants for sale बेचने के लिए मार्केट भेंज सकते हैं.

गुडलक बांबू प्लांट तैयार bamboo tree care कर लेने से ही काम नहीं चलेगा. इसकी मार्केटिंग भी जरूरी है. बिना मार्केटिंग के अच्छी कमाई नहीं कर पाएंगे. गुडलक बांबू तैयार bamboo tree care करने के बाद सबसे पहले अपने आसपास के शहर में छोटे-बड़े दुकानदार को गुडलक बांबू की सप्लाई दें. यदि आपको इन शहरों में अच्छा पैसा मिलता है तो गुडलक बांबू यहीं सेल करते रहे.

रेट सही ना मिलने पर बड़े शहर के दुकानदारों से सम्पर्क करें. आजकल गुडलक बांबू की आॅनलाइन भी काफी डिमांड है. इसके लिए अमेजन, फिलपकार्ट, शॅापक्लूज, ईबे पर इसे बेच सकते हैं. गुडलक बांबू ईकाॅमर्स वेबसाइट पर सेल करने के लिए खुद को साइट पर रजिस्टर्ड करना होगा. उनकी वेबसाइट पर सेलर सेक्सन में जाकर पूरी जानकार देख सकते हैं.

गुडलक बम्बू प्लांट नर्सरी की कुछ खास बातें

– गुडलक बांबू प्लांट नर्सरी करने के लिए 10 से 15 वर्ग फुट की खाली जगह आपके पास होने पर इसे शुरू कर सकते हैं.

– यदि आपके पास इतनी भी जमीन नहीं है तो रैक में रखकर गुडलक बांबू प्लांट तैयार कर सकते हैं.

– गुडलक बांबू प्लांट नर्सरी शुरू करने के लिए आपको महज 10 से 20 हजार रुपए की जरूरत होगी.

गुडलक बांबू की इतनी अधिक डिमांड क्यों हैं?

इसे भी पढ़े :-

 

– छोटे-छोटे बैंबू यानी बांस जिन्हें गुडलक बांबू chinese bamboo tree कहा जाता है. इसे घर में रखना शुभ माना जाता है. जिसकी वजह से आजकल गुडलक बांबू को घर में रखने का चलन बढ़ रहा है.

– गुडलक बांबू को सकारात्मक ऊर्जा का स्रोत भी माना जाता है. घर की निगेटिव एनर्जी को खत्म करने के लिए लोग इन्हें घर पर रख रहे हैं.

– यही कारण है कि गुडलक बांबू की इन दिनों काफी डिमांड है और इसकी कीमत भी कुछ सौ रुपए से लेकर हजारों रूपयों मे है.

– 10 से 12 डंठल वाला गुडलक बांबू प्लांट 100 रुपए से 2000 रुपए तक का बिक रहा है.

– यदि आप हर दिन 5 प्लांट्स भी बेच लेते हैं तो आपकी कमाई हर माह कम से कम 30 हजार रूपये हो होंगे ही आंकड़ा लाख रुपए के पार भी जा सकता है.

गुडलक बांबू प्लांट की तैयारी bamboo tree care

– गुडलक बांबू प्लांट नर्सरी शुरू करने के लिए आपको इसके बीज मार्केट से लेना होगा. इसे आप आॅनलाइन भी मंगवा सकते हैं.

– अपने क्षेत्र के वन विभाग या सर्टिफाइड बैंबू नर्सरी से इसकी कलम खरीद सकते हैं.

– बांबू की कलम को एक गुच्छे में रखकर इसे प्लास्टिक या तांबे का तार बांध बर्तनों में रख दिया जाता है. करीब एक माह में इनमें पत्तियां आनी शुरू हो जाती है. 60 से 90 दिनों में पूरी तरह से तैयार हो जाती है.

मित्रों, हमें उम्मीद है, गुडलक बांबू के नर्सरी के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. जानकारी पसंद आने पर लाइक व शेयर करें.

इसे भी पढ़े :-

Egg selling business in village area देशी मुर्गी के अण्डों desi egg का बिजनेस desi egg

Egg selling business in village area देशी मुर्गी के अण्डों desi egg का बिजनेस desi egg

Share Button

Related posts

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.